एडवांस्ड सर्च

अमेरिका यात्रा के दौरान पीएम मोदी से दो बार मिलेंगे राष्ट्रपति ट्रंप

पहली मुलाकात 22 सितंबर को ह्यूस्टन में भारतीय प्रवासियों के कार्यक्रम 'हाउडी मोदी' के दौरान होगी, जब ट्रंप इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. दूसरी मुलाकात 24 सितंबर को होगी.

Advertisement
aajtak.in
गीता मोहन नई दिल्ली, 20 September 2019
अमेरिका यात्रा के दौरान पीएम मोदी से दो बार मिलेंगे राष्ट्रपति ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटोः आज तक)

  • पहली मुलाकात 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम के दौरान 22 को
  • इसके बाद 24 सितंबर को होगी औपचारिक द्विपक्षीय मुलाकात
  • लोकसभा चुनाव के बाद मोदी का पहला अमेरिकी दौरा काफी अहम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी अमेरिका यात्रा के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से उनकी दो बार मुलाकात होगी. पहली मुलाकात 22 सितंबर को ह्यूस्टन में भारतीय प्रवासियों के कार्यक्रम 'हाउडी मोदी' के दौरान होगी, जब ट्रंप इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. दूसरी मुलाकात 24 सितंबर को होगी जब दोनों नेता द्विपक्षीय वार्ता के दौरान न्यूयॉर्क में मिलेंगे.

विदेश सचिव विजय गोखले ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दोनों नेताओं में औपचारिक मुलाकात 24 सितंबर को न्यूयॉर्क में होगी. ह्यूस्टन में तो सिर्फ प्रवासी भारतीयों के कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए दोनों नेता मिलेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने बुधवार को इशारा किया था कि वे ह्यूस्टन में मोदी के साथ कार्यक्रम के दौरान कुछ घोषणाएं कर सकते हैं. दोनों पक्ष व्यापारिक ​समझौते को लेकर आगे बढ़ रहे हैं लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या यह घोषणा भारत को जीएसपी के तहत विकासशील देश का दर्जा वापस लौटाने से संबंधित होगी या किसी और बारे में होगी.

अमेरिकी ने बीते जून में जनरलाइज्ड सिस्टम प्रेफरेंस यानी GSP व्यापार कार्यक्रम के तहत भारत का विकासशील देश का दर्जा खत्म कर दिया था. इस बारे में विदेश सचिव ने कहा कि भारत का हमेशा से यह मानना रहा है कि जीएसपी किसी भी देश का दूसरे देश के लिए कुछ योग्यताओं के आधार पर एकतरफा निर्णय होता है. हम उन योग्यताओं के साथ विकासशील देश हैं. हमने कभी यह नहीं कहा कि जीएसपी में दिलचस्पी नहीं रखते. अमेरिका ने भारत को यह दर्जा दिया था और एकतरफा निर्णय के तहत वापस ले लिया. हम स्पष्ट तौर पर मानते हैं कि जीएसपी हमारे उद्योगों के लिए अच्छा है.

प्रधानमंत्री मोदी का यह अमेरिका दौरा काफी अहम होगा, क्योंकि मोदी लोकसभा चुनाव में मिली जीत के बाद पहली बार अमेरिका जा रहे हैं. प्रवासियों के साथ मोदी के कार्यक्रम में ट्रंप का उपस्थित होना एक तरह से अमेरिका में मोदी की स्वीकृति का संकेत है.

विदेश सचिव ने कहा कि हमें खुशी है कि कार्यक्रम में राष्ट्रपति ट्रंप और कई अन्य चुने हुए प्रतिनिधि शिरकत करेंगे. इससे अमेरिका में भारतीय प्रवासियों का प्रभाव बढ़ेगा और इससे द्विपक्षीय संबंध भी और मजबूत होंगे.

मोदी की इस यात्रा के दौरान उनका कार्यक्रम काफी व्यस्त रहेगा. मोदी 21 से 27 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर होंगे. पीएम मोदी 21 सितंबर को ही एनर्जी सेक्टर की कुछ कंपनियों के सीईओ से बातचीत करेंगे. 22 को 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पीएम मोदी के साथ मंच साझा करेंगे. 23 तारीख को क्लाइमेट समिट कार्यक्रम होगा, जिसमें पीएम मोदी हिस्सा लेंगे.

इसके अलावा आतंकवाद और उग्रवादी हिंसा पर लीडर्स डायलॉग में भी पीएम मोदी हिस्सा लेंगे. यह डायलॉग कार्यक्रम जॉर्डन के किंग, फ्रांस के राष्ट्रपति, न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री और संयुक्त राष्ट्र मिलकर आयोजित कर रहे हैं. इसमें भारतीय पीएम के अलावा केन्या और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति, ​यूके के प्रधानमंत्री, जर्मन चांसलर आदि मौजूद होंगे.

इस दौरान मोदी को स्वच्छता अभियान के लिए बिल गेट्स फाउंडेशन की तरफ से 'ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड' भी दिया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay