एडवांस्ड सर्च

PM Narendra Modi UNGA Speech: पीएम मोदी बोले- हमने दुनिया को युद्ध नहीं, बुद्ध दिए

aajtak.in सितंबर 27, 2019
अपडेटेड 21:35 IST

PM Narendra Modi UNGA Speech Live: संयुक्त राष्ट्र महासभा का 74वां सत्र जारी है. इस सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया को भारत की महान परंपरा की याद दिलाई. साथ ही आतंकवाद पर करारा हमला बोला. उन्होंने कहा कि भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिया है. पीएम मोदी के बाद अब पाकिस्तनी प्रधानमंत्री इमरान खान का संबोधन होगा. पीएम मोदी से पहले मॉरिशस के राष्ट्रपति, इंडोनेशिया के उपराष्ट्रपति और लिसोथो के प्रधानमंत्री इस सत्र को संबोधित किया. पीएम मोदी का संबोधन चौथे नंबर पर हुआ, जबकि पाकिस्तानी पीएम इमरान खान सातवें नंबर पर संबोधित करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को घेर सकते हैं. हालांकि उन्होंने पाकिस्तान का नाम नहीं लिया. संयुक्त राष्ट्र महासभा का यह सत्र 30 सितंबर तक चलेगा.

Check Latest Updates
Advertisement
UNGA में बोले पीएम मोदी- हमने दुनिया को युद्ध नहीं, बुद्ध दिएPM Narendra Modi UNGA Speech Live

हाइलाइट्स

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा में पीएम मोदी ने दिया शांति-सौहार्द का संदेश
  • पीएम मोदी के बाद अब पाक पीएम इमरान खान का होगा संबोधन
  • पीएम मोदी ने आतंकवाद और ग्लोबल वार्मिंग के मुद्दे को उठाया
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया को बताई भारत की महान परंपरा
  • 21:24 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी ने अपने भाषण में भारत शब्द का सबसे ज्यादा बार किया इस्तेमाल

    संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने भारत शब्द का 25 बार इस्तेमाल किया, जबकि विश्व शब्द का इस्तेमाल 23 बार किया. इसके अलावा उन्होंने सात बार विकास शब्द, पांच बार वैश्वीकरण, पांच बार आतंकवाद, पांच बार प्रयास, चार बार पर्यावरण, चार बार शांति, दो बार तकनीकी, दो बार स्वास्थ्य, दो बार प्लास्टिक, दो बार लोकतंत्र, एक बार महात्मा गांधी, एक बार अमेरिका और एक बार जल अभियान शब्द का प्रयोग किया.

  • 20:20 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी के साथ सेल्फी लेने की मची होड़

    पीएम मोदी जैसे ही भाषण खत्म करके आए, तो उनके साथ सेल्फी लेने की होड़ मच गई. साथ ही लोगों ने पीएम मोदी को बधाई दी. आपको बता दें कि पीएम मोदी के भाषण को सुनने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा के बाहर काफी संख्या में भारतीय पहुंचे थे.


  • 20:15 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी के भाषण के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा के बाहर बजे ढोल नगाड़े

    जब पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र को संबोधित कर रहे थे, तब संयुक्त राष्ट्र महासभा के बाहर काफी संख्या में भारतीय जुटे और भारत माता के जय के नारे लगाए. पीएम मोदी के भाषण के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा के बाहर भारतीय समुदाय के लोगों ने ढोल नगाड़े बजाकर जश्न मनाया.

  • 19:59 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी बोले- विवेकानंद ने दुनिया को दिया था शांति और सौहार्द का संदेश

    संयुक्त राष्ट्र महासभा के संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने विवेकानंद का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि करीब सवा सौ साल पहले भारत के आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में विश्व धर्म संसद को शांति और सौहार्द का संदेश दिया था. उन्होंने कहा कि सबसे बड़े लोकतंत्र भारत का आज भी दुनिया के लिए संदेश है- शांति और सौहार्द.

  • 19:52 ISTPosted by Ram Krishna

    ग्लोबल वार्मिंग के लिए भारत ने कदम उठाएः पीएम मोदी

  • 19:51 ISTPosted by Ram Krishna

    शांति मिशन में भारत ने सबसे ज्यादा बलिदान दियाः पीएम मोदी

  • 19:50 ISTPosted by Ram Krishna

    संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच से पीएम मोदी ने आतंक पर बोला हमला

    पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र को संबोधित करते हुए आतंकवाद पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिया है. इसलिए आतंकवाद के खिलाफ भारत में आक्रोश दिखता है. उन्होंने कहा कि आतंक के नाम पर बंटी हुई दुनिया यूएन के सिद्धांतो के खिलाफ है.

  • 19:45 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी बोले- प्रयास हमारे हैं, पर परिणाम सारे संसार के लिए हैं

  • 19:44 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी ने कहा- सबका साथ-सबका विकास का मंत्र लेकर बढ़ रहे आगे

  • 19:43 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी बोले- सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जारी है अभियान

  • 19:39 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी बोले- मजबूत जनादेश के साथ सत्ता मेें किया वापसी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरी सरकार को मजबूत जनादेश मिला है. उन्होंने कहा कि जब विकासशील देश भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता अभियान चलाया, तो इसका व्यापक असर दिखा. यह व्यापक के साथ ही प्रेरक रहा. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ योजना आयुष्मान चलाई जा रही है. इसके तहत हर साल 50 लाख लोगों को पांच लाख रुपये तक मुफ्त चिकित्सा की सुविधा दी जा रही है. उन्होंने बताया कि 5 साल में 11 करोड़ शौचालय बनाए गए. पीएम मोदी ने अपनी उपलब्धि गिनाते हुए कहा कि भारत में 11 करोड़ टॉयलेट बनाए गए.

  • 19:30 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी का भाषण सुनने यूएनजीए पहुंचे भारतीय

    पीएम मोदी का भाषण सुनने के लिए काफी संख्या में भारतीय भी संयुक्त राष्ट्र महासभा पहुंचे हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र महासभा के बाहर भारतीय काफी संख्या में मौजूद हैं और भारत माता की जय के नारे लगा रहे हैं. पीएम मोदी के संबोधन से पहले भारतीयों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. इससे पहले पीएम मोदी ने ह्यूस्टन में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया था, जिसमें 50 हजार से ज्यादा लोग उनको सुनने के लिए पहुंचे थे.

  • 19:19 ISTPosted by Ram Krishna

    यहां देखिए संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र का लाइव

  • 19:14 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी भाषण देने के बाद दिल्ली के लिए हो जाएंगे रवाना

    बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के बाद नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे. वो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के भाषण के दौरान वहां नहीं रहेंगे. इसका मतलब यह हुआ कि जब पीएम मोदी के भाषण के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे, उस समय पीएम मोदी वहां से रवाना हो चुके होंगे.

  • 19:10 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम के भाषण में हो सकते हैं आतंकवाद और विकास के मुद्दे

    संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में पीएम मोदी का भाषण वैश्विक विकास और आतंकवाद के मुद्दे पर केंद्रित हो सकता है. इस दौरान पीएम मोदी बिना नाम लिए पाकिस्तान को भी वैश्विक मंच पर घेर सकते हैं.

  • 19:08 ISTPosted by Ram Krishna

    संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में भाषण से पहले रूहानी से मिले मोदी

    संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से पहले गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने चाबहार बंदरगाह और इसके महत्व पर चर्चा की. दोनों नेताओं ने इसके अलावा द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की और साझा हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचार साझा किए.

  • 19:03 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी थोड़ी देर में संयुक्त राष्ट्र महासभा को करेंगे संबोधित

  • 19:02 ISTPosted by Ram Krishna

    संयुक्त राष्ट्र महासभा का सत्र शुरू, देखिए लाइव

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay