एडवांस्ड सर्च

कोरोनावायरस: भारत सरकार की नई एडवाइजरी, सावधानी बरतने की सलाह

कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार ने एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी में कहा गया है कि 15 जनवरी से जो भी भारत से चीन गए हैं, या आए हैं, उन पर खास निगरानी रखे जाने की जरूरत है.

Advertisement
aajtak.in
पॉलोमी साहा/ जितेंद्र बहादुर सिंह नई दिल्ली, 03 February 2020
कोरोनावायरस: भारत सरकार की नई एडवाइजरी, सावधानी बरतने की सलाह भारत में भी कोरोना वायरस का असर (प्रतीकात्मक तस्वीर-PTI)

  • कोरोना वायरस पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी
  • चीन के लिए ई वीजा की सुविधा बंद, N95 मास्क लगाने की सलाह

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार ने एक नई एडवाइजरी जारी की है. इसमें कहा गया है कि 15 जनवरी तक जिनका भी चीन आना-जाना हुआ है, उन पर निगरानी रखे जाने की जरूरत है.

भारत ने चीनी नागरिकों और चीन में रहने वाले अन्य विदेशों लोगों के लिए ई-वीजा की सुविधा फिलहाल बंद कर दी है. विमान के क्रू मेंबर्स जो भारत और पूर्वी एशिया के बीच फेरे लगाते हैं, उन्हें एन95 मास्क लगाने की सलाह दी गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि 15 जनवरी के बाद चीन की यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति को अब एकांत में रखा जा सकता है. चीना पासपोर्ट धारकों के लिए ई वीजा सुविधा को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: केरल में Coronavirus का तीसरा केस कन्फर्म, आइसोलेशन वार्ड में भर्ती

E-वीजा अस्थाई तौर पर मान्य नहीं

चीनी नागरिकों को यह पहले ही जारी किया गया है कि ई वीजा अस्थाई रूप से मान्य नहीं होगा. एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि चीन से वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कनरे की सुविधा को निलंबित कर दिया गया है.

अगर किसी के पास भारत आने के लिए ठोस वजह है तो बीजिंग में भारतीय दूतावास या शंघाई या ग्वांगझू में वाणिज्य दूतावास से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस की तबाही रोकने के लिए सिर्फ 2 घंटे सो रही ये साइंटिस्ट

ये है स्वास्थ्य मंत्रालय का हेल्पलाइन नंबर

सरकार ने 24 घंटे के लिए एक टेलीफोन हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का हेल्प लाइन नंबर है- +911123978046. इसके अलावा लोग ncov2019@gmail.com पर मेल करके भी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

चीन में कोरोना वायरस के मरने वालों की संख्या बढ़ी

चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 361 हो गई है, जबकि 17,205 लोग इस घातक बीमारी से संक्रमित है. चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि उसे 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों और शिंजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स से रविवार को 2,829 नई मामलों की पुष्टि होने और 57 लोगों की मौत की सूचना मिली.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay