एडवांस्ड सर्च

बजट सत्र में 3 तलाक, OBC बिल पास कराने पर जोर देगी सरकार

संसद के संयुक्त सत्र में ही राष्ट्रपति के अभिभाषण की हिंदी और अंग्रेजी कॉपी महासचिव पटल पर रखेंगे. इसके बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली लोकसभा में आर्थिक सर्वे पेश करेंगे. इसके बाद सदन स्थगित हो जाएगा.

Advertisement
aajtak.in
हिमांशु मिश्रा / अजीत तिवारी नई दिल्ली, 29 January 2018
बजट सत्र में 3 तलाक, OBC बिल पास कराने पर जोर देगी सरकार संसद

सोमवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ संसद के बजट सत्र की शुरुआत होगी. सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों की सेंट्रल हॉल में संयुक्त बैठक को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संबोधित करेंगे.

बतौर राष्ट्रपति यह कोविंद का पहला अभिभाषण होगा. राष्ट्रपति का अभिभाषण दरअसल केंद्र सरकार का दस्तावेज होता है जिसमें केंद्र सरकार की पिछले साल की उपलब्धियों के साथ साथ आगामी वित्तीय वर्ष के लिए सरकार के विज़न, योजनाओं और एजेंडे का खाका होता है.

उप राष्ट्रपति पढ़ेंगे अभिभाषण के पैराग्राफ का अंग्रेजी अनुवाद

राष्ट्रपति भवन से संसद भवन तक राष्ट्रपति अपने अंग रक्षक और घुड़सवार दस्ते के साथ बग्घी या कार से आएंगे. राष्ट्रपति के अभिभाषण के तुरंत बाद उपराष्ट्रपति संक्षेप में अभिभाषण के पहले और आखिरी पैराग्राफ का अंग्रेजी अनुवाद पढ़ेंगे.

संसद के संयुक्त सत्र में ही राष्ट्रपति के अभिभाषण की हिंदी और अंग्रेजी कॉपी महासचिव पटल पर रखेंगे. इसके बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली लोकसभा में आर्थिक सर्वे पेश करेंगे. इसके बाद सदन स्थगित हो जाएगा.

एक फरवरी को पेश होगा बजट

1 फरवरी यानी गुरुवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली आम बजट पेश करेंगे. वित्त मंत्री के साथ इस बजट को तैयार करने में कई लोग लगे हुए हैं. हंसमुख अध‍िया वित्त सच‍िव हैं. 1981 के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. बजट टीम में अध‍िया सबसे अनुभवी अध‍िकारी हैं. वह इस साल टीम की अगुवाई कर रहे हैं.

तीन तलाक विधेयक पर जोर

रविवार को बजट सत्र से पहले बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सरकार बजट सत्र के दौरान एक बार में तीन तलाक संबंधित विधेयक को पारित कराने का प्रयास करेगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए हम सभी दलों से बातचीत करेंगे.

कांग्रेस और टीएमसी नेता भी बैठक में हुए शामिल

इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार, कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, सपा नेता मुलायम सिंह, भाकपा नेता डी राजा, टीएमसी के डेरेक ओब्रायन, सुदीप बंदोपाध्याय, द्रमुक की कनीमोई जैसे नेताओं ने हिस्सा लिया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay