एडवांस्ड सर्च

एक साल में 1 करोड़ नौकरी खत्म, राहुल बोले- अनिल अंबानी को चोरी करवाते रहे पीएम मोदी

Rahul Gandhi slams Prime Minister Narendra Modi over unemployment कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हर साल 2 करोड़ रोजगार देने के वाले वादे को जुमला बताया है. उन्होंने अपने इस दावे में एक रिपोर्ट को भी ट्वीट किया है. जिसमें दावा किया गया है कि 2018 में करीब 1 करोड़ 10 लाख लोगों ने अपनी नौकरी गंवाई.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 05 January 2019
एक साल में 1 करोड़ नौकरी खत्म, राहुल बोले- अनिल अंबानी को चोरी करवाते रहे पीएम मोदी Congress President Rahul Gandhi (Photo- aajtak.in)

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. इस बार उन्होंने देश में नौकरियों में कमी आने को लेकर हमला बोला है. इसके साथ ही राहुल गांधी ने बिजनेस टुडे की उस खबर को पोस्ट किया है, जिसमें सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया गया है कि साल 2018 में करीब एक करोड़ 10 लाख लोगों ने अपनी नौकरी गंवा दी. इस एनालिसिस रिपोर्ट में कहा गया कि इतनी नौकरियों के कम होने से अशिक्षित महिलाएं और दिहाड़ी मजदूर, खेतिहर मजदूर और छोटे व्यापारी सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हर साल 2 करोड़ रोजगार देने के वाले वादे को जुमला बताते हुए ट्वीट किया, 'ब्रेकिंग! साल 2018 में एक करोड़ 10 लाख नौकरियां खत्म हो गईं. हर साल 2 करोड़ युवाओं को रोजगार का वादा करने वाले प्रधानमंत्री आज भी 'राग जुमला' अलाप रहे हैं. मोदी जी ने अनिल अंबानी को चोरी करवाने के बजाय अगर देश के लिए काम किया होता, तो युवा का भविष्य इतना असुरक्षित नहीं होता.'

CMIE की रिपोर्ट में दावा किया गया कि देश में रोजगार तेजी से कम होते जा रहे हैं. दिसंबर 2018 में 39 करोड़ 70 लाख रोजगार रिकॉर्ड किए गए, जो दिसंबर 2017 के 40 करोड़ 79 लाख रोजगार के मुकाबले एक करोड़ 9 लाख कम है. इस रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया कि इससे ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र के लोग प्रभावित हुए हैं. इससे सबसे ज्यादा पूर्व क्षेत्र प्रभावित हुआ है. एक आंकड़े के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में 91 लाख नौकरियां और शहरी क्षेत्र में 18 लाख नौकरियां कम हुई हैं. भारत की दो तिहाई जनता ग्रामीण इलाकों में ही रहती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay