एडवांस्ड सर्च

7th Pay Commission: बजट के साथ आ सकती है खुशखबरी, इन सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले!

7th Pay Commission Latest News: सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी के मुद्दे पर कुछ बड़े फैसले ले सकती है.अटकलें लगाई जा रही हैं कि आने वाले Budget 2020 में सरकार यह मांग स्वीकार कर सकती है. बता दें कि केंद्रीय बजट 1 फरवरी को घोषित होने वाला है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 17 January 2020
7th Pay Commission: बजट के साथ आ सकती है खुशखबरी, इन सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! Government Employees Salary Hike News (बढ़ेगा वेतन-फाइल फोटो)

वेतन बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारियों को जल्द खुशखबरी मिल सकती है. इस बात की अटकलें हैं कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी के मुद्दे पर कुछ बड़े फैसले ले सकती है.

दरअसल, कर्मचारी काफी लंबे वक्त से मांग कर रहे हैं कि न्यूनतम वेतन को 18 हजार से बढ़ाकर 26 हजार कर दिया जाए. मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात की अटकलें लगाई जा रही हैं कि आने वाले Budget 2020 में सरकार यह मांग स्वीकार कर सकती है. बता दें कि केंद्रीय बजट 1 फरवरी को घोषित होने वाला है.

वेतन में इजाफे से जुड़ी दूसरी बड़ी संभावना यह जताई जा रही है कि सरकार साल 2020 की पहली छमाही के लिए महंगाई भत्ते यानी Dearness Allowance (DA) को बढ़ा दे. अटकलें हैं कि यह इजाफा 4 पर्सेंट का हो सकता है. यानी महंगाई भत्ता 17 फीसदी के वर्तमान स्तर से बढ़ाकर 21 फीसदी किया जा सकता है. कहा जा रहा है कि बजट पेश किए जाने के बाद मार्च के पहले हफ्ते में इस इजाफे का ऐलान किया जा सकता है.

इससे पहले, साल की शुरुआत में गुजरात सरकार ने अपने कर्मचारियों को खुशखबरी दी. राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़ाकर 22 फीसदी कर दिया है. यानी डीए में 5 प्रतिशत का इजाफा किया गया. अच्छी बात यह है कि गुजरात के कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी जनवरी के वेतन में मिलेगी. चूंकि यह बदलाव, 1 जुलाई 2019 से लागू हुआ है, इसलिए इन कर्मियों को अच्छा खासा एरियर भी मिलेगा. कहा जा रहा है कि यह एरियर दो बार में दिया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay