एडवांस्ड सर्च

आंध्र प्रदेश: 3 राजधानी फॉर्मूले का विरोध कर रहे TDP सांसद गिरफ्तार, पुलिस संग झड़प

देश में पहली बार किसी राज्य ने तीन राजधानी बनाने का प्रस्ताव पेश किया है. आंध्र प्रदेश की सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले का विपक्षी दल विरोध कर रहे हैं. सोमवार को प्रदर्शन के दौरान पुलिस और TDP समर्थकों में भिड़ंत हो गई, इस दौरान पुलिस ने टीडीपी सांसद को गिरफ्तार किया.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in अमरावती, 21 January 2020
आंध्र प्रदेश: 3 राजधानी फॉर्मूले का विरोध कर रहे TDP सांसद गिरफ्तार, पुलिस संग झड़प प्रदर्शन के दौरान आमने-सामने आए थे पुलिस-प्रदर्शनकारी (फोटो: PTI)

  • आंध्र प्रदेश में तीन राजधानी फॉर्मूले का विरोध
  • टीडीपी सांसद गिरफ्तार, 31 तक हिरासत में
  • मुख्यमंत्री जगन रेड्डी ने विधानसभा में पेश किया प्रस्ताव

आंध्र प्रदेश में राज्य सरकार के द्वारा तीन राजधानियां बनाने के प्रस्ताव पर राजनीतिक बवाल बढ़ता जा रहा है. जगन सरकार के इस फैसले का विपक्षी दल टीडीपी विरोध कर रही है. सोमवार को प्रदर्शन के दौरान टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला को गिरफ्तार कर लिया गया. सांसद को 31 जनवरी तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है.

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन रेड्डी ने सोमवार को विधानसभा में प्रस्ताव पेश किया, जिसके जरिए राज्य में तीन राजधानियां बन जाएंगी. इस प्रस्ताव के खिलाफ कई जगह प्रदर्शन हो रहा है. अमरावती से लेकर राज्य के अन्य हिस्सों में TDP के सांसद सड़कों पर उतरे हुए हैं. मंगलवार को भी विधानसभा में इस मसले पर हंगामा हो रहा है.

पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे TDP सांसद को सोमवार शाम को ही गिरफ्तार कर लिया था, जिसके बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया गया. मजिस्ट्रेट की ओर से ही उन्हें 31 जनवरी तक के लिए हिरासत में भेजा गया है. सोमवार को प्रदर्शन के दौरान TDP सांसद जयदेव गल्ला और उनके समर्थकों की पुलिस के साथ झड़प हो गई थी, जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया.

विधानसभा से लेकर सड़कों तक विरोध

आपको बता दें कि सोमवार को जब विधानसभा का सत्र चल रहा था, तब टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू की ओर से विधानसभा में विरोध जताया गया था. TDP विधायकों ने सदन में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. वहीं अमरावती में कड़ी सुरक्षा के बावजूद हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी सड़क पर उतरे और सरकार का विरोध किया.

क्या है जगन का प्लान, विवाद क्यों?

राज्य के मुख्यमंत्री जगन रेड्डी के द्वारा जो आंध्र प्रदेश विक्रेंदीकरण बिल पेश किया गया है, उसके जरिए राज्यों को कुछ ज़ोन में बांटा जाएगा. इसके तहत अलग-अलग विकास बोर्ड बनाए जाएंगे, साथ ही तीन राजधानियां विकसित की जाएंगी. इनमें विशाखापट्टनम, अमरावती और कुरनूल शामिल है.

सरकार के इस फैसले का मुख्य विपक्षी दल टीडीपी विरोध कर रही है. पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के द्वारा अमरावती को राजधानी के तौर पर डेवलेप किया जा रहा था और इसे टीडीपी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट के तौर पर देखा जा रहा था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay