एडवांस्ड सर्च

भारत ने 43 देशों के लिए शुरू की ई-वीजा सर्विस

पर्यटन को बढ़ावा देने और विदेशी पर्यटकों की सुविधा बढ़ाने के लिए सरकार ने गुरुवार को अमेरिका, इजरायल, फिलीस्तीन और जापान सहित 43 देशों के पर्यटकों के लिए इलेक्ट्रिक वीजा (ई-वीजा) सुविधा शुरू की.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in [Edited By: नमिता शुक्ला]नई दिल्ली, 28 November 2014
भारत ने 43 देशों के लिए शुरू की ई-वीजा सर्विस Symbolic Image

पर्यटन को बढ़ावा देने और विदेशी पर्यटकों की सुविधा बढ़ाने के लिए सरकार ने गुरुवार को अमेरिका, इजरायल, फिलीस्तीन और जापान सहित 43 देशों के पर्यटकों के लिए इलेक्ट्रिक वीजा (ई-वीजा) सुविधा शुरू की.

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल अथॉरिटाइजेशन (ईटीए) योजना के साथ आगमन पर पर्यटन वीजा (टीवीओए) सेवा लॉन्च की. राजनाथ सिंह ने कहा, 'भारत अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण पर्यटन क्षेत्र में विशेष लाभ वाली स्थिति में है. किसी भी अन्य देश में जलवायु को लेकर इतनी विविधता नहीं है.'

महेश शर्मा ने कहा कि देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का लंबा इतिहास रहा है और पर्यटक भारत से सुरक्षा, स्वच्छता और सत्कार चाहते हैं.

इन चार देशों के अलावा ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कंबोडिया, कुक आईलैंड्स, डिजबौटी, माइक्रोनेशिया, फिजि, फिनलैंड, जर्मनी, इंडोनेशिया, जॉर्डन, केन्या, टोंगो, लाओस, लक्जमबर्ग, मॉरीशस, मेक्सिको, म्यांमार, न्यूजीलैंड, नीयू, नॉर्वे, ओम्मान, पापुआ न्यू गिनी, फिलीपींस, किरिबाती, दक्षिण कोरिया, मार्शेल आईलैंड्स, नॉरू, पलाऊ, रूस, समोआ, सिंगापुर, सोलोमन आईलैंड्स, थाईलैंड, तुवालू, संयुक्त अरब अमीरात, यूक्रेन, वियतनाम और वनुआतू के पर्यटकों को भी ई-वीजा सुविधा मिलेगी.

पर्यटक (वेबसाइट) indianvisaonline.gov.in इन पर जाकर महज चार चरणों में भारतीय वीजा हासिल कर सकेंगे. यह सुविधा चरणबद्ध तरीके से अन्य देशों के लिए भी लागू होगी. ई-वीजा सुविधा के तहत पर्यटक नौ अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों के जरिए देश में आ-जा सकेंगे. बेंगलुरू, चेन्नई, कोच्चि, दिल्ली, गोवा, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और तिरुवनंतपुरम वो हवाईअड्डे होंगे.

पर्यटन मंत्रालय ने छोटी अवधि के उपचार के लिए यात्रा और साधारण कारोबारी यात्रा को भी ई-वीसा सुविधा के दायरे में शामिल किया है. अधिकारियों ने बताया कि नौ अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों पर 75 टीवीओए काउंटर लगाए जाएंगे.

आव्रजन विभाग के संयुक्त निदेशक पी.के. भारद्वाज ने कहा कि पहले से तैयार डाटाबेस के आधार पर इन यात्रियों की पृष्ठिभूमि की जांच की जाएगी और टीवीओए काउंटर पर्यटकों का अधिकारियों के साथ प्रथम चरण का साक्षात्कार होगा.

इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स के अध्यक्ष सुभाष गोयल ने पर्यटन मंत्रालय को आश्वस्त करते हुए कहा कि वे इस सोच को चरितार्थ करने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे.

इनपुट IANS से

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay