एडवांस्ड सर्च

आधी रात को PAK बॉर्डर पर गरजे भारतीय फाइटर जेट, दुश्मन को दिखाया दम

पंजाब में पाकिस्तान सीमा के पास जब भारतीय वायु सेना का यह अभ्यास चल रहा था, उसी दौरान आसपास के इलाकों में भारी विस्फोट की आवाजें सुनी गईं. इससे अमृतसर शहर में लोगों में तमाम तरह की आशंकाएं जाहिर की जाने लगीं.

Advertisement
मंजीत सिंह नेगी [Edited By: वरुण शैलेश]नई दिल्ली, 15 March 2019
आधी रात को PAK बॉर्डर पर गरजे भारतीय फाइटर जेट, दुश्मन को दिखाया दम सांकेतिक तस्वीर (रॉयटर्स)

पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी कैम्प पर भारतीय वायु सेना के एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है. किसी भी स्थिति से निपटने को लेकर भारत चौकस है. इसी क्रम में भारतीय वायु सेना (IAF) ने गुरुवार रात पंजाब में पाकिस्तान सीमा के समीप अभ्यास किया. इस अभ्यास में बड़े पैमाने पर भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने हिस्सा लिया.  

पंजाब में पाकिस्तान सीमा के पास जब भारतीय वायु सेना का यह अभ्यास चल रहा था, उसी दौरान आसपास के इलाकों में भारी विस्फोट की आवाजें सुनी गईं. इससे अमृतसर शहर में लोगों में तमाम तरह की आशंकाएं जाहिर की जाने लगीं. असल में अभ्यास के दौरान बड़ी संख्या में वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने पंजाब और जम्मू क्षेत्र के ऊपर सुपर सोनिक बूम तैयार कर दिया था. इसी वजह से विमानों के गुजरने के बाद भारी विस्फोट की आवाजें सुनी गई थीं.

असल में, पंजाब के अमृतसर शहर में गुरुवार और शुक्रवार की दरमियानी रात दो तेज आवाजों से लोग दहल गए. उस समय इन तेज आवाजों के पीछे के कारणों का पता नहीं चल सका. लेकिन लोग इसका जिक्र सोशल मीडिया पर करने लगे. कुछ स्थानीय लोगों ने आजतक से बातचीत में इस तेज आवाज की घटना की पुष्ट‍ि की.

वहीं स्थानीय प्रशासन ने देर रात शहर के लोगों के बीच पहुंचकर लोगों को बताया कि वे किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें. एडीसीपी जगजीत सिंह वालिया ने देर रात शहरवासियों से कहा, मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे सोशल मीडिया पर अफवाहों पर विश्वास न करें. सब कुछ ठीक है, हमारी जानकारी के अनुसार कुछ भी नहीं हुआ है.

इससे पहले पाकिस्तान का एक लड़ाकू विमान बुधवार को जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा एवं नियंत्रण रेखा (LoC) के समीप दिखा. इसके बाद हवाई अलर्ट जारी किया गया था. रक्षा मंत्रालय के सूत्र ने कहा कि भारतीय हवाई रक्षा प्रणाली ने पुंछ में पाकिस्तानी विमान को सीमा में 10 किलोमीटर अंदर तक देखा. एक अधिकारी ने कहा कि 27 फरवरी को नौशेरा सेक्टर में आए पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को खदेड़कर उनकी सीमा में भेजा गया था. उसके बाद यह पहली घटना है जब पाकिस्तानी विमान पुंछ के नजदीक दिखा.

भारत ने 27 फरवरी को पाकिस्तानी विमान को खदेड़ने में एक मिग-21 बाइसन विमान गंवा दिया था, और उसके पायलट अभिनंदन को पाकिस्तान ने पकड़ लिया था. इसके पहले अभिनंदन ने पाकिस्तान के एक एफ-16 विमान को मार गिराया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay