एडवांस्ड सर्च

वीरप्पन को ढेर करने वाले IPS विजय कुमार को अमित शाह ने बनाया सलाहकार

चंदन तस्कर वीरपप्पन को ढेर करने वाले आईपीएस अफसर के. विजय कुमार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपना सुरक्षा सलाहकार बनाया है. वह जम्मू-कश्मीर और वामपंथी अतिवाद से जुड़े मामलों को देखेंगे. उन्हें एक साल के लिए नियुक्त किया गया है. इससे पहले विजय कुमार, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार थे.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 06 December 2019
वीरप्पन को ढेर करने वाले IPS विजय कुमार को अमित शाह ने बनाया सलाहकार आईपीएस विजय कुमार (फाइल फोटो)

  • 1975 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं विजय कुमार
  • जम्मू कश्मीर के राज्यपाल के रहे सलाहकार

चंदन तस्कर वीरपप्पन को ढेर करने वाले आईपीएस अफसर के. विजय कुमार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपना सुरक्षा सलाहकार बनाया है. वह जम्मू-कश्मीर और वामपंथी अतिवाद से जुड़े मामलों को देखेंगे. उन्हें एक साल के लिए नियुक्त किया गया है.

इससे पहले विजय कुमार, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार थे. गौरतलब है कि राज्यपाल मलिक के कार्यकाल में ही केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का साहसिक कदम उठाया था. इसके बाद जम्मू कश्मीर में शांति व्यवस्था बनाए रखने में भी बतौर राज्यपाल के सलाहकार, विजय कुमार की भूमिका अहम मानी जाती है.

कुख्यात चंदन तस्कर वीरप्पन को मार गिराने वाले के विजय कुमार 1975 बैच के तमिलनाडु कैडर के अधिकारी हैं. वह आतंक का पर्याय बन चुके वीरप्पन को मार गिराने वाली पुलिस टीम का भी अंग थे. तब वह एसटीएफ के प्रभारी थे और उनके नेतृत्व में ही एसटीएफ ने सफलतापूर्वक वीरप्पन को मार गिराने के अभियान को अंजाम दिया था.

संभाली अहम जिम्मेदारियां

विजय कुमार इससे पहले भी केंद्रीय बलों में भी कई अहम जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं. साल 2010 में जब नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में सीआरपीएफ के 75 जवानों की हत्या की थी, तब विजय कुमार को सीआरपीएफ का डीजी बनाया गया. इससे पहले वह साल 1998 से 2001 तक सीमा सुरक्षा बल में इंस्पेक्टर जनरल (आईजी) के पद पर तैनात रहे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay