एडवांस्ड सर्च

हिमाचल प्रदेश में थमा चुनाव प्रचार का शोर

हिमाचल प्रदेश विधानसभा की 68 सीटों पर चार नवंबर को होने वाले मतदान के लिए लगभग एक महीने से चल रहा चुनाव प्रचार अभियान शुक्रवार की शाम थम गया.

Advertisement
aajtak.in
आजतक ब्यूरोशिमला, 03 November 2012
हिमाचल प्रदेश में थमा चुनाव प्रचार का शोर

हिमाचल प्रदेश विधानसभा की 68 सीटों पर चार नवंबर को होने वाले मतदान के लिए लगभग एक महीने से चल रहा चुनाव प्रचार अभियान शुक्रवार की शाम थम गया. एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कुल 459 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच मुख्य मुकाबला है. 12 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों में दोनों पार्टियों के कई बागी उम्मीदवार भी चुनाव में उतरे हैं जो चुनाव परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और तृणमूल कांग्रेस ने पहली बार इस पर्वतीय राज्य में अपने उम्मीदवार उतारे हैं. राकांपा के 12 और तृणमूल 28 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

22,31,772 महिलाओं सहित कम से कम 46,08,359 मतदाता राज्य के 7,253 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. मतगणना गुजरात में चुनाव होने के बाद 20 दिसम्बर को कराई जाएगी.

चुनाव प्रचार अभियान के दौरान कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी व पार्टी महासचिव राहुल गांधी, बीजेपी अध्यक्ष नितिन गडकरी, लालकृष्ण आडवाणी, अरुण जेटली और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं को सम्बोधित किया था.

वर्ष 2007 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 41, कांग्रेस को 23, बसपा को एक तथा निर्दलीयों को तीन सीटें मिली थीं. एक बसपा विधायक बाद में भाजपा में शामिल हो गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay