एडवांस्ड सर्च

शादी के पहले करा लें ये 4 मेडिकल चेकअप

आप सोच रहे होंगे कि शादी का मेडिकल चेकअप से क्या लेना देना. पर सच्चाई से मुंह नहीं मोड़ा जा सकता है और सच्चाई ये है कि एक उम्र के बाद शादी करने वालों को शादी के बाद कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो जाती हैं.

Advertisement
aajtak.in
भूमिका राय नई दिल्ली, 09 July 2016
शादी के पहले करा लें ये 4 मेडिकल चेकअप शादी से पहले कराएं ये टेस्ट

करियर बनाने के चक्कर में ज्यादातर लोग लेट शादी करते हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. लेट शादी करने वालों को शादी की तैयारियां शुरू करने से पहले कुछ जरूरी टेस्ट करवा लेने चाहिए.

आप सोच रहे होंगे कि शादी का मेडिकल चेकअप से क्या लेना देना. पर सच्चाई से मुंह नहीं मोड़ा जा सकता है और सच्चाई ये है कि एक उम्र के बाद शादी करने वालों को कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो जाती हैं.

ये हैं वो मेडिकल चेकअप जो आपको शादी से पहले जरूर करवा लेने चाहिए-

1. अगर आप एक महिला हैं और आपकी उम्र ज्यादा है तो अपनी ओवरी की जांच जरूर कराएं. इससे आपके मां बनने की क्षमता का पता चल जाएगा.

2. ये टेस्ट आदमी और औरत दोनों को कराना चाहिए. दोनों को ही एसटीडी टेस्ट कराना चाहिए ताकि शादी के बाद कोई भी सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज का शि‍कार न हो. 

3. ब्लड टेस्ट जरूर कराएं. कहीं आपके ब्लड में कोई ऐसी प्रॉब्लम न हो जिसका असर आपके बच्चे पर पड़े.या फिर दांपत्य जीवन पर.

4. जेनेटिक डिजीज को जानने के लिए जेनेटिक टेस्‍ट करवाना जरूरी है. इससे पता चल जाएगा कि आपके होने वाले पार्टनर को कोई अनुवांशि‍क बीमारी तो नहीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay