एडवांस्ड सर्च

रात 12 बजे तक ही चलेंगे 500-1000 के पुराने नोट, अब 1 दिसंबर तक राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल फ्री

नोटबंदी के बाद 500-1000 के पुराने नोटों को चलाने की मियाद गुरुवार को खत्म हो रही है. सरकार रिव्यू मीटिंग कर पुराने नोटों के इस्तेमाल को बढ़ाने पर विचार कर सकती है. गुरुवार रात 12 बजे तक सभी अस्पतालों, पेट्रोल पंपों, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर 500 और 1000 के पुराने नोट लिए जाएंगे.

Advertisement
aajtak.in
अंजलि कर्मकार नई दिल्ली, 24 November 2016
रात 12 बजे तक ही चलेंगे 500-1000 के पुराने नोट, अब 1 दिसंबर तक राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल फ्री नोटबंदी का आज 16वां दिन

नोटबंदी के बाद 500-1000 के पुराने नोटों को चलाने की मियाद गुरुवार को खत्म हो रही है. सरकार रिव्यू मीटिंग कर पुराने नोटों के इस्तेमाल को बढ़ाने पर विचार कर सकती है. गुरुवार रात 12 बजे तक सभी अस्पतालों, पेट्रोल पंपों, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर 500 और 1000 के पुराने नोट लिए जाएंगे.

अब 1 दिसंबर तक नेशनल हाइवे पर टोल फ्री
नोटंबदी के बाद लोगों की परेशानी देखते हुए सरकार ने आम लोगों और व्यापारियों को बड़ी राहत दी है. अब 1 दिसंबर तक देशभर में सभी टोल नाकों पर टैक्स नहीं वसूला जाएगा, यानी टोल नाकों पर 1 दिसंबर को वाहनों की आवाजाही बिल्कुल मुफ्त होगी. इससे पहले सरकार ने 24 नवंबर तक टोल टैक्स नहीं लगने का ऐलान किया था, जो मियाद गुरुवार रात को खत्म हो रही थी. लेकिन हालात को देखते हुए सरकार ने इसे फिर से बढ़ाने का ऐलान किया है.

वहीं बैंकों के साथ बैंक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सरकार ई-बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए कदम उठा रही है. उन्होंने कहा कि सरकार का डिजिटल मनी पर फोकस है और इसी पर सरकार काम कर रही है. जेटली की मानें तो नोटबंदी से डिजिलट वैलेट से लेन-देन बढ़ेगा, क्योंकि देश में करीब 80 करोड़ कार्ड फिलहाल इस्तेमाल में हैं.

सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि इस फैसले पर सरकार गुरुवार को समीक्षा बैठक कर रही है. जिसमें 500 और 1000 के पुराने नोटों को सभी अस्पतालों, पेट्रोल पंपों, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर 30 नवंबर तक चलाए जाने की छूट दी जा सकती है.

वहीं नोटबंदी को लेकर बुधवार को वित्त मंत्रालय ने राहत का ऐलान किया. सरकार ने कहा कि 500 और 100 के पुराने नोट डाक विभाग की सेविंग अकाउंट में जमा कराए जा सकेंगे. वहीं, आज बिग बाजार से भी 2000 रुपये निकाले जा सकेंगे.

आज से कैश निकालने की सुविधा देगा बिग बाजार
फ्यूचर रिटेल की कंपनी बिग बाजार ने इस नई सुविधा का ऐलान मंगलवार को किया. फ्यूचर ग्रुप के संस्थापक किशोर बियानी ने ट्वीट कर भी बताया कि 'गुरुवार से कोई भी बिग बाजार में डेबिट कार्ड का प्रयोग करके 2000 रुपये निकाल सकता है. बिग बाजार ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलकर यह सुविधा शुरू की है.

ई-वॉलेट से हटा स्विचिंग चार्ज
ई-वॉलेट से भी सरकार स्विचिंग चार्ज हटा चुकी है और 31 दिसंबर तक ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग पर भी सर्विस चार्ज हटाया जा चुका है. दास ने ये भी बताया किसानों तक फंड पहुंचाने के लिए नाबार्ड जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों को 21 हजार करोड़ रुपये जारी कर चुका है और नाबार्ड के जरिए किसानों को पैसा दिया जाएगा.

10 हजार रुपये से ज्यादा के लिए देना होगा ऐफिडेविट
उधर, रिजर्व बैंक ने शादी-विवाहों वाले परिवार को थोड़ी राहत देते हुए अपने खाते से 2.5 लाख रुपये निकालने के लिए शर्तों में कुछ छूट दी. इसके तहत केवल 10,000 रुपये से अधिक भुगतान के लिए ही घोषणा पत्र देना होगा. साथ ही आरबीआई ने बैंकों से किसानों को देने के लिए ग्रामीण सहकारी बैंकों को पर्याप्त पैसे की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा. इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि किसानों के मौजूदा रबी मौसम में बीज, उर्वरक और अन्य कच्चे माल की खरीदारी के लिये पर्याप्त वैध नो ट हों.

नोटबंदी का आज 16वां दिन
गौरतलब है कि पीएम मोदी ने 8 नवंबर की शाम को 500 और 1000 के नोटों को तत्काल प्रभाव से बंद करने का ऐलान किया था. इसके बाद 2000 के नोट लाए गए और 500 के भी नए नोट लाए गए. लोगों से पुराने नोटों को जमा करने और एक्सचेंज करने को कहा गया. बैंकों, पोस्ट ऑफिसों में तबसे लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay