एडवांस्ड सर्च

ये 6 आदतें कहीं कर न दें आपके बालों को पतला...

आपके लंबे घने बाल अब पहले जैसे सुंदर और चमकदार नहीं लगने की बजाय पतले और बेजान नजर आने लगे हैं तो इसके पीछे कहीं आपकी कुछ खराब आदतों का हाथ तो नहीं है...

Advertisement
aajtak.in
वन्‍दना यादव नई दिल्ली, 03 July 2016
ये 6 आदतें कहीं कर न दें आपके बालों को पतला... बालों का पतला होना बना रहा है बड़ी समस्या

हर दूसरा या तीसरा व्यक्ति बालों की समस्या से परेशान है. कोई बालों के झड़ने से परेशान है तो कोई सफेद होते बालों से और बालों का पतला होते जाना भी एक नई परेशानी बनकर सामने आ रहा है. हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे, घने, चमकदार और स्वस्थ हों.

लेकिन बालों की देखरेख में कमी के कारण ऐसा हो नहीं पाता और नतीजा बालों में पैदा होती कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होना. बालों की देखरेख से संबंधित कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप सुंदर-स्वस्थ बाल पाने का सपना पूरा कर सकते हैं.

1. बालों का गंदा न होने दें
त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार बाल जैसे ही तैलीय दिखने लगे उन्हें धोना आवश्यक हो जाता है. सिर की त्वचा साफ रखने से रूसी भी नहीं होती तथा बालों भी बढ़ते हैं. बालों को सप्ताह में दो बार हल्के शैंपू से धोना चाहिए.
2. तेल लगाते समय रखें ध्यान
बालों में तेल लगाना उन्हें पोषण देने के लिए बहुत आवश्यक है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप बालों को हमेशा तेल में ही रहने दें. ज्यादा तेल लगाने से सिर की त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं क्योंकि सिर की त्वचा से भी तेल निकलता है. अत: सिर की त्वचा पर तेल लगाने के बजाय बालों पर अधिक तेल लगाना अधिक महत्वपूर्ण होता है.
3. केमिकलयुक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से बचें
हेयर स्टाइल के लिए उपयोग में लाए जाने वाले स्प्रे तथा अन्य रसायन बालों को खराब करते हैं. ये बालों की झड़ों को कमजोर बना देते हैं जिससे बाल टूटने जैसी समस्याएं होने लगती हैं. हेयर स्टाइल बनाने के लिए घर पर ही पैक या मास्क बना लें.
4. बहुत ज्यादा कलरिंग करना
बालों को कलर और ब्लीच करने से बचें. नियमित तौर पर इनका उपयोग करना बालों को रूखा और कमजोर बना देता है जिससे बालों पतले होने लगते हैं. बालों को कलर करने के लिए प्राकृतिक हिना का उपयोग करें.
5. गीले बालों में कंघी न करें
जल्दबाजी में अधि‍कतर महिलाएं और लड़कियां गीले बालों में कंघी करने की गलती करती हैं. ऐसा करने से बचें. अगर बाल गीले हैं ते उन्हें उंगलियों की सहायता से सुलझाएं और जब बाल सूख जाएं तब ही कंघी करें.
6. हेयर ड्रायर का उपयोग करना
कभी कभी हेयर ड्रायर का उपयोग करना ठीक है लेकिन रोज ही इसका इस्तेमाल बालों में रूखापन लाता है. इसलिए इसका उपयोग कम से कम करने की कोशिश करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay