एडवांस्ड सर्च

गिरीश चंद्र मुर्मू ने जम्मू-कश्मीर के पहले LG के तौर पर ली शपथ

aajtak.in नवंबर 8, 2019
अपडेटेड 22:48 IST

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए आज ऐतिहासिक दिन है. आज से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अलग-अलग केंद्रशासित प्रदेश बन गए हैं. दोनों ही राज्यों को अपने उपराज्यपाल भी मिले हैं. गिरीश चंद्र मुर्मू ने जम्मू-कश्मीर और RK माथुर ने लद्दाख के पहले उपराज्यपाल के तौर पर शपथ ली. आज ही सरदार पटेल की जयंती भी है, इस दिन देश में एकता दिवस मनाया जा रहा है.

Check Latest Updates
Advertisement
गिरीश चंद्र मुर्मू ने जम्मू-कश्मीर के पहले LG के तौर पर ली शपथ

हाइलाइट्स

  • जम्मू-कश्मीर और लद्दाख आज से केंद्रशासित प्रदेश बने
  • गिरीश चंद्र मुर्मू ने J-K के LG के तौर पर शपथ ली
  • RK माथुर लद्दाख के पहले उपराज्यपाल बने
  • देश में आज ही मनाया जा रहा है एकता दिवस
  • 13:17 ISTPosted by Mohit Grover

    जम्मू-कश्मीर के पहले उपराज्यपाल बने गिरीश मुर्मू

    गिरीश चंद्र मुर्मू ने जम्मू-कश्मीर के पहले उपराज्यपाल के तौर पर शपथ ले ली है. जम्मू-कश्मीर के पहले उपराज्यपाल बनने वाले गिरीश चंद्र मुर्मू 1985 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अफसर हैं. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भरोसेमंद अफसरों में माने जाते हैं, गुजरात में मोदी के मुख्यमंत्री रहने के दौरान वह उनके प्रमुख सचिव रह चुके हैं.
    एक मार्च 2019 से वह वित्त मंत्रालय में व्यय सचिव की जिम्मेदारी देख रहे हैं. 21 नवंबर 1959 को जन्मे मुर्मू ने ओडिशा के उत्कल विश्ववविद्यालय से राजनीति विज्ञान में मास्टर्स की पढ़ाई करने के साथ बर्मिंघम यूनिवर्सिटी से एमबीए की भी डिग्री ली है, व्यय सचिव होने से पहले वह रेवेन्यू डिपार्टमेंट में स्पेशल सेक्रेटरी थे.

  • 12:01 ISTPosted by Mohit Grover

    गिरीश चंद्र मुर्मू अब से कुछ देर में जम्मू-कश्मीर के पहले उपराज्यपाल के तौर पर शपथ लेंगे. जम्मू-कश्मीर आज केंद्र शासित प्रदेश बन गया है.

  • 09:47 ISTPosted by Mohit Grover

    पटेल जयंती पर पीएम मोदी का संबोधन...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ‘सरदार पटेल के विचारों में देश की एकता को हर व्यक्ति महसूस कर सकता है. आज हम उनकी आवाज़ को सबसे बड़ी प्रतिमा के नीचे सुन रहे हैं. आज यहां आकर मुझे काफी शांति मिली है.’

  • 09:11 ISTPosted by Mohit Grover

    पढ़ें क्या है वो शपथ जो PM मोदी ने एकता दिवस पर देश को दिलाई...

  • 09:10 ISTPosted by Mohit Grover

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने एकता दिवस के मौके पर जवानों ने मॉक ड्रिल ने करके दिखाई. इस दौरान यहां एक मॉक आतंकी हमले का रुपांतरण किया गया और किस तरह जवानों ने इसका सामना किया, ये प्रदर्शित किया गया.

  • 08:48 ISTPosted by Mohit Grover

    राष्ट्रीय एकता दिवस पर मोदी की शपथ...

    केवडिया में मौजूद स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर देशवासियों को एकता की शपथ दिलाई. इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर परेड का निरीक्षण किया. शपथ में पीएम ने देशवासियों को आंतरिक सुरक्षा, राष्ट्रीय एकता को बनाए रखने के लिए शपथ दिलवाई.



  • 08:29 ISTPosted by Mohit Grover

  • 08:20 ISTPosted by Mohit Grover

    मोदी का सरदार को सलाम

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश के प्रथम उपप्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी. आज सरदार पटेल की जयंती है, इसअवसर पर प्रधानमंत्री ने केवडिया में बनी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर श्रद्धांजलि दी.

     

  • 08:16 ISTPosted by Mohit Grover

  • 08:11 ISTPosted by Mohit Grover

    केवडिया में शुरू हुआ एकता दिवस का जश्न...

    गुजरात के केवडिया में राष्ट्रीय एकता दिवस पर भव्य कार्यक्रम हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पहुंच सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देंगे और कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.



  • 07:45 ISTPosted by Mohit Grover

    अमित शाह ने रन फॉर यूनिटी को दिखाई हरी झंडी

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को दिल्ली के नेशनल स्टेडियम में रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाई.



  • 07:44 ISTPosted by Mohit Grover

    आधी रात से अस्तित्व में आए 2 केंद्रशासित प्रदेश: J-K और लद्दाख, हुए ये 15 बदलाव

    आजाद हिंदुस्तान के 70 साल के इतिहास में आज ऐतिहासिक दिन है. देश की जन्नत कहे जाने वाले जम्मूू-कश्मीर और लद्दाख आज से केंद्र शासित प्रदेश बन गए हैं. भारत सरकार के द्वारा 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 की ताकतों को पंगु करने के बाद आज यानी 31 अक्टूबर से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो अलग राज्य बन गए हैं. इसी के साथ राज्य में संसद के बने कई कानून लागू हो सकेंगे. इसके तहत जम्मू-कश्मीर में विधानसभा होगी और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश है. आज लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती है, जिनका जम्मू-कश्मीर को भारत में विभाजन कराने में अहम किरदार रहा है. इसे पढ़ें: आधी रात से अस्तित्व में आए 2 केंद्रशासित प्रदेश: J-K और लद्दाख, हुए ये 15 बदलाव

  • 07:42 ISTPosted by Mohit Grover

    आरके माथुर बने लद्दाख के पहले उपराज्यपाल

    आज से केंद्रशासित प्रदेश बने लद्दाख के पहले उपराज्यपाल के तौर पर गुरुवार को आरके माथुर ने शपथ ली. राधाकृष्ण माथुर त्रिपुरा कैडर के IAS अफसर हैं और रक्षा सचिव रह चुके हैं. बता दें कि आईएएस अधिकारी उमंग नरूला को लद्दाख के उपराज्यपाल का सलाहकार नियुक्त किया गया है.

  • 07:32 ISTPosted by Surendra Verma

    अमित शाह ने किया इंदिरा गांधी को याद

    अमित शाह ने कहा कि देश आजाद होने के बाद 550 से ज्यादा रियासतों में देश को बांटने का काम अंग्रेजों ने किया था. पूरा देश और दुनिया मानती थी कि भारत को आजादी तो मिली लेकिन भारत बिखर जाएगा, लेकिन सरदार वल्लभ भाई पटेल ने एक के बाद रियासत को देश के साथ जोड़ने का काम किया. अपने संबोधन के दौरान शाह ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि आज ही इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि है और इस दिन पर उन्हें भी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं.

  • 07:27 ISTPosted by Surendra Verma

    पटेल का सपना मोदी ने पूरा कियाः शाह

    पहले गृह मंत्री सरदार पटेल की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने आज एकता दौड़ की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि हम देख की अखंडता और एकता के लिए उन्हें सम्मान देने को लेकर प्रतिबद्ध हैं. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने का काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार पटेल के अधूरे सपने को पूरा किया. उनकी जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस पर सभी को शुभकामनाएं.

  • 07:17 ISTPosted by Surendra Verma

    अमित शाह ने पटेल को श्रद्धांजलि दी

  • 07:16 ISTPosted by Sana Zaidi

    दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सरदार पटेल को श्रद्धांजलि




  • 07:13 ISTPosted by Sana Zaidi

    अमित शाह ने दीं राष्ट्रीय एकता दिवस की शुभकामनाएं




  • 07:05 ISTPosted by Sana Zaidi

    केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भुवनेश्वर में रन फॉर यूनिटी में हुए शामिल




  • 04:55 ISTPosted by Sana Zaidi

    दिल्ली में सुबह 4 बजे से शुरू मेट्रो सेवा

    स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के मौके पर आयोजित दौड़ को दिल्ली के मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम से हरी झंडी दिखाई जाएगी. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने 31 अक्टूबर 2019 को रन फॉर यूनिटी के तहत लोगों की सुविधा के लिए सभी लाइनों पर मेट्रो सेवाएं सुबह चार बजे से शुरू कर दी है. सुबह 6 बजे तक हर आधे घंटे के अंतराल पर मेट्रो मिलेगी. इसके बाद सेवाएं पूरे दिन सामान्य समयानुसार जारी रहेंगी.

  • 04:54 ISTPosted by Sana Zaidi

    मैराथन में शामिल होंगे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह

    केंद्रीय गृहमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित मैराथन में हिस्सा लेंगे. वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाएंगे. रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम राज्य के सभी जिलों में आयोजित किया जाएगा.

  • 04:54 ISTPosted by Sana Zaidi

    पीएम मोदी ने की रन फॉर यूनिटी में शामिल होने की अपील

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में लोगों से भारी संख्या में रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की थी. मोदी ने कहा था कि 2014 के बाद से 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. हर साल की तरह रन फॉर यूनिटी का आयोजन 31 अक्टूबर को किया जा रहा है, जिसमें समाज के सभी वर्गों के लोग शामिल होंगे.

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay