एडवांस्ड सर्च

161 देशों को दो सालों में रिकार्ड 15 लाख ई वीजा जारी: गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय ने राज्य सभा को बताया कि नवम्बर 2014 से 2016 के अंत तक 15 लाख रिकार्ड ई वीजा जारी किये गए. राज्य सभा में देवेंद्र गौड़ के पूछे सवाल पर गृह मंत्रालय ने अपने लिखित जवाब में कहा कि ई वीजा की सुविधा 161 देशों के लिए अब तक बढ़ाई जा चुकी हैं.

Advertisement
जितेंद्र बहादुर सिंह[Edited By: विष्णु नारायण]नई दिल्ली, 15 March 2017
161 देशों को दो सालों में रिकार्ड 15 लाख ई वीजा जारी: गृह मंत्रालय ई वीजा

राज्य सभा में देवेंद्र गौड़ के पूछे सवाल पर गृह मंत्रालय ने अपने लिखित जवाब में कहा कि ई वीजा की सुविधा 161 देशों के लिए अब तक बढ़ाई जा चुकी हैं. वहीं और भी देशों को शामिल करने की प्रक्रिया चल रही है. गृह मंत्रालय ने राज्य सभा को बताया कि नवम्बर 2014 से 2016 के अंत तक 15 लाख रिकार्ड ई वीजा जारी किये गए.

यही नहीं पर्यटन मंत्रालय ने ई वीजा के जरिए भारत आने पर सरकार की ओर से एक वेलकम किट भी कुछ दिनों पहले मुहैया कराने की बात कही थी. इस किट में तमाम जानकारियों के साथ-साथ एक प्री-ऐक्टिवेटेड सिम कार्ड होगा. इस सिम में जहां 50 रुपये का टॉक टाइम फ्री दिए जाने की बात है वहीं दूसरी ओर 50 एमबी डेटा भी देने की बात कही गई है.

इस सिम के जरिए भारत आने वाला विदेशी पर्यटक यहां आकर अपने परिवारजनों, अपने लोगों को अपनी खैर-खबर देने के साथ-साथ यहां अपने टूर ऐंड ट्रैवल ऑपरेटर से लेकर टैक्सी, होटल वालों से संपर्क करने में आसानी होगी. सिम लेने में लगने वाले 2-3 घंटे बच सकेंगे. इतना ही नहीं, वह कुछ समय पहले विदेशी पर्यटकों के लिए शुरू की गई टूरिस्ट हेल्पलाइन सेवा का फायदा भी ले सकेंगे.

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि देश में आने वाले विदेशी पर्यटकों का बड़ा हिस्सा ई-वीजा के जरिए भारत आ रहा है. इसमें लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. सूत्रों के मुताबिक पिछले साल 10 लाख से ज्यादा विदेशी पर्यटक ई-वीजा के जरिए भारत आए. सिर्फ ई-वीजा वालों को ही प्री-ऐक्टिवेटेड सिम देने की बात कही गई है. उनके बारे में सारी जानकारी ऑनलाइन ही मुहैया होती है. जिसके आधार पर वैरिफिकेशन के तुरंत बाद उन्हें सिम दिया जा सकता है. ऐसे में सुरक्षा के लिहाज से भी कोई गड़बड़ी होने की संभावना नहीं होती.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay