एडवांस्ड सर्च

मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड, बोले- 130 करोड़ भारतीयों का सम्मान

aajtak.in सितंबर 25, 2019
अपडेटेड 7:2 IST

न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस दौरान दोनों दिग्गजों ने ट्रेड और टेरर पर बातचीत की. वहीं, भारत ने आज संयुक्त राष्ट्र को गांधी सोलर पार्क का तोहफा दिया. भारत ने अपने खर्चे पर यूएन मुख्यालय में सोलर पार्क बनवाया है. इसका उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने किया. इसके बाद पीएम मोदी ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किया गया. ये सम्मान उन्हें बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने दिया.

Check Latest Updates
Advertisement
मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड, बोले- 130 करोड़ भारतीयों का सम्मानPrime minister Narendra Modi

हाइलाइट्स

  • ट्रंप और मोदी के बीच ट्रेड और टेरर पर बातचीत हुई
  • ट्रंप ने पीएम मोदी को फादर ऑफ इंडिया कहा
  • पीएम को ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से किया गया सम्मानित
  • 06:59 ISTPosted by Devang Gautam

    बीच में पढ़ाई छोड़नी पड़ती थी बच्चियों को: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि शौचालय न होने की वजह से अनेक बच्चियों को अपनी स्कूल की पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ती थीं. हमारी बेटियां पढ़ना चाहती हैं, लेकिन शौचालय की कमी, उन्हें स्कूल छोड़कर घर बैठने के लिए मजबूर कर रही थी. देश की गरीब महिलाओं को, बेटियों को इस स्थिति से निकालना मेरी सरकार का दायित्व था और हमने इसे पूरी शक्ति से निभाया, पूरी ईमानदारी से निभाया.

  • 06:04 ISTPosted by Devang Gautam

    पीएम मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड

    पीएम मोदी को स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन से अवार्ड मिला है. पीएम मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड बिल गेट्स ने दिया. पुरस्कार मिलने पर पीएम मोदी ने कहा कि ये सम्मान मेरा नहीं बल्कि उन करोड़ों भारतीयों का है जिन्होंने स्वच्छ भारत के संकल्प को न केवल सिद्ध किया बल्कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ढाला भी है. महात्मा गांधी की 150 जन्म जयंती पर मुझे ये अवार्ड दिया जाना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से भी बहुत महत्वपूर्ण है. ये इस बात का प्रमाण है कि अगर 130 करोड़ लोगों की जनशक्ति, किसी एक संकल्प को पूरा करने में जुट जाए, तो किसी भी चुनौती पर जीत हासिल की जा सकती है.

  • 04:36 ISTPosted by Devang Gautam

    गांधी जी ने उनको प्रभावित किया जो उनसे कभी मिले नहीं: पीएम मोदी

    यूएन में 'समकालीन विश्व में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि मैं इस कार्यक्रम के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का बेहद आभारी हूं और महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए एक विशेष डाक टिकट जारी कर रहा हूं. पीएम मोदी ने कहा कि गांधी जी ने उन लोगों के जीवन को प्रेरित किया जो कभी उनसे नहीं मिले. मार्टिन लूथर किंग जूनियर और नेल्सन मंडेला की नीतियां और विचारधाराएं महात्मा गांधी की दृष्टि पर आधारित थीं. पीएम ने कहा कि गांधी जी ने कभी भी अपने जीवन के माध्यम से प्रभाव पैदा करने की कोशिश नहीं की, लेकिन प्रेरणा का स्रोत बन गए.


  • 04:31 ISTPosted by Devang Gautam

    यूएन ने विशेष डाक टिकट जारी किया

    महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौक पर यूएन ने एक विशेष डाक टिकट जारी किया. पीएम मोदी ने इसे लॉन्च किया.

  • 04:24 ISTPosted by Devang Gautam

    पीएम मोदी ने UN मुख्यालय में गांधी सोलर पार्क का किया उद्घाटन

    पीएम मोदी ने यूएन मुख्यालय में गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन किया. इस दौरान बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भी मौजूद थे. बता दें कि ये सोलर पार्क को भारत ने बनवाया है.

  • 04:02 ISTPosted by Devang Gautam

    पीएम मोदी ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

    महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि अब से थोड़ी देर में, 'समकालीन विश्व में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता' पर एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. इस विशेष कार्यक्रम की मेजबानी भारत कर रहा है.

  • 02:41 ISTPosted by Devang Gautam

    हम एक-दूसरे के विकास में महत्वपूर्ण भागीदार: पीएम मोदी

    इंडिया पैसिफिक आईलैंड लीडर्स की बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि यह खुशी की बात है कि यह बैठक आयोजित की गई है. भारत के सभी के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, हम एक-दूसरे के विकास में महत्वपूर्ण भागीदार हैं. मैं सभी नेताओं और प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करता हूं.

  • 02:14 ISTPosted by Devang Gautam

    इंडिया पैसिफिक आईलैंड लीडर्स की बैठक में पहुंचे पीएम मोदी

  • 23:59 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    पीएम मोदी और ट्रंप में हुई करीब 45 मिनट बातचीत

    विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि हम 30 साल से आतंकवाद की समस्या से लड़ रहे हैं. आतंकवाद के चलते 42000 जानें जा चुकी हैं. इस मुद्दे पर पीएम मोदी की ट्रंप से बातचीत हुई. आतंकवाद के खिलाफ दोनों देश मिलकर लड़ेंगे. पीएम मोदी ने बातचीत के दौरान कहा कि पहले पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ ठोस एक्शन ले. मेरे लाहौर जाने के बाद पठानकोट में हमला हुआ था. हम बातचीत से नहीं भाग रहे, लेकिन पहले पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ एक्शन ले. विदेश सचिव के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच करीब 30 से 45 मिनट तक बातचीत हुई.

  • 23:27 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधारने पर जोरः विदेश सचिव

    विदेश सचिव विजय गोखले ने मंगलवार रात प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधारने पर जोर है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात अच्छी रही. ट्रंप और मोदी के बीच ट्रेड और टेरर पर बातचीत हुई है. वित्त मंत्री पीयूष गोयल भी अमेरिका पहुंचे हैं, जो व्यापार के लिहाज से यूएस रिप्रेजेंटेटिव से मिलेंगे. वैसे अमेरिका से व्यापार के रास्ते में कई रोड़े हैं, लेकिन विदेश सचिव ने इस मुलाकात से काफी सहूलियत मिलने की उम्मीद जताई है.

  • 23:20 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    हाउडी मोदी इवेंट की तस्वीर के साथ मोदी-ट्रंप

    पीएम नरेंद्र मोदी ने 'हाउडी मोदी' इवेंट की एक फ्रेम की हुई एक तस्वीर पेश की.

  • 22:44 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    ट्रंप ने पीएम मोदी को कहा 'फादर ऑफ इंडिया'

    ट्रंप द्वारा पीएम मोदी को फादर ऑफ इंडिया कहना बड़ी बात है. अमेरिका की जमीन पर मोदी का जलवा आज भी देखने को मिला. आतंकवाद पर पीएम मोदी ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी, जिसके बाद ट्रंप ने मोदी को आतंकवाद से लड़ने में सक्षम बताया. फिलहाल दोनों दिग्गजों के बीच ट्रेड और टेरर पर बातचीत चल रही है. इससे दोनों देशों को फायदा होगा. 60 मिलियन की डील अर्थव्यवस्था के लिहाज से बढ़िया है. वहीं, अमेरिका में 2020 में होने वाले चुनाव में इस मुलाकात का डोनाल्ड ट्रंप को फायदा मिलेगा.

  • 22:26 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    ट्रेड डील पर बातचीत जारी

    मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका तेजी से आगे बढ़ रहे है. हमारी दोस्ती और मजबूत होगी. उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ने की बात कही. वहीं, ट्रंप ने कहा कि मोदी और इमरान बातचीत करके मसले को हल कर सकते हैं. फिलहाल दोनों नेताओं के बीच ट्रेड डील पर बातचीत जारी है. दोनों देशों के बीच 60 मिलियन की डील होने जा रही है. वहीं, पीएम मोदी ने 50 हजार नई नौकरियां मिलने की भी बात कही.

  • 22:11 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    रॉकस्टार एलविस प्रेस्ली की तरह लोकप्रिय हैं मोदीः ट्रंप

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरू हो गई है. इससे पहले ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरे अच्छे दोस्त हैं. पीएम मोदी ने आतंकवाद पर खुले मन से बातचीत की और साफ-साफ अपना पक्ष रखा. दोनों देश मिलकर कश्मीर मुद्दे का हल निकाल सकते हैं. हम मिलकर इस्लामिक आतंकवाद को सुलझाएंगे. ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी रॉकस्टार एलविस प्रेस्ली की तरह लोकप्रिय हैं. मैं मोदी को बहुत पसंद करता हूं. वहीं, पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति का ह्यूस्टन आने शुक्रिया अदा किया. मोदी ने कहा कि ट्रंप मेरे ही नहीं भारत के अच्छे दोस्त हैं.

  • 22:02 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UNGA पहुंचे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UNGA पहुंच चुके हैं. इस दौरे पर पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से दोबार मिलने वाले हैं.


  • 20:37 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    ट्रंप ने चीन पर साधा निशाना

    2001 में चीन वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन में शामिल हुआ था. हमारे नेताओं ने तब तर्क दिया कि यह निर्णय चीन को अपनी अर्थव्यवस्था को उदार बनाने और हमारे लिए सुरक्षा को मजबूत करने के लिए मजबूर करेगा. चीन ने वादा किए गए सुधारों को अपनाने से इनकार कर दिया है, इसने बड़े पैमाने पर बाजार में असर पड़ा है. ट्रंप ने कहा कि विश्व व्यापार संगठन में बड़े बदलाव की जरूरत है.


  • 20:36 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    भारत-पाकिस्तान की मदद के लिए तैयार हूं: ट्रंप

    संयुक्त राष्ट्र महासभा में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मैं भारत-पाकिस्तान की मदद करने के लिए तैयार हूं. अगर दोनों देश सहमत हैं तो मैं मदद के लिए तैयार हूं, लेकिन दोनों के अलग-अलग विचार हैं, इससे मैं चिंतित हूं.


  • 20:34 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    UNGA पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में पहुंच चुके हैं.


  • 20:05 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    ट्रंप ने इमरान के सामने की थी मोदी की तारीफ

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की थी. उन्होंने भारत को अपना अच्छा दोस्त बताया. जम्मू-कश्मीर के मसले पर इमरान खान ने डोनाल्ड ट्रंप से मध्यस्थता की अपील की, लेकिन ट्रंप ने कह दिया कि ये दोनों की रजामंदी से संभव होगा. इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने ‘हाउडी मोदी’ में दिए गए नरेंद्र मोदी के बयान को काफी एग्रेसिव बताया और कहा कि वहां बैठे लोगों को ये काफी पसंद आया.

  • 20:00 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    आतंकवाद पर रखेंगे अपनी बात

    अमेरिका में पीएम मोदी का आज का शेड्यूल काफी व्यस्त रहने वाला है. भारतीय समय के मुताबिक 9.45 बजे रात पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलेंगे. उस वक्त अमेरिका में दोपहर के सवा बारह बज रहे होंगे. इस मीटिंग में भारत-पाकिस्तान आतंकवाद पर एक बार फिर से अपना कठोर रुख दुनिया के सामने रखेंगे. भारतीय समय के मुताबिक पौने ग्यारह बजे रात पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र द्वारा राष्ट्राध्यक्षों के लिए आयोजित लंच में शिरकत करेंगे. भारतीय समय के मुताबिक, 25 तारीख की एक बजे रात पीएम मोदी इंडिया पैसिफिक आईलैंड लीडर्स मीटिंग में शामिल होंगे.

  • 19:57 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    आज फिर मिल रहे हैं पीएम मोदी और ट्रंप

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से न्यूयॉर्क में मुलाकात होगी. इससे पहले दोनों नेताओं की ह्यूस्टन में हाउडी मोदी इवेंट के दौरान मुलाकात हुई थी. इस मुलाकात के 36 घंटे बाद दूसरी बार मोदी और ट्रंप मिलेंगे और द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. इसके बाद भारत संयुक्त राष्ट्र को गांधी सोलर पार्क का तोहफा देगा. भारत ने अपने खर्चे पर यूएन मुख्यालय में सोलर प्लेट्स लगवाया है. इसका उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. ये सम्मान उन्हें बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन देगा.

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay