एडवांस्ड सर्च

Advertisement

इन 5 वजहों से तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर मिलेगा पूरा रिफंड

इन 5 वजहों से तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर मिलेगा पूरा रिफंड
aajtak.in [Edited by: सुरेंद्र कुमार वर्मा]नई दिल्ली, 14 February 2018

तत्काल टिकट के जरिए कन्फर्म सीट हासिल करना थोड़ा आसान होता है, लेकिन अगर आपको अचानक अपनी यात्रा टालनी पड़ जाए और कन्फर्म्ड तत्काल टिकट को कैंसिल कराने जाते हैं तो एक भी पैसा वापस नहीं मिलता.

हालांकि कुछ कारणों में रेलवे को कन्फर्म्ड तत्काल टिकट को कैंसिल कराने की स्थिति में 25-50 फीसदी नहीं बल्कि पूरा पैसा वापस करना पड़ता है. खास बात यह है कि 100 फीसदी पैसा दोनों तरह (काउंटर टिकट और ई-टिकट) से कटाए गए टिकट को कैंसिल कराने पर वापस मिल जाता है.

हम आपको बताते हैं कि किन 5 परिस्थितियों में आप कन्फर्म्ड तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर पूरे पैसे वापस हासिल कर सकते हैं.

पहला, जिस ट्रेन से आपको सफर करना है वो अगर आपकी बुकिंग के स्टार्टिंग स्टेशन पर 3 घंटे या अधिक समय की देरी से आती है तो टिकट कैंसिल कराने पर पूरा पैसा वापस मिलेगा. हालांकि यहां ध्यान देना होगा कि यह नियम बुकिंग के स्टार्टिंग स्टेशन को लेकर ही है, अगर आपका टिकट बुकिंग के स्टार्टिंग स्टेशन और बोर्डिंग प्वाइंट दोनों अलग-अलग हैं, तो आपको यह सुविधा नहीं मिलेगी.

दूसरा, ट्रेन का रूट डायवर्ट कर दिए जाने की सूरत में भी आपको पूरा पैसा मिल सकता है. रुट डायवर्ट किए जाने के बाद अगर आप नए रास्ते पर यात्रा नहीं करना चाहते तो भी तत्काल टिकट कैंसिल कराकर पूरा पैसा हालिस कर सकते हैं.

तीसरा, अगर ट्रेन का रूट डायवर्ट कर दिया गया है और नया रूट आपके बोर्डिंग स्टेशन या गंतव्य स्टेशन या फिर दोनों बदले हुए रूट पर नहीं है तो 100 फीसदी यानी टिकट के पूरे पैसे मिल जाएंगे.

चौथा, आपने जिस क्लास में यात्रा के लिए तत्काल टिकट बुक कराया है और आपको उसमें यात्रा करने की सुविधा नहीं मिल रही है तो आप टिकट कैंसिल कराकर पूरे पैसे हासिल कर सकते हैं. साथ ही अगर आप अपने बुकिंग क्लास से निचली श्रेणी में यात्रा करते हैं तो रेलवे किराए के अंतर के साथ तत्काल का चार्ज भी वापस करेगा.

पांचवां, अगर आपके तत्काल कोटे वाले कोच को ट्रेन से अटैच नहीं किया गया और अपनी बुकिंग क्लास के हिसाब से यात्रा की सुविधा नहीं मिली तो भी आप रेलवे से 100 फीसदी पैसे हासिल करने का दावा कर सकते हैं.

पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay