एडवांस्ड सर्च

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले का इंतजार

aajtak.in नवंबर 9, 2019
अपडेटेड 8:3 IST

अयोध्या विवाद मामले में आज यानी शनिवार को सुबह 10:30 बजे सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाएगा. अयोध्या मामले के फैसले के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को सतर्क रहने की हिदायत दी है. अयोध्या में धारा 144 लागू है. साथ ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. अयोध्या में अर्धसैनिक बलों के 4000 जवानों को तैनात किया गया है. यूपी में शनिवार को सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे.

Check Latest Updates
Advertisement
अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले का इंतजारAyodhya Verdict

हाइलाइट्स

  • अयोध्या पर आज आएगा सुप्रीम कोर्ट का फैसला
  • चालीस दिनों तक चली अयोध्या मामले की सुनवाई
  • पांच जजों की बेंच शनिवार को अपना फैसला सुनाएगी
  • फैसले से पहले पीएम मोदी ने की शांति की अपील
  • 03:19 ISTPosted by Ajit Tiwari

    जामिया में भी छुट्टी की घोषणा

  • 02:46 ISTPosted by Ajit Tiwari

    एएमयू में भी छात्रों की गतिविधियों पर रोक

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भी सभी प्रकार की छात्र गतिविधियों को 9 और 11 नवंबर को बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है.

  • 02:44 ISTPosted by Ajit Tiwari

    क्या बोले अजमेर दरगाह के दीवान?

    अजमेर दरगाह के दीवान ने कहा कि देश को फैसले को स्वीकार करना चाहिए. देश में अमन और शांति कायम रखना पहली प्राथमिकता है. फैसला जिसके पक्ष में आए, उसकी तरफ से कोई जश्न नहीं होना चाहिए.

  • 02:36 ISTPosted by Ajit Tiwari

    बेंगलुरु में 8000 जवानों की तैनाती

    बेंगलुरु पुलिस कमिश्नर के 8000 जवान तैनात किए गए हैं. पुलिस ने कहा कि यहां पर किसी को नारेबाजी की इजाजत नहीं जाएगी और ऐसा कुछ भी करने पर कार्रवाई की जाएगी. बेंगलुरु में भी सुबह 6 बजे से लेकर शनिवार की आधी रात तक धारा 144 लागू कर दी गई है.

  • 02:33 ISTPosted by Ajit Tiwari

    बेंगलुरु में भी धारा 144

    बेंगलुरु पुलिस ने अहतियातन कदम उठाते हुए शनिवार को सुबह 7 बजे से रात के 12 बजे तक बेंगलुरु में धारा 144 लागू कर दी गई है. सोशल मीडिया पर भी निगरानी रखी जा रही है. शराब की दुकानें भी एक दिन के लिए बंद रहेंगी.

  • 02:31 ISTPosted by Ajit Tiwari

    गंभीर ने शांति बनाए रखने की अपील की

    पूर्व भारतीय क्रिकेटर और बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने कहा, 'अयोध्या के फैसले के मद्देनजर, मैं हर व्यक्ति से शांति और शांति बनाए रखने का आग्रह करता हूं. हम भारतीयों के परिवार हैं और रहेंगे.'

  • 02:30 ISTPosted by Ajit Tiwari

    दिल्ली में भी स्कूल बंद

    सरकार ने दिल्ली में भी अयोध्या फैसले के मद्देनजर सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने का निर्देश जारी किया है.

  • 02:28 ISTPosted by Ajit Tiwari

    मुंबई में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम




  • 02:27 ISTPosted by Ajit Tiwari

    मध्य प्रदेश में बंद रहेंगे स्कूल

    मध्य प्रदेश में राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि 9 नवंबर को प्रदेश के सभी स्कूल बंद रहेंगे.

  • 02:22 ISTPosted by Ajit Tiwari

    कमलनाथ ने फैसले का सम्मान करने की बात कही

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने प्रदेश के लोगों से फैसले के बाद शांति बरतने को कहा है. उन्होंने कहा, 'अयोध्या मामले पर आने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनज़र मैं प्रदेश की जनता से अमन-चैन,शांति व सद्भावना की अपील करता हूं. हर वर्ग से अपील करता हूं कि जो भी फ़ैसला आए, सभी मिलजुलकर उसका सम्मान व आदर करें. अयोध्या मामले पर आने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर मैं प्रदेश की जनता से अमन-चैन,शांति व सद्भावना की अपील करता हूं. हर वर्ग से अपील करता हूं कि जो भी फैसला आए, सभी मिलजुलकर उसका सम्मान व आदर करें.'

    उन्होंने कहा कि प्रदेश की गंगा-जमुनी की संस्कृति के अनुरूप हम सभी को अपना भाईचारा कायम रखते हुए हमारा आपसी सोहाद्र व सद्भाव क़ायम रखना है. किसी भी प्रकार की अफ़वाहों से सावधान व सजग रहें. कानून व्यवस्था के पालन में सभी सहयोग करें.

  • 02:19 ISTPosted by Ajit Tiwari

    सीजेआई को जेड प्लस सुरक्षा

    नई दिल्ली में अयोध्या केस से जुड़े रहे मुख्य न्यायधीश और अन्य चार जजों के घरों की सुरक्षा बढ़ाई दी गई है. चीफ जस्टिस को जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराई गई है. दिल्ली के मौजूद सभी VVIP जिन्हें पुलिस सुरक्षा दी हुई है, उनकी सुरक्षा में इजाफा किया गया है. खासकर नेता और जजों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. शुक्रवार देर रात से सुप्रीम कोर्ट की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त बल के साथ पैरा फोर्सेज की तैनाती की गई है.

  • 02:17 ISTPosted by Ajit Tiwari

    कश्मीर में भी धारा 144

    अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले जम्मू-कश्मीर में धारा 144 लागू कर दिया गया है. स्कूल और कॉलेज बंद करने के निर्देश जारी किए गए हैं.

  • 02:13 ISTPosted by Ajit Tiwari

    पूरे यूपी में धारा 144

    पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है. अयोध्या में 4000 जवानों की तैनाती की गई है. इसके अलावा पूरे उत्तर प्रदेश में स्कूल और कॉलेज को बंद करने का निर्देश दिया गया है.

  • 02:11 ISTPosted by Ajit Tiwari

    पटना में भी पुलिस अलर्ट

    बिहार की राजधानी पटना में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. जिलाधिकारी कुमार रवि ने पटनावासियों से अपील की है कि अयोध्या मामले पर नौ नवंबर को माननीय सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को सौहार्दपूर्ण तरीके से देखने तथा शांति व्यवस्था  बनाये रखें. जिलाधिकारी ने बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. अतिरिक्त सुरक्षा के साथ कई स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल तैनात रहेंगे.

    इसके अलावा सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखी जा रही है. सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों पर कानूनी करवाई के निर्देश दिए गए हैं. व्हाट्सएप ग्रुप में क्रिया-प्रतिक्रिया या भावना को ठेस पहुंचाने वाले मैसेज भेजने पर एडमिन तथा अन्य दोषी लोगों पर कार्रवाई करने की बात कही गई है. कई महत्वपूर्ण स्थानों पर वीडियो रिकॉर्डिंग और सीसीटीवी के माध्यम से नजर रखी जाएगी. स्कूल के समय रूट पर पुलिस को तैनात किया गया है.

    जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारियों को थाना अध्यक्षों के साथ लगातार अपने-अपने प्रखंडों में पेट्रोलिंग करने का निर्देश दिया है.

  • 02:05 ISTPosted by Ajit Tiwari

    उत्तराखंड में पुलिस की शांति बनाए रखने की अपील

    उत्तराखंड डीजी की ओर से सभी सतर्क करते हुए शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने लिखा...
    जैसा कि आप सबको पता है कि अयोध्या मामले में शनिवार को सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की बेंच का फैसला आ जाएगा.
    आप सब से अपील है कि किसी भी तरह का मैसेज फॉरवर्ड करने से पहले उसकी सत्यता अवश्य जांच लें. अन्यथा आपके द्वारा किया गया एक भी गलत मैसेज लाखों लोगों के लिए मुसीबत का सबब और प्रदेश के माहौल को खराब करने का कारण बन सकता है. जिसके जिम्मेदार पूरी तरह से आप होंगे. उत्तराखंड पुलिस सोशल मीडिया (व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब आदि) की पूरी निगरानी कर रही है. बावजूद इसके अगर कोई यह सोचकर कि पकड़ा नहीं जाऊंगा और गलत मैसेज फॉरवर्ड करता है तो यह उसकी गलतफहमी होगी.
    पुलिस आपके सहयोग और सहायता  के लिए तत्पर है. और आप से भी अपेक्षा करती है कि पुलिस का पूरा सहयोग करेंगे. हम यह भी अपेक्षा करते हैं कि अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ 112 नंबर, ट्विटर सेवा अथवा निकटतम थाने के थाना अध्यक्ष या प्रभारी निरीक्षक को सूचना देंगे.
    यदि आपके क्षेत्र में कोई अनजान व्यक्ति या समूह सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए निर्णय के विरोध में भड़काने की कोशिश करता है या बरगलाने की कोशिश करता है तो उसकी भी सूचना तत्काल पुलिस को दे सकते हैं.

    हम आपको विश्वास दिलाते हैं की प्रदेश के अमन-चैन से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ सख्ती से पेश आएंगे और कार्रवाई करेंगे.साथ ही आपकी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखेंगे.

  • 02:03 ISTPosted by Ajit Tiwari

    पंजाब में अतिरिक्त कंपनियां तैनात

    पंजाब के मलेरकोटला, लुधियाना और जालंधर में सुरक्षा बलों की अतिरिक्त कंपनियां तैनात की जा रही हैं. इन तीन स्थानों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है.

  • 02:02 ISTPosted by Ajit Tiwari

    जयपुर में भी धारा 144

    अयोध्या राम मंदिर मामले में आज आने वाले फैसले के मद्देनजर जयपुर जिले में महानगर क्षेत्र को छोड़कर बाकी सभी इलाकों में 144 लगाई गई है. जयपुर कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने आदेश जारी किया है. सभी एसडीएम, एडीएम तहसीलदार को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है. साथ ही उनके अवकाश को रद्द कर दिया गया है.

  • 01:59 ISTPosted by Ajit Tiwari

    अलीगढ़ में इंटरनेट बंद

    फैसले के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में रात 12 बजे से कल यानी 9 नवम्बर की रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवाओं को डीएम के निर्देश पर बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही दो अस्थायी जेल का भी निर्माण किया गया है.

  • 00:32 ISTPosted by Varun Shailesh

    केरल में हाई अलर्ट

  • 00:30 ISTPosted by Varun Shailesh

    कर्नाटक में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

  • 00:25 ISTPosted by Varun Shailesh

    कांग्रेस ने बैठक बुलाई

    अयोध्या फैसले के मद्देनजर कांग्रेस CWC की बैठक बुलाई है.

  • 00:23 ISTPosted by Varun Shailesh

    कर्नाटक में स्कूल बंद

    अयोध्या फैसले को देखते हुए कर्नाटक के शिक्षा मंत्री ने पूरे राज्य में 9 नवंबर को छुट्टी घोषित कर दी है.

  • 00:20 ISTPosted by Varun Shailesh

    पंजाब-हरियाणा में अलर्ट

    शनिवार को अयोध्या मामले में आने वाले फैसले से पहले पंजाब और हरियाणा में हाई अलर्ट जारी. हरियाणा के मेवात और नूंह में पुलिस को अलर्ट पर रहने के निर्देश जारी किए गए हैं और पैरामिलिट्री फोर्सेस की कंपनियां भी वहां पर भेजी जा रही हैं. जबकि पंजाब के मलेरकोटला मुस्लिम बहुल इलाके में भी पंजाब पुलिस की सतर्कता बढ़ा दी गई है और पैरामिलिट्री फोर्सेज को हाई अलर्ट पर रखा गया है. इसके अलावा भारतीय सेना को भी अलर्ट पर रहने के निर्देश पंजाब और हरियाणा सरकार की तरफ से जारी किए गए हैं.

  • 00:19 ISTPosted by Varun Shailesh

    मध्य प्रदेश में सभी स्कूल-कॉलेज बंद

    अयोध्या पर फैसले के मद्देनजर मध्य प्रदेश सरकार ने 09 नवम्बर 2019 को राज्य के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में एक दिन की छुट्टी घोषित की.

  • 00:16 ISTPosted by Varun Shailesh

    अलीगढ़ में इंटरनेट सेवा बंद


  • 00:15 ISTPosted by Varun Shailesh

    दक्षिण कन्नड़ जिले में स्कूल बंद

    अयोध्या फैसला को देखते हुए कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे.

  • 00:12 ISTPosted by Varun Shailesh

    नीतीश कुमार का दौरा रद्द

    अयोध्या के फैसले को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का मधेपुरा दौरा स्थगित. वाल्मीकि नगर से पटना लौटेंगे.

  • 00:11 ISTPosted by Varun Shailesh

    CM योगी आदित्यनाथ की अपील

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा अयोध्या प्रकरण के सम्बन्ध में दिए जाने वाले सम्भावित फैसले के दृष्टिगत प्रदेशवासियों से अपील है कि आने वाले फैसले को जीत-हार के साथ जोड़कर न देखा जाए. यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि प्रदेश में शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण को हर हाल में बनाए रखें.

  • 23:48 ISTPosted by Varun Shailesh

    बंगाल और राजस्थान बीजेपी के कार्यक्रम रद्द

    अयोध्या फैसला के मद्देनजर राजस्थान में बीजेपी ने शनिवार को पहले से तय सभी कार्यक्रम रद्द किए.पश्चिम बंगाल में भी बीजेपी ने अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं.

  • 23:46 ISTPosted by Varun Shailesh

    गाजियाबाद में स्कूल-कॉलेज बंद

    जिला सूचना अधिकारी गाजियाबाद ने बताया कि अयोध्या के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय के आने वाले निर्णय को लेकर जनपद के समस्त स्कूल, कॉलेज इंजीनियर कॉलेज एवं समस्त शिक्षण संस्थान तथा ट्रेनिंग सेंटर रहेंगे बंद. जिला मजिस्ट्रेट अजय शंकर पांडेय ने दिए आदेश. जिला मजिस्ट्रेट अजय शंकर पांडेय ने जानकारी देते हुए अवगत कराया है कि 9 नवंबर को अयोध्या के संदर्भ में आने वाले सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय को लेकर जनपद में शांति व्यवस्था एवं सौहार्द बनाए रखने के उद्देश्य से जनपद के समस्त स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय इंजीनियर कॉलेज सभी प्रकार के ट्रेनिंग सेंटर दिनांक 9 नवंबर से 11 नवंबर तक बंद रहेंगे. उन्होंने समस्त स्कूल कॉलेज के संचालकों, प्रधानाचार्य का आह्वान किया है कि जनपद की कानून व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी स्कूल कॉलेज बंद रखे जाएं.

  • 23:44 ISTPosted by Varun Shailesh

    भोपाल में स्कूल-कॉलेज बंद

    अयोध्या फैसले के मद्देनजर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के सभी स्कूल और कॉलेज शनिवार को बन्द रहेंगे. डीएम तरुण पिथोड़े के मुताबिक भोपाल में धारा 144 पहले से लागू है.

  • 23:41 ISTPosted by Varun Shailesh

    सीएम योगी ने बुलाई बैठक

    फैसले से पूर्व की तैयारियों को ले कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाई लेवल बैठक बुलाई. मुख्य सचिव, डीजीपी, और शिक्षा विभागों के प्रमुख को मीटिंग में बुलाई गई है.

  • 23:39 ISTPosted by Varun Shailesh

    पूरे यूपी में धारा 144 लागू

  • 23:37 ISTPosted by Varun Shailesh

    बिहार के हर जिले में अलर्ट

    बिहार पुलिस ने बताया कि अयोध्या के फैसले को देखते हुए राज्य के सभी जिलों में अलर्ट. शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.

  • 23:34 ISTPosted by Varun Shailesh

    बेंगलुरु में नारेबाजी पर रोक

    बेंगलुरु पुलिस आयुक्त ने कहा कि किसी को नारेबाजी करने की अनुमति नहीं होगी. बेंगलुरु सिटी में शनिवार को धारा 144 लागू रहेगी. शहर में सुबह 6 बजे से आधी रात तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी. बेंगलुरु में 8000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. 

  • 23:04 ISTPosted by Varun Shailesh

    जस्टिस रंजन गोगोई को Z प्लस सुरक्षा

    मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई को  Z प्लस सुरक्षा दी गई.

  • 23:03 ISTPosted by Varun Shailesh

    जम्मू-कश्मीर में धारा 144

    जम्मू-कश्मीर में आधी रात से धारा 144 लगाई गई. स्कूल-कॉलेज कल के लिए बंद किया गया. 5 से ज्यादा लोग एक साथ एकत्र नहीं हो सकते. कल ड्राई डे भी घोषित किया गया है. कल पटाखे छोड़ने पर रोक लगा दी गई है.

  • 23:00 ISTPosted by Varun Shailesh

    उत्तराखंड में सुरक्षा चाक-चौबंद

  • 22:57 ISTPosted by Varun Shailesh

    सद्भावना के लिए प्रयास सराहनीय- पीएम मोदी

  • 22:56 ISTPosted by Varun Shailesh

    हम सबको मिलकर सौहार्द बनाए रखना हैः पीएम मोदी

  • 22:38 ISTPosted by Varun Shailesh

    पीएम मोदी ने की अपील

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या मामले पर फैसला आने के मद्देनजर लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का जो भी फैसला आएगा, वो किसी की हार-जीत नहीं होगा. देशवासियों से मेरी अपील है कि हम सब की यह प्राथमिकता रहे कि ये फैसला भारत की शांति, एकता और सद्भावना की महान परंपरा को और बल दे.

  • 22:36 ISTPosted by Varun Shailesh

    अयोध्या में सुरक्षा चाक-चौबंद

    अयोध्या में धारा 144 लागू है. साथ ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. अयोध्या में अर्धसैनिक बलों के 4000 जवानों को तैनात किया गया है. अधिकारी ने बताया कि राज्यों को सभी संवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षाकर्मी तैनात रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि देश में कहीं भी कोई अप्रिय घटना न हो. ड्रोन से अयोध्या शहर की निगरानी की जा रही है. अयोध्या को लेकर स्थानीय प्रशासन ने कई पीस कमेटियां बनाई हैं. इन कमेटियों में शामिल लोग जिले के गांवों में जाकर लोगों से शांति और प्रेम बनाए रखने की अपील कर रहे हैं. बाहर के जिलों में दर्जनों की संख्या में अस्थायी जेल परिसरों का निर्माण किया गया है.

  • 22:35 ISTPosted by Varun Shailesh

    कल आएगा अयोध्या केस में फैसला

  • 22:34 ISTPosted by Varun Shailesh

    अयोध्या केस पर फैसला कल, यूपी के सभी स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay