एडवांस्ड सर्च

एअर इंडिया पर हुई बैठक खत्म, हरदीप पुरी बोले- अभी नहीं होगा कोई ऐलान

एअर इंडिया के विनिवेश को लेकर हुई बैठक खत्म हो चुकी है. इस बैठक के बाद केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि वो कोई भी घोषणा करने की स्थिति में नहीं हैं.

Advertisement
aajtak.in
ऐश्वर्या पालीवाल नई दिल्ली, 19 September 2019
एअर इंडिया पर हुई बैठक खत्म, हरदीप पुरी बोले- अभी नहीं होगा कोई ऐलान हरदीप पुरी (फाइल फोटो)

  • एअर इंडिया के विनिवेश को लेकर हुई अहम बैठक
  • हरदीप पुरी ने बैठक को प्रोडक्टिव बताया

एअर इंडिया के विनिवेश को लेकर गुरुवार को हुई बैठक खत्म हो चुकी है. इस बैठक के बाद केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि वो कोई भी घोषणा करने की स्थिति में नहीं हैं. उन्होंने कहा कि ये काफी प्रोडक्टिव बैठक थी. प्रक्रिया को आगे बढ़ने दें. सभी मुद्दों को ध्यान में रखा गया है. बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्‍यक्षता में एअर इंडिया के विनिवेश को लेकर गृह मंत्रालय में गुरुवार को अहम बैठक हुई.

इस बैठक में नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी, वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण व पीयूष गोयल मौजूद रहे. एअर इंडिया पर फिलहाल करीब 60,000 करोड़ रुपये का कर्ज है, जिसमें विमानों की खरीद और कार्यशील पूंजी हेतु लिए गए दीर्घकालिक कर्ज भी शामिल हैं. विनिवेश योजना की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि अब एअर इंडिया पर महज 18,000 करोड़ रुपये का कर्ज है. जब इसके लिए बोली आमंत्रित की जाएगी, तो उसमें खातों में 18,000 करोड़ रुपये का कर्ज ही दिखाया जाएगा.

8,400 करोड़ रुपये का जबरदस्त घाटा

वित्त वर्ष 2018-19 में एअर इंडिया को 8,400 करोड़ रुपये का जबरदस्त घाटा हुआ है. ये आंकड़े हाल ही में सार्वजनिक किए गए हैं. अगर एअर इंडिया के कमाई की बात करें तो वित्त वर्ष 2018-19 में एयरलाइन की कुल आय 26,400 करोड़ रुपये रही. इस दौरान कंपनी को 4,600 करोड़ रुपये का ऑपरेटिंग लॉस उठाना पड़ा है.

बढ़ते तेल के दाम और पाकिस्तान के भारतीय विमानों के लिए एयरस्पेस बंद करने के बाद कंपनी को रोज 3 से 4 करोड़ रुपये का घाटा उठाना पड़ रहा है. बीते 2 जुलाई तक एअर इंडिया को पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद होने से 491 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay