एडवांस्ड सर्च

बरस रही आग: सूरजपुर से ज्यादा गरम हुआ चंद्रपुर, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब

मौसम विभाग के अनुसार, आज चंद्रपुर शहर का अधिकतम तापमान 48 डिग्री तक जा सकता है और 5 जून तक यहां गर्मी में कोई कमी नहीं आने वाली क्योंकि यहां पर तापमान 45 डिग्री तक रहने की संभावना जताई गई है.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: सुरेंद्र कुमार वर्मा]नई दिल्ली, 30 May 2019
बरस रही आग: सूरजपुर से ज्यादा गरम हुआ चंद्रपुर, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब देश के कई शहरों में भीषण गर्मी का कहर अगले हफ्ते भी जारी (सांकेतिक फोटो)

गरमी अपने प्रचंड वेग पर है. कड़ी धूप और तेज हवाओं ने देश के कई हिस्सों को लगातार गरम कर रखा है. हालांकि जबर्दस्त गरमी की दिलचस्प लड़ाई सूरजपुर और चंद्रपुर के बीच चल रही है, जहां महाराष्ट्र का चंद्रपुर शहर छत्तीसगढ़ के सूरजपुर से ज्यादा गर्म रहा.

महाराष्ट्र का चंद्रपुर इन दिनों देश का सबसे गर्म शहर बना हुआ है. गुरुवार दोपहर ढाई बजे चंद्रपुर का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहा तो छत्तीसगढ़ के सूरजपुर का तापमान इसी समय 42 डिग्री सेल्सियस रहा. इस तरह से सूरजपुर की तुलना में चंद्रपुर शहर के तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस कम है.

अधिकतम तापमान 48 डिग्री

मौसम विभाग के अनुसार, आज चंद्रपुर शहर का अधिकतम तापमान 48 डिग्री तक जा सकता है और अगले हफ्ते (5 जून) तक यहां गर्मी में कोई कमी नहीं आने वाली क्योंकि यहां पर तापमान 45 डिग्री तक रहने की संभावना जताई गई है.

chandarpur_053019033818.jpg

वेदर डॉट कॉम के अनुसार, अगले दिन यानी शुक्रवार को भी इस तापमान में कोई गिरावट नहीं आने वाली, सूरजपुर में कल भी 42 डिग्री तापमान रहने की उम्मीद है तो चंद्रपुर में तापमान बढ़कर 45 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना है.

चंद्रपुर सबसे ज्यादा गर्म

इससे पहले बुधवार को भी महाराष्ट्र का चंद्रपुर शहर सबसे ज्यादा गर्म रहा और यहां का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह इस महीने का सबसे अधिकतम तापमान था. न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्यियस नीचे था.

जबकि राजस्थान में भीषण गर्मी और लू के प्रकोप के कारण आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. चूरू में अधिकतम तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य तापमान से 4 डिग्री अधिक है. राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में भीषण गर्मी और लू चलने से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. बीकानेर-श्रीगंगानगर में बुधवार को अधिकतम तापमान क्रमश: 46.8 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 45.5, कोटा में 45.3 और बाड़मेर में 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हिमाचल के ऊना में तापमान 40 के पार

महाराष्ट्र के नागपुर शहर में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के चंद्रपुर में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. तेलंगाना में भी लगातार भीषण गर्मी पड़ रही है. यहां आदिलाबाद शहर में लगातार दूसरे दिन भी तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हिमाचल प्रदेश के ऊना में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं जम्मू में बुधवार को इस मौसम का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, बिहार, झारखंड और ओडिशा में लू का प्रकोप अगले दो-तीन दिन तक जारी रहेगा. विभाग ने आगामी 48 घंटों के दौरान राज्य में पश्चिमी हिस्सों के कुछ भागों में लू चलने और पूर्वी हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप बने रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay