एडवांस्ड सर्च

फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर फैली चेन्नई में सब्जी बाजार बंद होने की अफवाह

यह मैसेज अंग्रेजी में है, जिसका हिंदी अनुवाद होगा, "[न्यूज] चेन्नई कॉर्पोरेशन ने सभी जरूरी फल और सब्जी मार्केट को बंद करना अनिवार्य कर दिया है (जैसे कोयम्बेडू, माइलापोर, मम्बालम, गुइंडी) कोरोना के एहतियाती उपायों के तहत चेन्नई में और तमिलनाडु के अन्य हिस्सों में आज आधी रात से 31 मार्च तक यह आदेश लागू होगा.

Advertisement
aajtak.in
अमनप्रीत कौर नई दिल्ली, 19 March 2020
फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर फैली चेन्नई में सब्जी बाजार बंद होने की अफवाह सांकेतिक तस्वीर (PTI)

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के साथ-साथ सोशल मीडिया इससे जुड़ी अफवाहों और गलत सूचनाओं से भर गया है. अब एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि चेन्नई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन ने शहर में सभी सब्जी और फलों के बाजार बंद कर दिए हैं. यह पोस्ट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है.

अफरा-तफरी फैलाने वाला यह मैसेज तब वायरल होना शुरू हुआ जब म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के ​कमिश्नर जी प्रकाश ने मीडिया को बताया कि कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए चेन्नई के टी नगर में मल्टीस्टोरी आउटलेट समेत सभी बड़े प्रतिष्ठानों को बंद किया गया है. चेन्नई सरकार ने पहले ही थियेटर, मॉल, स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश जारी किया था.

screen_031920035104.png

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पड़ताल में पाया कि वायरल हो रही यह पोस्ट अफवाह है. फल, सब्जी, मीट, मछली बाजार, किराने की दुकानें और सुपरमार्केट खुले रहेंगे. कई फेसबुक यूजर्स जैसे "Kalyani Venkatesh " ने यह मैसेज पोस्ट किया है.

यह मैसेज अंग्रेजी में है, जिसका हिंदी अनुवाद होगा, "[न्यूज] चेन्नई कॉर्पोरेशन ने सभी जरूरी फल और सब्जी मार्केट को बंद करना अनिवार्य कर दिया है (जैसे कोयम्बेडू, माइलापोर, मम्बालम, गुइंडी) कोरोना के एहतियाती उपायों के तहत चेन्नई में और तमिलनाडु के अन्य हिस्सों में आज आधी रात से 31 मार्च तक यह आदेश लागू होगा. अभी अभी स्टेशन के सामने मम्बालम मेन मार्केट के सभी विक्रेताओं से यह जानकारी मिली. आप सभी से अनुरोध है कि पर्याप्त मात्रा में किराने का सामान, सब्जियां और फल रखें और अपने परिचित लोगों को भी सूचित करें. कोरोना और अन्य वायरस से जुड़ी बीमारियों के खात्मे के लिए प्रार्थना करें."

इसी तरह एक अन्य फेसबुक यूजर "Shanthi Vijayan" ने भी यही मैसेज पोस्ट किया था, जिसे बाद में डिलीट कर दिया गया. उनकी पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

हमें चेन्नई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के कमिश्नर जी प्रकाश का आधिकारिक बयान मिला, जिसमें वे कह रहे हैं, "मॉल, थिएटर आदि उन प्रतिष्ठानों के अलावा अन्य सुविधाएं जैसे फल, सब्जियां, मांस और मछली बाजार खुले रहेंगे. सभी छोटे किराना स्टोर, छोटे व्यापारिक प्रतिष्ठान, सुपरमार्केट आदि खुले रहेंगे. इसका मकसद वायरस के प्रसार को रोकना है, न कि आम जनजीवन को प्रभावित करना."

जी प्रकाश ने आगे कहा, "ऐसी अफवाहों (जैसे कि सभी बाजारों को बंद करने को कहा गया है) फैलाना आपराधिक माना जाएगा, इनका संज्ञान लिया जाएगा और अफवाह फैलाने वालों पर कानूनी कार्रवाई होगी. यह ऐसा समय है जहां हमें मजबूती से एकजुटता दिखानी है." इस तरह पड़ताल में साफ हुआ कि चेन्नई में सब्जी और फलों के बाजार बंद नहीं हैं. वायरल हो रही पोस्ट अफवाह है.

फैक्ट चेक
फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर फैली चेन्नई में सब्जी बाजार बंद होने की अफवाह
दावा चेन्नई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन ने सभी सब्जी और फलों के बाजारों को बंद करने आदेश दिया है.निष्कर्षनहीं, ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है. चेन्नई में सभी सब्जी और फलों के बाजार खुले रहेंगे.
झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • 1 कौआ: आधा सच
  • 2 कौवे: ज्यादातर झूठ
  • 3 कौवे: पूरी तरह गलत
Fact Check
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay