एडवांस्ड सर्च

अब स्वदेश आ सकेंगे OCI कार्डधारक, गृह मंत्रालय ने शर्तों के साथ दी मंजूरी

ऐसे ओसीआई कार्ड धारकों को भी भारत यात्रा की इजाजत होगी, जिनमें से पति या पत्नी कोई एक ओसीआई कार्ड धारक और एक भारत का स्थायी निवासी हो.

Advertisement
aajtak.in
गीता मोहन नई दिल्ली, 22 May 2020
अब स्वदेश आ सकेंगे OCI कार्डधारक, गृह मंत्रालय ने शर्तों के साथ दी मंजूरी प्रतीकात्मक तस्वीर (PTI)

  • गृह मंत्रालय ने जारी किया आदेश
  • आपात स्थिति में आने की दी मंजूरी

कोरोना वायरस की महामारी के कारण देश में लॉकडाउन लागू है. लॉकडाउन के कारण सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों पर रोक लगा दी गई थी. सरकार ने लॉकडाउन में ढील देते हुए 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू करने की घोषणा की थी, जिसके लिए बुकिंग भी शुरू हो चुकी है.

अब सरकार ने विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए भी राहत का ऐलान किया है. विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए चल रहे 'मिशन वंदे भारत' के बीच अब गृह मंत्रालय ने ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड धारकों को भी कुछ शर्तों के साथ भारत यात्रा की मंजूरी दे दी है.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि परिवार में मृत्यु जैसी आपात स्थिति में ओसीआई कार्ड धारक भारत आ सकते हैं. ऐसे ओसीआई कार्ड धारकों को भी भारत यात्रा की इजाजत होगी, जिनमें से पति या पत्नी कोई एक ओसीआई कार्ड धारक और एक भारत का स्थायी निवासी हो.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

नाबालिग बच्चों को भी ओसीआई कार्ड धारक माता-पिता के साथ आने की इजाजत होगी. ऐसे छात्रों को भी भारत आने की इजाजत दी गई है, जो कानूनी रूप से नाबालिग नहीं हैं लेकिन उनके माता-पिता भारत में रहते हैं. गृह मंत्रालय ने ताजा जारी आदेश में कहा है कि ओसीआई कार्ड धारकों के उड़ान आदि लेने पर प्रतिबंध भी अब लागू नहीं होगा. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले कुछ दिनों में ओसीआई कार्ड धारकों के लिए भी उड़ानों की व्यवस्था की जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay