एडवांस्ड सर्च

असम, मेघालय समेत पूर्वोत्तर में भूकंप के झटके, 4.7 मापी गई तीव्रता

उत्तर भारत में इन दिनों बारिश से हालात बेकाबू हो रहे हैं. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण हालात काफी भयावह होते जा रहे हैं.

Advertisement
aajtak.in
मोहित ग्रोवर/ सिद्धार्थ तिवारी / इंद्रजीत कुंडू कोलकाता, 25 September 2018
असम, मेघालय समेत पूर्वोत्तर में भूकंप के झटके, 4.7 मापी गई तीव्रता ब्रेकिंग न्यूज़

देश के कई हिस्सों में बदलते मौसम के बीच पूर्वोत्तर में एक बार फिर भूकंप के झटके आए हैं. मंगलवार को पूर्वोत्तर के असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड और मणिपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.7 बताई जा रही है.

रिपोर्ट्स की मानें तो भूकंप के झटके करीब 4-6 सेकंड तक महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र असम का बारपेटा बताया जा रहा है. आपको बता दें कि अभी कुछ दिन पहले भी पूर्वोत्तर में भूकंप के झटके आए थे. तब भूकंप की तीव्रता 5.6 के करीब थी.

आखिर क्यों आता है भूकंप? 

गौरतलब है कि धरती की ऊपरी सतह 7 टेक्टोनिक प्लेटों से मिल कर बनी है. जहां भी ये प्लेटें एक दूसरे से टकराती हैं वहां भूकंप का खतरा पैदा हो जाता है. भूकंप तब आता है जब इन प्लेट्स एक दूसरे के क्षेत्र में घुसने की कोशिश करती हैं, प्लेट्स एक दूसरे से रगड़ खाती हैं, उससे अपार ऊर्जा निकलती है और उस घर्षण या फ्रिक्शन से ऊपर की धरती डोलने लगती है.

इस दौरान कई बार धरती फट तक जाती है, कई बार हफ्तों तो कई बार कई महीनों तक ये ऊर्जा रह-रहकर बाहर निकलती है और भूकंप आते रहते हैं, इन्हें आफ्टरशॉक कहते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay