एडवांस्ड सर्च

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.6 की तीव्रता, कोई क्षति नहीं

जम्मू कश्मीर के 4.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप आने से अब तक जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं है.

Advertisement
सिद्धार्थ तिवारी [Edited by: देवांग दुबे]नई दिल्ली, 10 January 2019
जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.6 की तीव्रता, कोई क्षति नहीं जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए

जम्मू कश्मीर के 4.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के झटके जम्मू एवं कश्मीर क्षेत्र में सुबह 8.22 बजे महसूस किए गए. भूकंप आने से अब तक जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं है.

इसकी एक वजह रिक्टर स्केल पर भूंकप की तीव्रता कम होना भी है. फिलहाल हालात सामान्य हैं.

भूकंप आने से पहले चलेगा पता, IIT रुड़की ने बनाया वॉर्निंग सिस्टम

IIT रुड़की के वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने भूकंप की चेतावनी देने वाली एक ऐसी प्रणाली विकसित की है जिसमें भूकंप से एक मिनट पहले लोगों को इसके आने की जानकारी मिल सकती है. उत्तराखंड के कुछ इलाके में पहले से ही ऐसी प्रणाली लगी हुई है जिसमें ऐसे नेटवर्क सेंसर लगे हुए हैं जो भूकंप के बाद पृथ्वी के परतों से गुजरने वाले भूकंपीय तरंगों की पहचान करती है.

आईआईटी रूड़की के प्रोफेसर मुक्तलाल शर्मा ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि मौजूदा समय में भूकंप का पूर्वानुमान लगाने के लिए जो तकनीक है, वह वास्तव में काम नहीं करता है. लोग सांख्यिकीय गणना के आधार पर इसका अनुमान लगाने की कोशिश करते हैं लेकिन अब तक ज्ञात जितने भी तरीके हैं, वे सटीक नहीं हैं.

पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay