एडवांस्ड सर्च

Advertisement

181 नंबर की नई हेल्पलाइन सेवा जल्द होगी शुरू

दिल्ली की महिलाएं अब सीधे सीएम से शिकायत कर सकती हैं. दिल्ली में मुसीबत में फंसी महिलाओँ की मदद के लिए चीफ मिनिस्टर्स हेल्पलाइन चालू किया जा रहा है. ये नंबर तीन अंकों का है और ये नंबर होगा 181.
181 नंबर की नई हेल्पलाइन सेवा जल्द होगी शुरू
आज तक ब्यूरोनई दिल्ली, 25 December 2012

दिल्ली की महिलाएं अब सीधे सीएम से शिकायत कर सकती हैं. दिल्ली में मुसीबत में फंसी महिलाओँ की मदद के लिए चीफ मिनिस्टर्स हेल्पलाइन चालू किया जा रहा है. ये नंबर तीन अंकों का है और ये नंबर होगा 181. पिछले दो साल में पहली बार तीन अंकों का कोई नंबर जारी किया गया है. केंद्र सरकार की तरफ से दिल्ली की सीएम के दफ्तर को ये नंबर एलॉट हो गया है और सर्विस एक-दो दिनों में शुरू हो जाएगी.
गैंगरेप केस की रोज होगी सुनवाई

उधर गैंगरेप मसले पर केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस से मुलाकात की है. मुलाकात के वक्त मुख्यमंत्री शीला दीक्षित भी साथ थी. बैठक के बाद गृह मंत्रालय के सूत्रों से खबर आई है कि गैंगरेप केस की रोज सुनवाई हो गई. महिला जज ही मामले की  सुनवाई करेंगी.

गैंग रेप के मसले पर उपराज्यपाल ने बुलाई बैठक

गैंग रेप के मसले पर उपराज्यपाल द्वारा बुलाई बैठक के बाद जहां महिला एनजीओं वादों पर समहत नज़र नहीं आए जबकि राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष बरखा सिंह ने कहा है कि वो इस बैठक से संतुष्ट हैं. उन्होने बताया कि बैठक में मौजूद दिल्ली पुलिस के कमिश्नर ने भरोसा दिलाया कि पुलिस पेट्रोलिंग बढाई जाएगी. इस मीटिंग में उपराज्यापल, दिल्ली पुलिस कमिश्नर, महिला आयोग के सदस्य, ट्रांसपोर्ट मंत्री मौजूद थे. हालांकि बैठक को लेकर एनजीओ एडवा की सदस्य कीर्ति सिंह ने कहा कि वो संतुष्ट नहीं हैं.

राजपथ पर हुई हिंसा में बाहरी तत्वों का हाथ

राजपथ पर हुई हिंसा के मामले में गृह मंत्रालय की अंदरुनी जांच रिपोर्ट में बाहरी तत्वों के शामिल होने की पुष्टि हुई है. गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक आंदोलनकारियों के बीच बाहरी तत्व घुस आए थे जिन्होंने भीड़ को भड़काया और हिंसा की. गृह मंत्रालय इस मसले पर अब पूरी जांच करेगा. दिल्ली पुलिस ने भी अपनी रिपोर्ट में आंदोलन में बाहरी तत्वों की मौजूदगी की बात कही है.

पीड़ित लड़की की हालत अभी भी गंभीर

दिल्ली गैंगरेप की पीड़ित लड़की की हालत गंभीर बनी हुई है. सफदरजंग अस्पताल में भर्ती लड़की की हालत बिगड़ने पर उसे कल वेंटिलेटर पर रखा गया था और अभी तक वेटिलेटर को हटाया नहीं गया है. लडकी की कल एक और सर्जरी की गई थी. इंफेक्शन की वजह से उसकी हालत तेजी से नहीं सुधर रही. हांलाकि लड़की पूरी तरह से होश में है.

गैंगरेप के खिलाफ जारी है प्रदर्शन

राजधानी में गैंगरेप के खिलाफ इंडिया गेट पर प्रदर्शन कर रहे लोगों को वहां से पुलिस ने हटा दिया लेकिन इससे इंसाफ की लड़ाई थमी नहीं है. दिल्ली में कई जगहों पर इसके बाद भी विरोध प्रदर्शन जारी रहा. इंडिया गेट की जगह प्रदर्शनकारियों ने जंतर मंतर पर मोर्चा खोल दिया तो दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी छात्र सड़कों पर उतर पड़े. देश में कई और शहरों में प्रदर्शन हुए. पटना, जम्मू, बैंगलोर जगह जगह दिल्ली गैंगरेप के खिलाफ विरोध जाहिर करने के लिए लोगों ने प्रोटेस्ट किया.

सांसत में सरकार, सभी राजनीतिक दलों ने भी की निंदा

गैंगरेप को लेकर चल रहे हंगामे के बीच प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आज राष्ट्र के नाम संदेश दिया.पीएम ने लोगो से शांति की अपील की है और गैंगरेप की घटना पर दुख जताया..पीएम ने कहा कि दोषियों को कड़ी सजा मिले इसके लिए सरकार पूरी कोशिश करेगी. इसके बाद मानों प्रतिक्रियाओं की बाढ़ आ गई.
बीजेपी ने संसद का विशेष सत्र बुलाने की मांग दोहराई. बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि लोगों का गुस्सा नहीं समझ रही है सरकार.
बीजेपी नेता राजनाथ सिंह ने भी दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की, लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की.
बलात्कारियों के लिए फांसी की सजा के समर्थन में लालू यादव भी उतरे और कहा कि कानून में फौरन संशोधन किय़ा जाए.
सीपीएम नेता वृंदा करात ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि सारा देश बयान नहीं बल्कि कार्रवाई का इंतजार कर रहा है.
'आप' पार्टी नेता अरविंद केजरीवाल ने इंडिया गेट प्रदर्शनकारी लड़कों पर धारा 307 लगाने का विरोध किया और कहा कि सरकार जरूरत से ज्यादा सख्ती बरत रही है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay