एडवांस्ड सर्च

Coronavirus: दिल्ली ही नहीं भारत के इन शहरों में भी वायरस के लक्षण

दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है और अब भारत में भी इसकी एंट्री हो गई है. अब तक देश में 21 लोगों में कोरोना के पॉजिटिव लक्षण पाए जा चुके हैं जिसमें 15 तो अकेले इटली से हैं और इन्हें आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 04 March 2020
Coronavirus: दिल्ली ही नहीं भारत के इन शहरों में भी वायरस के लक्षण इटली से आए 21 लोगों को आइसोलेशन सेंटर में रखा गया (PTI)

  • इटली के 21 लोग ITBP आइसोलेशन सेंटर में रखे गए
  • नोएडा से कल 6 लोगों के लिए गए सैंपल निगेटिव आए

चीन, इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया समेत दुनिया के कई देशों में कहर बरपाने के बाद कोरोना वायरस अब भारत में भी दस्तक दे रहा है. अब तक भारत में भी कोरोना की एंट्री हो गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, नोएडा, आगरा समेत कई शहर अब इसकी चपेट में आते दिख रहे हैं. भारत में अब तक 6 लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं.

एम्स ने 15 इटैलियन पर्यटकों में कोरोना वायरस की पुष्टि की है. इस तरह से अब तक देश में 18 लोगों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है. इटली से आए 21 लोगों को दिल्ली के ITBP आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है जिसमें 15 में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं. इस बीच नोएडा से 6 लोगों के लिए गए सैंपल निगेटिव आए हैं.

दिल्ली में कोरोना वायरस को लेकर काफी तैयारी की गई है. कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय मंत्रिमंडल आज सुबह बैठक होने वाली है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन आज दिल्ली के कई वरिष्ठ अधिकारियों से मिलेंगे. फिर दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कल एक ट्वीट के जरिए लोगों से कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है. इससे बचाव के कई तरीके भी बताए.

दिल्ली में भी कोरोना

राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं. इटली से लौटे दिल्ली के एक कारोबारी में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. दिल्ली के मयूर विहार में रहने वाला कारोबारी इटली से लौटने के बाद आगरा गया था. वहां अपने रिश्तेदारों के साथ उसने समय भी बिताया था. इसके बाद वो अपने घर बुलंदशहर भी गया. अब इन शहरों में रहने वाले उसके रिश्तेदारों को पूरी निगरानी में रखा गया है.

इस बीच मयूर विहार के इलाके में दहशत का माहौल है. लोग अब घरों से नहीं निकल रहे और पार्क में घूमने नहीं जा रहे. मेडिकल स्टोर्स में मास्क और सेनेटाइजर नहीं मिलने से भी इलाके के लोग परेशान हैं.

यूपी के 3 शहर- नोएडा, आगरा और बुलंदशहर

कोरोना वायरस को लेकर उत्तर प्रदेश के 3 शहर हाई अलर्ट पर हैं. इटली से दिल्ली लौटे इस संक्रमित शख्स ने 3 शहरों नोएडा, आगरा और बुलंदशहर में यात्रा की थी. इस दौरान उनके संपर्क में कई लोग आए. इटली से लौटे इस संक्रमित शख्स की अभी जांच होनी है, लेकिन यह दिल्ली के बाद बुलंदशहर स्थित अपने घर आया था. अब उसके परिवार के चारों सदस्यों के ब्लड के नमूने लेकर लखनऊ जांच के लिए भेज दिए हैं. मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि पहले से ही 23 लोगों पर निगरानी रखी जा रही है.

इस बीच आगरा के डीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि 6 लोगों में कोरोना का लक्षण मिला है. इस वजह से उन्हें दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भेजा गया है. इसके अलावा पिछले महीने इटली से आए 7 सदस्यों को 14 दिनों के लिए आगरा में ही अपने घर के अंदर रहने के लिए कहा गया है. आगरा में कुल 13 कोरोना के संदिग्ध मामले सामने आए जो पिछले महीने 25 फरवरी को इटली से घूम कर आए थे.

आगरा में जो 6 मरीज मिले वे एक दिन पहले दिल्ली में मिले मरीज के साथ इटली गए थे. इन सभी का सैंपल लिया गया जो निगेटिव रहा.

आगरा ही नहीं नोएडा में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. इटली से लौटे शख्स ने आगरा में एक पार्टी की थी, जिसमें नोएडा के एक स्कूल के 5 बच्चे भी शामिल हुए थे. मंगलवार को स्कूल को बंद करके पांचों बच्चों के नमूने को जांच के लिए भेजा गया है. इसके साथ ही सभी स्कूलों और कंपनियों को नोटिस जारी किया गया है. सतर्कता बरतते हुए नोएडा के 2 स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

जयपुर में कोरोना की पॉजिटिव रिपोर्ट

राजस्थान में कोरोना की दहशत की एंट्री हो गई है. राजधानी जयपुर में भी कोरोना का एक केस सामने आया है. सवाई मान सिंह (एसएमएस) अस्पताल में इटली से जयपुर आए एक यात्री की जांच रिपोर्ट सोमवार को पॉजिटिव पाई गई. रिपोर्ट आने के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में अपने आधिकारिक निवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक की.

हिमाचल में कोरोना का एक संदिग्ध

हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना वायरस की एंट्री हो गई है. राज्य का पहला संदिग्ध मरीज सामने आया है. बिलासुपर का रहने वाला यह शख्स 29 फरवरी को दक्षिण कोरिया से दिल्ली के बाद घर पहुंचा. गले में खराश की शिकायत होने के बाद जांच के लिए जिला अस्पताल में चेकअप किया गया और फिर उसे आईजीएमसी शिमला में देर शाम आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया है. सीएम जयराम ठाकुर ने भी इस पर कहा कि संदिग्ध का टेस्ट किया जाएगा और रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति साफ हो सकेगी.

तेलंगाना में भी कोरोना वायरस का एक पॉजिटिव लक्षण सामने आया है. यह संदिग्ध शख्स पिछले दिनों दुबई की यात्रा करके आया था. राज्य में कोरोना पहुंचने के बाद ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम अब पूरे हैदराबाद शहर में छिड़काव कर रहा है.

इसे भी पढ़ें--- कोरोना का असर, मयूर विहार में पार्क खाली, नहीं मिल रहा मास्क-सेनेटाइजर

केरल में पहले भी मिले थे 3 पॉजिटिव केस

केरल में भी कोरोना वायरस से संक्रमित 3 केस सामने आ चुके थे. तीनों संक्रमित लोगों को अस्पताल में अलग रखकर इलाज किया गया. बाद में उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. एक का इलाज कसारगोड के कंझनगढ़ सरकारी अस्पताल में चला, जबकि दूसरे छात्र का अलप्पुझा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज हुआ. दोनों की सेहत में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी.

इसे भी पढ़ें--- कोरोना के मरीज से UP के 3 शहरों में हड़कंप, आगरा-बुलंदशहर में भी जांच

ओडिशा में भी संदिग्ध

ओडिशा के पारादीप पोर्ट ट्रस्ट के चेयरमैन रिंकेश रॉय ने कहा बताया कि एक मालवाहक जहाज के चालक दल के एक सदस्य में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण को देखते हुए उसे एक अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है. उसमें बुखार और गले में खराश के लक्षण पाए गए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay