एडवांस्ड सर्च

गुरुग्राम में नहीं लगेगा ट्रैफिक जाम, इनस्टॉल हुआ इंटेलिजेंस ट्रैफिक सिस्टम

साइबर सिटी गुरुग्राम में रहने वाले लोगों को अब जाम से नहीं जूझना पड़ेगा. गुरुग्राम में एक अनोखी पहल की गई है. सड़कों पर अब ट्रैफिक लाइट्स ट्रैफिक के हिसाब से चलेंगी और जिधर ज्यादा ट्रैफिक होगा सिग्नल अपने आप ग्रीन हो जाएगा जिससे सड़कों पर लगने वाला जाम खत्म हो जाएगा.

Advertisement
तनसीम हैदर [Edited by: देवांग दुबे]नई दिल्ली, 13 February 2019
गुरुग्राम में नहीं लगेगा ट्रैफिक जाम, इनस्टॉल हुआ इंटेलिजेंस ट्रैफिक सिस्टम प्रतीकात्मक तस्वीर

साइबर सिटी गुरुग्राम में रहने वाले लोगों को अब जाम से नहीं जुझना पड़ेगा. गुरुग्राम में एक अनोखी पहल की गई है. सड़कों पर अब ट्रैफिक लाइट्स ट्रैफिक के हिसाब से चलेंगी और जिधर ज्यादा ट्रैफिक होगा सिग्नल अपने आप ग्रीन हो जाएगा जिससे सड़कों पर लगने वाला जाम खत्म हो जाएगा. गुरुग्राम में ट्रायल के तौर पर चार जगहों पर इंटेलिजेंस ट्रैफिक सिस्टम इनस्टॉल किया गया है. इसका उद्घाटन केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बुधवार को किया.

जापान की एक कंपनी ने हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से सुभाष चौक तक चार चौराहों पर इंटेलिजेंस ट्रैफिक सिस्टम कंट्रोल लगाया है जोकि सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से कनेक्ट होगा और सिग्नल पर जिस तरफ गाड़ियों की लंबी कतार होगी उस तरफ का सिग्नल ऑटोमेटिक ग्रीन हो जाएगा.

भारत में यह पहली बार है जब सड़कों पर इंटेलीजेंट ट्रैफिक लाइट सिगनल का इस्तेमाल किया जा रहा है. जापान की किओस्क नामक कंपनी ने गुरुग्राम में 4 जगह पर ट्रायल के तौर पर यह ट्रैफिक सिग्नल लगाए हैं. अगर यह ट्रायल सफल रहता है तो गुरुग्राम के सभी चौक चौराहों पर यह इंटेलिजेंस ट्रेफिक सिग्नल्स लगाए जाएंगे.

गुरुग्राम में सड़कों पर जाम खत्म करने की यह एक अच्छी पहल कही जा सकती है. लेकिन यह कितना सफल होता यह तो आने वाला समय ही बताएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay