एडवांस्ड सर्च

IRCTC Indian Railways Special Trains Updates: 200 नई पैसेंजर ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू, देखें ट्रेन की पूरी लिस्ट

Indian Railways Special Trains, Ticket Booking Online: इंडियन रेलवे आज यानी गुरुवार से 200 पैसेंजर्स ट्रेनों की बुकिंग शुरू करने जा रहा है. ये ट्रेनें 1 जून से पटरी पर दौड़ती नजर आएंगी. इससे अलग-अलग राज्यों में फंसे लोगों को अपने गंतव्य स्थान तक जाने में मदद मिलेगी और यात्रियों को फायदा होगा. इन ट्रेनों की बुकिंग 21 मई यानी आज सुबह 10 बजे शुरू हो चुकी है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 21 May 2020
IRCTC Indian Railways Special Trains Updates: 200 नई पैसेंजर ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू, देखें ट्रेन की पूरी लिस्ट IRCTC Online Ticket Booking, Refund Rules, Time Table, Train Schedule, Train Route and Cancellation Charges

  • रेलवे का फैसला, 1 जून से चलेंगी 200 ट्रेनें
  • आज से रेलवे ने वेबसाइट पर बुकिंग शुरू की

इंडियन रेलवे आज यानी गुरुवार से 200 पैसेंजर्स ट्रेनों की बुकिंग शुरू करने जा रहा है. ये ट्रेनें 1 जून, 2020 से पटरी पर दौड़ती नजर आएंगी. इससे अलग-अलग राज्यों में फंसे लोगों को अपने गंतव्य स्थान तक जाने में मदद मिलेगी और यात्रियों को फायदा होगा. इन ट्रेनों की बुकिंग 21 मई यानी आज सुबह 10 बजे शुरू हो चुकी है. ये ट्रेनें वर्तमान में चल रही श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी. इन ट्रेनों में तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट की सुविधा नहीं होगी. साथ ही यात्री के पास कंफर्म टिकट होने पर ही यात्रा की इजाजत मिलेगी. टिकट की बुकिंग रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट पर ही की जा सकेगी.

एसी स्पेशल और श्रमिक ट्रेनों से कैसे अलग होंगी ये ट्रेनें?

1 जून से चलने वाली इन ट्रेनों में सभी प्रकार के कोच होंगे, जिसमें एसी 1, एसी 2, एसी 3 और स्लिपर कोच के साथ जनरल बोगी भी होगी. जनरल बोगी में यात्रा करने के लिए भी कन्फर्म टिकट लेना होगा. ट्रेन की कोई भी बोगी अनारक्षित नहीं होगी, सभी के लिए सीट के बराबर ही टिकट की बुकिंग होगी ताकि यात्रियों में दूरी बनी रहे. इन 200 ट्रेनों के लिए रेलवे ने सामान्य किराया ही रखा है. इनमें जनरल कोच के भी आरक्षित होने के कारण उसमें यात्रा करने वाले यात्रियों से सेकेंड स्लिपर का किराया लिया जाएगा और सभी यात्रियों को सीट दी जाएगी. सेकेंड स्लीपर का किराया स्लिपर से कुछ कम होता है.

1_052120072437.jpg200 ट्रेनों की पहली लिस्ट

इंडियन रेलवे की तरफ से चलाई जाने वाली ये 200 ट्रेनें (ये 100 ट्रेनें अप एंड डाउन मिलाकर 200 हो जाएंगी) देशभर के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचेंगी.

2_052120072503.jpg200 ट्रेनों की दूसरी लिस्ट

रेलवे के मुताबिक अभी तक 1800 से ज्यादा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं. बुधवार को 204 ट्रेनें चलाई गईं और अगले दो दिनों में ये संख्या बढकर 400 ट्रेन प्रतिदिन हो जाएगी.

अम्फान के कारण एसी स्पेशल रद्द

सुपर साइक्लोन अम्फान के कारण हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को रद्द कर दी गई. पूर्व रेलवे ने बताया कि इस चक्रवात के कारण भारी बारिश होने और तूफान आने की आशंका है. इसी के मद्देनजर बुधवार को रवाना होने वाली 02301 हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस और 21 मई को चलने वाली नई दिल्ली-हावड़ा एसी स्पेशल एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है. मौसम विज्ञान विभाग ने इस महाचक्रवात के कारण नुकसान होने की आशंका के कारण ट्रेन रद्द करने या उनका मार्ग परिवर्तित करने की सलाह दी है.

भारतीय रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने के बाद अब रेल यात्रियों को एक और राहत की खबर दी है. रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर कैंटीन और सभी तरह के स्टॉल खोलने के लिए हरी झंडी दे दी है. दरअसल, रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर कैटनिंग यूनिट, बुक स्टॉल, फूड स्टॉल समेच सभी स्टॉल तत्काल प्रभाव से खोलने का फैसला किया है. इसी कड़ी में पूर्व मध्य रेलवे के स्टेशनों पर कैटरिंग यूनिट, वेंडिंग स्टॉल, फूड स्टॉल आदि तत्काल प्रभाव से खोले जा रहे हैं.

एक जून से चलेंगी 200 पैसेंजर्स ट्रेनें, आज सुबह 10 बजे से बुकिंग शुरू

railway-pdf_052020103733.jpgरेलवे ने दी जानकारी (सॉर्स- मिलन शर्मा)

रेलवे बोर्ड की तरफ से इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन और जोनल रेलवे को भेजे गए पत्र में इसकी जानकारी दी है. रेलवे बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि जिन बड़े रेलवे स्टेशनों पर फूड प्लाजा या रिफ्रेशमेंट रूम चल रहे हैं, उन्हें तत्काल खोला जा सकता है. हालांकि, साथ में ये भी कहा है कि फूड स्टॉल पर बैठाकर यात्रियों को खाना नहीं खिलाया जा सकेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay