एडवांस्ड सर्च

कर्नाटक उपचुनाव: निर्दलीय उतरने वाले शरत बचेगौड़ा को BJP ने किया निष्कासित

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कर्नाटक के नेता शरत बचेगौड़ा को पार्टी से निष्कासित कर दिया है. कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव में बतौर निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में उतरने के कारण शरत बचेगौड़ा पर कार्रवाई हुई है. शरत बचेगौड़ा होसकोट सीट से किस्मत आजमा रहे हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in बेंगलुरू, 19 November 2019
कर्नाटक उपचुनाव: निर्दलीय उतरने वाले शरत बचेगौड़ा को BJP ने किया निष्कासित सांकेतिक तस्वीर

  • बीजेपी ने बागी नेता शरत बचेगौड़ा को पार्टी से निकाला
  • टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय ही लड़ रहे थे बचेगौड़ा
  • शरत बचेगौड़ा को मिल चुका है जेडीएस का समर्थन

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कर्नाटक के अपने बागी नेता शरत बचेगौड़ा को पार्टी से निष्कासित कर दिया है. कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव में बतौर निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरने के कारण शरत बचेगौड़ा पर पार्टी की ओर से यह कार्रवाई हुई है. शरत बचेगौड़ा होसकोट सीट से किस्मत आजमा रहे हैं.

शरत बचेगौड़ा चिकबल्लापुर से बीजेपी सांसद बीएनब बचेगौड़ा के बेटे हैं. शरत बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया. फिलहाल अब वे निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.

कुमारस्वामी का समर्थन

हालांकि कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जनता दल (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी उपचुनाव में बीजेपी के बागी उम्मीदवार शरत बचेगौड़ा को समर्थन देने का ऐलान पहले ही कर चुके हैं.

राज्य में बीजेपी सरकार से पहले की जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन वाली सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए कांग्रेस के 14 और जनता दल (एस) के तीन बागी विधायकों की ओर से जुलाई में अपनी-अपनी विधानसभा क्षेत्रों से इस्तीफा देने के बाद उन्हें अयोग्य ठहराए जाने के बाद उपचुनाव कराए जा रहे हैं.

5 दिसंबर को उपचुनाव

पार्टी व्हिप की कथित रूप से उपेक्षा करने पर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने 25-28 जुलाई को 17 विधायकों को अयोग्य ठहराया था, लेकिन मुस्की (रायचूर जिला) और आर.आर. नगर (बेंगलुरू दक्षिण-पश्चिम) में मई 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के परिणामों पर कर्नाटक हाईकोर्ट में मुकदमे के कारण रोक लगा दी गई थी.

कर्नाटक में पांच दिसंबर को अथानी, कागवाड, गोकक, येल्लापुरा, हीरेकेरूर, रानीबेन्नूर, विजयनगर, चिकबल्लापुरा, के.आर. पुरा, यशवंतपुरा, महालक्ष्मी लेआउट, शिवाजीनगर, होसकोट, के.आर. पेटे, हुनसूर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं जबकि मतगणना नौ दिसंबर को होगी. (एजेंसी से इनपुट)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay