एडवांस्ड सर्च

विश्व योग दिवस पर 21 जून को रांची में योग करेंगे पीएम मोदी

भारतीय जनता पार्टी के दोबारा सत्ता संभालने के बाद भारत में विश्व योग दिवस फिर से बड़े सार्वजनिक कार्यक्रम के तौर पर मनाए जाने की उम्मीद है. जिसमें प्रधानमंत्री मोदी शिरकत करेंगे. इस बार 21 जून विश्व योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड की राजधानी रांची में योग करेंगे.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 03 June 2019
विश्व योग दिवस पर 21 जून को रांची में योग करेंगे पीएम मोदी 21 जून को विश्व योग दिवस

भारतीय जनता पार्टी के दोबारा सत्ता संभालने के बाद भारत में विश्व योग दिवस फिर से बड़े सार्वजनिक कार्यक्रम के तौर पर मनाए जाने की उम्मीद है. जिसमें प्रधानमंत्री मोदी शिरकत करेंगे. हर साल की तरह पीएम मोदी इस बार नई जगह योग दिवस के दिन मौजूद होंगे. इस बार 21 जून विश्व योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड की राजधानी रांची में योग करेंगे.

पीएम मोदी अच्छी सेहत के लिए नियमित योग करते हैं. ऐसे में योग दिवस के दिन सार्वजनिक तरीके से योग करके पीएम मोदी देश और दुनिया को सेहतमंद रहने का संदेश देते हैं. इस बार पीएम रांची में विश्व योग दिवस के दिन योग करने वाले हैं. इसको लेकर झारखंड सरकार ने बताया 'झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने सोमवार को केंद्रीय आयुष सचिव राजेश कोटेचा, राज्य के मुख्य सचिव डी.के. तिवारी और राज्य स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी से विश्व योग दिवस कार्यक्रम की समीक्षा की.' वहीं झारखंड सरकार ने योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी के कार्यक्रम के बारे में कहा कि पीएम मोदी रांची के प्रभात तारा मैदान में मुख्य कार्यक्रम में शामिल होंगे.

दरअसल, संयुक्त राष्ट्र ने 11 दिसंबर 2014 को 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में विश्व व्यापी स्तर पर मनाए जाने को मान्यता दी थी. भारत सरकार के जरिए साल 2015 से विश्व योग दिवस पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. विश्व योग दिवस के कार्यक्रम को भारत में आयुष मंत्रालय के जरिए आयोजित किया जाता है. इसके मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेते रहे हैं. पिछले साल इसका आयोजन उत्तराखंड के देहरादून में हुआ था.

बता दें कि विश्व योग दिवस भारत ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में काफी उल्लास के साथ मनाया जाता है. कई देशों में योग यूनिवर्सिटी खोले जाने के भी प्रस्ताव सामने आ चुके हैं. भारत में इस दिन सुबह जगह-जगह योग से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इसके साथ ही स्कूल और कॉलेजों में भी विश्व योग दिवस के मौके पर योग किया जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay