एडवांस्ड सर्च

ये 5 मोस्ट वांटेड आतंकी थे, आज के एयर स्ट्राइक के निशाने पर

पुलवामा में जवानों की शहादत का बदला लेने के लिए भारत ने पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक किया है. इस हमले में भारत के निशाने पर जैश-ए-मोहम्मद के कई खूंखार आतंकी थे.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in/ मंजीत सिंह नेगी नई दिल्ली, 26 February 2019
ये 5 मोस्ट वांटेड आतंकी थे, आज के एयर स्ट्राइक के निशाने पर हमले में जैश का ठिकाना हुआ नष्ट

भारतीय वायु सेना के एयर स्ट्राइक में पाकिस्तान की जमीन पर पलने वाले कई खूंखार आतंकी मारे गए. एयर स्ट्राइक में भारत के निशाने पर मुख्य रूप से पांच मोस्ट वांटेड आतंकी थे. इस हमले में जैश-ए-मोहम्मद का सबसे बड़ा आतंकी ठिकान तबाह हो गया है.

इस हमले का निशाना बने पांच मुख्य आतंकी ये हैं-

1. मौलाना अम्मार- जैश के आका मसूद अजहर का भाई जो कश्मीर और अफगानिस्तान में आतंकी वारदातों से जुड़ा रहा है

2. मौलाना तल्हा सैफ- मसूद अजहर का भाई और प्रचार विभाग का प्रमुख

3. मुफ्ती अजहर खान कश्मीरी- कश्मीर ऑपरेशन का प्रमुख

4. इब्राहीम अजहर- मौलाना मसूद अजहर का बड़ा भाई

5. यूसुफ अजहर- मसूद अजहर का साला और प्रशिक्षण केंद्र का प्रमुख

पुलवामा में जवानों की शहादत का बदला लेने के लिए भारत ने पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक किया है. एक दर्जन मिराज विमानों ने पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर लगभग 1000 किलो विस्फोटक गिराए हैं.

पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का ट्रेनिंग कैंप था. जिसका संचालन मसूद अजहर का निगरानी में मौलाना यूसुफ अजहर कर रहा था. उसका दूसरा नाम उस्ताद गौरी भी है. वो रिश्ते में जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर का साला है. वो काफी समय से जैश के साथ काम कर रहा था. लेकिन वो कभी लाइम लाइट में नहीं आता था. 1999 में कंधार विमान अपहरण में यूसुफ अजहर शामिल था. वो अपहरणकर्ताओं की टीम को लीड कर रहा था. मसूद को छुड़ाने के बाद वो जैश में भर्ती का काम देख रहा था. बाद में मसूद अजहर ने उसे संगठन में अहम जिम्मेदारी दी. उसे बालाकोट में मौजूद आतंकी ट्रेनिंग कैंप की जिम्मेदारी दी गई. यूसुफ मंगलवार को इंडियन एअर फोर्स के हमले में मारा गया. उसके साथ ही जैश के कई टॉप कमांडर और ट्रेनर भी मारे गए.

विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि विश्वसनीय खुफिया जानकारी मिली थी कि 12 दिन पहले पुलवामा हमले को अंजाम देने के बाद जैश-ए-मोहम्मद भारत में एक और आत्मघाती आतंकी हमला करने की साजिश रच रहा है. उन्होंने कहा कि इस जानकारी के बाद सीमा के दूसरी ओर जैश ए मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी शिविर पर गैर-सैन्य एकतरफा हमले किए गए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay