एडवांस्ड सर्च

Indian Railways Special Trains: इन ट्रेनों में अब 30 दिन पहले कर सकेंगे टिकट बुकिंग, ये हैं रेलवे के नए नियम

Indian Railways Special Trains, Ticket Booking Online: रेलवे ने आरक्षित टिकट की बुकिंग और रद्द करने की सुविधा पोस्ट ऑफिस और यात्री टिकट सुविधा केंद्र लाइसेंस रखने वालों को भी दी है. साथ ही IRCTC के आधिकारिक एजेंट, रेलवे परिसर में यात्री आरक्षण प्रणाली और सामान्य सेवा केंद्रों को भी ऑफलाइन टिकट बुक करने का अधिकार दिया गया है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 23 May 2020
Indian Railways Special Trains: इन ट्रेनों में अब 30 दिन पहले कर सकेंगे टिकट बुकिंग, ये हैं रेलवे के नए नियम IRCTC Online Ticket Booking, Refund Rules, Time Table, Train Schedule, Train Route and Cancellation Charges

  • 12 मई से चल रहीं 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनें
  • स्पेशल AC ट्रेनों में टिकट बुकिंग अब 30 दिन पहले संभव

इंडियन रेलवे ने 12 मई से चल रहीं 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों (Special Trains) के नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं. नए नियमों के मुताबिक इन ट्रेनों में अब 7 दिन पहले की बजाए 30 दिन पहले टिकट की बुकिंग कराई जा सकेगी. बता दें कि रेलवे ने स्पेशल एसी ट्रेनों के लिए बुकिंग की समय-सीमा को 7 दिनों से बढ़ाकर अब 30 दिन करने का फैसला किया है. साथ ही इन 15 जोड़ी विशेष एसी ट्रेनों में आरएसी या प्रतीक्षा सूची (वेटिंग लिस्ट) टिकट भी जारी किए जा सकेंगे.

रेलवे मंत्रालय में मीडिया मामलों के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त बाजपेयी ने शुक्रवार को कहा कि 12 मई से चलाई जा रही 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों की आरक्षण अवधि (ARP) को यात्रियों की सुविधा के लिए बढ़ाया गया है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में लागू निर्देशों के अनुसार इन ट्रेनों में आरएसी या वेटिंग टिकट जारी किए जाएंगे.

स्पेशल ट्रेनों के नियमों में हुए ये बदलाव

1. इन ट्रेनों के लिए अडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) को 7 दिन से बढ़ाकर 30 दिन करने का फैसला किया गया है.

2. अभी इन ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग सेवा शुरू नहीं की गई है.

3. इन ट्रेनों में RAC और वेटिंग लिस्ट भी जारी की जाएगी. हालांकि, नए निर्देशों के तहत वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को इन ट्रेनों में सवार होने की अनुमति नहीं होगी.

4- ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले पहली चार्ट लिस्ट जारी की जाएगी जबकि दूसरी चार्ट लिस्ट यात्रा से दो घंटे पहले जारी होगी.

5. टिकटों की बुकिंग की अनुमति कंप्यूटराइज्ड पीआरएस काउंटरों के माध्यम से होगी. इसके साथ ही बुकिंग डाकघर, लाइसेंसधारी यात्री टिकट सुविधा केंद्र, आईआरसीटीसी और कॉमन सर्विस सेंटर के अधिकृत एजेंटों द्वारा ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से भी हो सकेगी.

rail_052320074308.jpg

रेलवे का ऐलान, 200 ट्रेनों के लिए आज से एजेंट, रेलवे काउंटर समेत कई जगहों पर होगी बुकिंग

बता दें कि रेलवे के ये नए नियम 24 मई को बुकिंग टिकट पर लागू होंगे. जिसपर 31 मई से यात्रा शुरू की जा सकती है. इसके अलावा रेलवे ने आरक्षित टिकट की बुकिंग और रद्द करने की सुविधा पोस्ट ऑफिस और यात्री टिकट सुविधा केंद्र लाइसेंस रखने वालों को भी दी है. साथ ही आईआरसीटीसी के आधिकारिक एजेंट, रेलवे परिसर में यात्री आरक्षण प्रणाली और सामान्य सेवा केंद्रों को भी ऑफलाइन टिकट बुक करने का अधिकार दिया गया है. सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

गौरतलब है कि रेलवे 12 मई से 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. रेलवे ने वर्तमान में इन ट्रेनों पर लागू नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है. इसके अलावा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं. वहीं 1 जून से 100 जोड़ी यानी 200 स्पेशल मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन भी होगा, जिसके लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay