एडवांस्ड सर्च

हनीमून पर न करें ये 10 गलतियां...

शादी फिक्स होते ही लोग हनीमून के सपने में डूबने-उतराने लगते हैं. कल्पना की ऊंची उड़ान भरते हुए कई बार जोड़े हनीमून का प्लान बनाते वक्त या हनीमून के दौरान ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो उनका मजा कम कर देती हैं. हनीमून पर कुछ जरूरी बातों का खयाल रखकर इन गलतियों से बचा जा सकता है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in [Edited By: अमरेश सौरभ]नई दिल्ली, 21 January 2015
हनीमून पर न करें ये 10 गलतियां... Symbolic Image

शादी फिक्स होते ही लोग हनीमून के सपने में डूबने-उतराने लगते हैं. कल्पना की ऊंची उड़ान भरते हुए कई बार जोड़े हनीमून का प्लान बनाते वक्त या हनीमून के दौरान ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो उनका मजा कम कर देती हैं. हनीमून पर कुछ जरूरी बातों का खयाल रखकर इन गलतियों से बचा जा सकता है.

तो हनीमून पर जाने से पहले ही रखें ध्यान, भूलकर भी न करें ये 10 गलतियां...

1. कहां जाना है, सोचकर करें फैसला
हनीमून पर कहां जाना है, इसका फैसला सोच-समझकर करें. जिस मौसम में जो जगह ज्यादा आरामदायक व खुशनुमा हो, वहीं जाएं. सुकून वाली जगह चुनें, जहां आप दोनों रिलैक्स कर सकें. ऐसा न हो कि ज्यादा एडवेंचर के चक्कर में पड़कर खुद को इतना थका लें कि बिस्तर पर जाते-जाते नींद ही आ जाए.

2. ज्यादा फैन्सी ड्रेस से बचें
शादी के मौके पर नवविवाहित जोड़ों के पास अक्सर ढेर सारी नई ड्रेस होती है. खासकर लड़कियों के पास फैन्सी ड्रेस और अंडरगारमेंट्स की भरमार होती है. हनीमून पर इन फैन्सी कपड़ों को साथ ले जाने का मोह छोड़ दें. सिर्फ कपड़ों की सुंदरता पर न जाएं. ये जरूर देखें कि कपड़े आरामदायक कितने हैं. जब 'अंदर की बात' हो, तो 'मामला आराम का' होना ही चाहिए.

3. मोबाइल का इस्तेमाल कम करें
हनीमून पर मोबाइल का इस्तेमाल कम से कम करें. ऐसा न हो कि आपका जीवनसाथी आपकी ओर मुखातिब हो और आप WhatsApp और Facebook की गिरफ्त में हों. जब तक ज्यादा जरूरी न हो, फोन पर लंबी-लंबी बातें कतई न करें. ऐसे में आपके साथी के मन में झुंझलाहट होना तय है.

4. दूसरे कपल्स को ज्यादा न देखें
हनीमून पर अक्सर और भी कई जोड़े घूम रहे होते हैं. लड़कों को चाहिए कि वे दूसरी लड़कियों पर ज्यादा नजर डालने से बचें. यह बात उसकी जीवनसंगिनी को खटक सकती है. लड़कियों से भी कुछ ऐसी ही अपेक्षा की जाती है. एक बात और ध्यान देने लायक है. लड़कियों को भी यह बात समझनी चाहिए उसका पति अभी-अभी ही बैचलर लाइफ से बाहर आया है. ऐसे में उसकी आदतें पूरी तरह बदलने में थोड़ा वक्त लग सकता है.

5. पहले बजट बनाएं, फिर हनीमून पर जाएं
हनीमून पर जाने से पहले ही इस बात का हिसाब लगा लें कि आप कितना खर्च करना चाहते हैं या हनीमून पर कुल कितना खर्च आ सकता है. इसी के मुताबिक अपनी योजना बनाएं. ऐसा न हो कि हनीमून पर या वहां से लौटते वक्त रास्ते में ही आप दोनों खर्च का रोना रोने लगें. कहने का मतलब यह है कि आप पहले से ही बजट बनाकर चलें, ताकि बाद में कोई परेशानी न हो.

6. एकदम सहज रहें, एक्ट‍िंग से बचें
बिस्तर पर कामक्रीड़ा के वक्त एकदम सहज रहें. कई मामलों में लड़कियां या तो एकदम शर्मीली होने का अभ‍िनय करती हैं या खुद को जरूरत से ज्यादा बिंदास दिखाना चाहती हैं. ये दोनों ही बातें ठीक नहीं है. आप जैसे हों, अपने जीवनसाथी के सामने वैसा ही दिखें.  

7. ज्यादा एक्सपेरिमेंट न करें
सेक्स संबंध बनाते वक्त कुछ अलग एक्सपेरिमेंट करने से बचें. पहले से सुनी-सुनाई बातों या टिप्स को तुरंत आजमाने की जल्दबाजी न करें. इस बात का पूरा खयाल रखें कि आपको अपने लाइफ पार्टनर के साथ पहले भावनात्मक तौर पर अच्छी तरह जुड़ना है. दिल में जगह बनाकर ही आप अन्य किसी सुख ही चाह कर सकते हैं. रिश्ते की मजबूती के लिए यह जरूरी है.

8. डियो का इस्तेमाल सोच-समझकर करें
हनीमून पर एक-दूसरे के प्रति आकर्षण ज्यादा हो, इसके लिए परफ्यूम और डियो आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. पर इतना जरूर ध्यान रखें कि इन चीजों का इस्तेमाल अपने पार्टनर की पसंद के मुताबिक ही हो. ऐसा न हो कि तेज गंध से आपके साथी को परेशानी होने लगे. आप पहले से ही अपने पार्टनर की पसंद पूछ लें, तो बेहतर.

9. कमरे को ठीक से देख लें
जब भी आप हनीमून पर जाएं, तो होटल का चुनाव बहुत ही सावधानी से करें. जिस होटल को चुनें, उसके कमरे को सरसरी तौर पर देख लें कि उसमें आपकी प्राइवेसी को कोई खतरा तो नहीं है. अंतरंग संबंध कायम करते वक्‍त लाइट का इस्‍तेमाल सोच-समझकर ही करें. हो सकता है कि आप पर कोई 'तीसरी नजर' भी टिकी हो. शीशा या आइने के आगे खड़े होने से पहले भी सतर्क हो जाएं, क्‍योंकि वह खास तरह का, पारदर्शी भी हो सकता है. कमरे में रखी चीजों पर भी गौर फरमा लें कि कहीं उसमें कोई छुपा कैमरा तो नहीं है. आपको ज्‍यादा डरने या घबराने की जरूरत तो नहीं है, पर जो कुछ दिन-दुनिया में हो रहा है, उसके प्रति जागरूक तो होना ही चाहिए.

10. घर व ऑफिस की चिंता साथ न ले जाएं
घर और ऑफिस की चिंता हनीमून पर साथ ले जाने का कष्ट हरगिज न उठाएं. समस्याओं के बारे में सोचने से उसका हल तो नहीं ही निकलेगा, उल्टे जीवन का जो आनंद सामने है, उसका मजा भी किरकिरा होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay