एडवांस्ड सर्च

एयरपोर्ट पर अब खरीद सकेंगे सिर्फ एक बोतल ड्यूटी फ्री शराब!

शराब खरीद की सीमा कम करने के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों के लिए सिगरेट की खरीद भी महंगी पड़ सकती है. अब वाणिज्य मंत्रालय की ओर से टैक्स फ्री दुकानों पर सिगरेट के कार्टन की खरीद पर प्रतिबंध लगाने की भी सिफारिश की गई है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 20 January 2020
एयरपोर्ट पर अब खरीद सकेंगे सिर्फ एक बोतल ड्यूटी फ्री शराब! सांकेतिक तस्वीर

  • वित्तीय घाटे को कम करने की कोशिश
  • गैर जरूरी सामान के आयात में कटौती की कवायद
  • विदेशी पर्यटकों को चुकानी होगी ज्यादा कीमत

भारत में आने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए सस्ती शराब खरीद की सीमा और कम हो सकती है. वाणिज्य मंत्रालय ने विदेशी पर्यटकों को एयरपोर्ट पर खरीदी जाने वाली ड्यूटी फ्री शराब की सीमा कम करने की सिफारिश की है और इसके लिए वित्त मंत्रालय को प्रस्ताव भी भेजा है. ऐसे में प्रस्ताव मंजूर होने पर विदेशी पर्यटक सिर्फ एक बोतल ड्यूटी फ्री शराब ही खरीद पाएंगे.

शराब खरीद की सीमा कम करने के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों के लिए सिगरेट की खरीद भी महंगी पड़ सकती है. अब वाणिज्य मंत्रालय की ओर से टैक्स फ्री दुकानों पर सिगरेट के कार्टन की खरीद पर प्रतिबंध लगाने की भी सिफारिश की गई है. आगामी बजट से पहले मंत्रालय की ओर से वित्त मंत्रालय के पास यह सभी प्रस्ताव भेजे गए हैं.

तो महंगी पड़ेगी शराब...

इस समय विदेशी पर्यटकों को बिना ड्यूटी के दो लीटर शराब और एक कार्टन सिगरेट खरीदने की इजाजत दी गई है. कुछ देशों में विदेशी पर्यटकों को सिर्फ एक लीटर शराब बिना शुल्क खरीदने की अनुमति है, ऐसे में अब यह नियम भारत में भी लागू किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो एयरपोर्ट से एक लीटर से ज्यादा शराब की खरीद पर विदेशी पर्यटकों को ज्यादा कीमत चुकानी होगी.

यह प्रस्ताव इसलिए भी अहम है, क्योंकि सरकार व्यापार घाटे को कम करने के लिए गैरजरूरी वस्तुओं के आयात में कटौती करने पर विचार कर रही है. आयात कम करने और इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने की रणनीति के तहत ये कदम उठाए जा रहे हैं, जिसके फलस्वरूप घरेलू उद्योग को फायदा मिलेगा और रोजगार सृजन में मदद मिलेगी.

बता दें कि ड्यूटी फ्री दुकानें वहां होती हैं, जहां आमतौर पर अंतरराष्ट्रीय पर्यटक बिना किसी इंपोर्ट ड्यूटी के 50 हजार रुपये मूल्य तक की वस्तुएं खरीद सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay