एडवांस्ड सर्च

जन आरोग्य योजना के तहत सात लाख से अधिक मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए

Ayushman Bharat-Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PMJAY) शुरू होने के बाद तीन जनवरी 2019 तक, इसके तहत सात लाख से अधिक मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने बताया कि पीएमजेएवाई के तहत तीन जनवरी 2019 तक 7,14,288 मरीज अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती हो चुके हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 08 January 2019
जन आरोग्य योजना के तहत सात लाख से अधिक मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए जन आरोग्य योजना (सांकेतिक तस्वीर)

केंद्र सरकार ने मंगलवार को राज्यसभा में बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) शुरू होने के बाद तीन जनवरी 2019 तक, इसके तहत सात लाख से अधिक मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने राज्यसभा को एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि पीएमजेएवाई के तहत तीन जनवरी 2019 तक 7,14,288 मरीज अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती हो चुके हैं.

उन्होंने यह भी बताया कि अस्पताल से छुट्टी होने के बाद लाभार्थियों द्वारा किए गए दावों की संख्या 5,43,661 है और 704.30 करोड़ रुपये के दावे किए गए हैं. नड्डा ने बताया कि 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पीएमजेएवाई को कार्यान्वित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. इनमें से 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इस योजना को पहले ही आरंभ कर दिया है. तीन राज्यों (ओड़िशा, तेलंगाना और दिल्ली) ने हालांकि समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं.

केंद्र प्रायोजित योजना के तौर पर 23 सितंबर 2018 को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की गई है. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के कुल 10.74 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा. यह दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम है. इसे 'मोदीकेयर' के नाम से भी जाना जाता है.

हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट के जरिए जाकर आप पता कर सकते हैं कि आपको इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं. इसके लिए mera.pmjay.gov.in वेबसाइट लॉन्च की गई है. इसके साथ ही हेल्पलाइन नंबर 14555 भी जारी किया गया है. आप इन दोनों जगहों से पता कर सकते हैं कि आपको इस स्कीम का फायदा मिलेगा या नहीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay