एडवांस्ड सर्च

PM नरेंद्र मोदी का 2 दिन का रूस दौरा संपन्न, नई दिल्ली के लिए हुए रवाना

aajtak.in सितंबर 5, 2019
अपडेटेड 23:26 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे के लिए रूस के व्लादिवोस्तोक में रहे. पीएम मोदी ने बुधवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की और दूसरे दिन गुरुवार को भी उन्होंने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. इससे पहले प्रधानमंत्री ने आज सुबह जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात की. इसके बाद पीएम मोदी 5वें ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में शामिल हुए, इसके अलावा उन्होंने बिजनेस पवेलियन का भी दौरा किया.

Check Latest Updates
Advertisement
PM मोदी का रूस का दौरा संपन्न, नई दिल्ली के लिए हुए रवाना

हाइलाइट्स

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय रूस की यात्रा पर गए थे
  • दूसरे दिन ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम के चीफ गेस्ट बने PM मोदी
  • मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी की मुलाकात
  • दौरे के दौरान भारत-रूस के बीच हुए कुल 15 समझौते
  • 18:19 ISTPosted by Surendra Verma

    PM मोदी का रूस का दौरा पूरा, भारत के लिए रवाना

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस में अपना 2 दिन का दौरा संपन्न कर स्वदेश के लिए रवाना हो गए हैं. नई दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले मोदी ने आज गुरुवार को व्लादिवोस्तोक में 5वें ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा लिया और लोगों को संबोधित भी किया था.

  • 18:10 ISTPosted by Surendra Verma

    जूडो टूर्नामेंट को देखने पहुंचे PM मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के व्लादिवोस्तोक में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ जूडो टूर्नामेंट देखने पहुंचे. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी भारतीय जूडो खिलाड़ियों के साथ भी नजर आए.

  • 17:17 ISTPosted by Surendra Verma

    व्लादिवोस्तोक यूरेशिया और पैसेफिक का संगमः पीएम मोदी

    रूस के व्लादिवोस्तोक में ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दो साल पहले राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मुझे सेंट पीटर्सबर्ग इकोनॉमिक फोरम में आमंत्रित किया. यूरोप के फ्रंटियर से पैसेफिक के गेटवे तक मेरी भी एक प्रकार से ट्रांस साइबेरियन यात्रा हो गई. व्लादिवोस्तोक यूरेशिया और पैसेफिक का संगम है. यह आर्कटिक और नॉर्दर्न सी रूट के लिए अवसर खोलता है. इसका तीन-चौथाई भाग एशिया है.

  • 17:03 ISTPosted by Surendra Verma

    इकोनॉमिक डिप्लोमैसी का नया आयामः PM मोदी

    रूस के व्लादिवोस्तोक में ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह पहला मौका है जब हम किसी देश के क्षेत्र लाइन ऑफ क्रेडिट दे रहे हैं. मेरी सरकार की 'एक्ट ईस्ट' पॉलिसी ने ईस्ट एशिया को सक्रियता के साथ जोड़ा है. और आज की यह घोषणा एक्ट फॉर ईस्ट का टेक ऑफ प्वाइंट साबित होगी. यह मेरा पक्का विश्वास है कि यह कदम हमारी इकोनॉमिक डिप्लोमैसी में भी एक नया आयाम जोड़ रहा है. मित्र राष्ट्रों के क्षेत्र के विकास में प्राथमिकताओं के आधार पर भागीदार बनेंगे.

  • 15:25 ISTPosted by Mohit Grover

  • 13:37 ISTPosted by Mohit Grover

    PM मोदी ने इस दौरान रूस के इस पूर्वी हिस्से के सभी 11 गवर्नरों को भारत आने का न्योता दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत-रूस के संबंध ऐतिहासिक मुकाम पर हैं. भारत और रूस मिलकर स्पेस की दूरियां पार करेंगे और समंदर की गहराइयों को मापेंगे. उन्होंने कहा कि जल्द ही चेन्नई और व्लादिवोस्तोक के बीच शिप चलेंगे.

  • 13:34 ISTPosted by Mohit Grover

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरी सरकार एक्ट ईस्ट मिशन पर काम कर रही है. भारत और रूस के बीच करीब 50 से अधिक समझौते हुए हैं. भारत प्रकृति को बचाने के लिए कई कदम उठा रहा है. PM मोदी ने कहा कि पूर्वी हिस्से में विकास के लिए भारत 1 बिलियन डॉलर का लाइन ऑफ क्रेडिट देगा.

  • 13:31 ISTPosted by Mohit Grover

    EEF कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि व्लादिमीर पुतिन की रूस के इस हिस्से के लिए रुचि काफी ज्यादा है, जो उनकी नीति में झलकती है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत कदम से कदम मिलाकर रूस के साथ चलना चाहता है. भारत में हम सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के साथ आगे बढ़ रहे हैं, 2024 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर बनाने के लिए आगे बढ़ रहे हैं.

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और रूस के साथ आनेपर विकास की रफ्तार को 1+1= 11 बनाने का मौका है. हाल ही में हमारे देश से कई नेता यहां पर आए और कई विषयों पर चर्चा की.

  • 13:27 ISTPosted by Mohit Grover

    ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम (EEF) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन ने इस कार्यक्रम के लिए मुझे भारत में चुनाव से पहले ही निमंत्रण दे दिया था. 130 करोड़ लोगों ने मुझपर भरोसा जताया है. पीएम मोदी ने कहा कि मैंने राष्ट्रपति पुतिन के साथ रूस की प्रतिभा को जानने का मौका मिला, जिसने मुझे बहुत प्रभावित किया है. भारत और पूर्वी हिस्से का रिश्ता बहुत पुराना है, भारत पहला देश है जिसने यहां पर अपना दूतावास खोला है.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सोवियत रूस के वक्त भी भारत-रूस का रिश्ता मजबूत था. व्लादिवोस्तोक दोनों देशों के लिए एक अहम स्थान बना है, भारत ने यहां पर एनर्जी सेक्टर और दूसरे रिसॉर्स में निवेश किया है.

  • 13:02 ISTPosted by Mohit Grover

    ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि भारत, चीन, रस, कोरिया, मलेशिया, जापान, मंगोलिया जैसे देशों के साथ हमारा साथ अटूट है. एशिया पैसेफिक रीजन के देशों का आने वाले दशकों में दुनिया में बड़ा प्रभाव होगा.



  • 12:51 ISTPosted by Mohit Grover

    यहां देखें कार्यक्रम...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में पहुंच गए हैं, यहां पर उनके साथ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी मौजूद हैं. इस कार्यक्रम में जापान, मालदीव, मलेशिया के पीएम भी मौजूद हैं.

  • 12:12 ISTPosted by Mohit Grover

    भारतीय बिजनेस पवेलियन में पहुंचे PM मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के व्लादिवोस्तोक में ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में हिस्सा लेने पहुंचे हैं. यहां प्रधानमंत्री ने भारतीय बिजनेस पवेलियन का दौरा किया. अब से कुछ देर में पीएम मोदी यहां पर संबोधन देंगे.



  • 08:55 ISTPosted by Mohit Grover

    PM मोदी ने उठाया जाकिर नाइक का मसला...

    विवादित मुस्लिम धर्मगुरु जाकिर नाइक को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से बात की है. रूस के व्लादिवोस्तोक में अपने दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री ने मलेशियाई PM से बात की. इस दौरान उन्होंने जाकिर नाइक के भारत प्रत्यर्पण पर बात की. इस दौरान ये तय हुआ है कि दोनों देशों के बीच अधिकारी लगातार इस मुद्दे पर बात करते रहेंगे. प्रधानमंत्री की मुलाकात की जानकारी देते हुए विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से द्विपक्षीय वार्ता के दौरान पीएम मोदी ने जाकिर नाइक का मुद्दा उठाया. दोनों देशों में तय हुआ है कि अब अधिकारी इस मसले पर लगातार संपर्क में रहेंगे.

  • 08:52 ISTPosted by Mohit Grover

    भारत-जापान में शुरू हुआ ‘2+2’ फॉर्मूला

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच हुई मुलाकात के बारे में जानकारी देते हुए विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि पीएम मोदी और शिंजो आबे के बीच कई मसलों पर बात हुई. जापानी PM जल्द ही भारत दौरे पर आएंगे, उनके दौरे को लेकर भी बात की गई.
    दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए हैं कि जल्द ही दोनों देशों के बीच 2+2 मंत्री लेवल की बैठक होगी, जिसमें विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री शामिल होंगे.



  • 08:16 ISTPosted by Mohit Grover

    गुरुवार को प्रधानमंत्री का कार्यक्रम: भारतीय समयानुसार


    •    भारतीय बिजनेस पवेलियन (09.40 AM)
    •    ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में राष्ट्र प्रमुखों संग लंच (10.00 AM)
    •    ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम सेशन में संबोधन (11.30 AM)
    •    जूडो टूर्नामेंट का दौरा (03.00 PM)
    •    शाम 4 बजे भारत के लिए रवाना

  • 08:16 ISTPosted by Mohit Grover

    ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में होंगे पीएम


    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में हिस्सा लेंगे. यहां पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर वह बतौर चीफ गेस्ट वहां पर पहुंचे हैं. इस मंच पर अंतरराष्ट्रीय मसलों के साथ-साथ ट्रेड के मुद्दों पर बात होगी. आपको बता दें कि बुधवार को भारत और रूस के बीच कुल 15 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए, पीएम मोदी ने व्लादिमीर पुतिन को भारत आने का न्योता भी दिया.

  • 08:16 ISTPosted by Mohit Grover

    शिंजो आबे से मिले पीएम मोदी

    ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में हिस्सा लेने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई और कई मुद्दों पर बात की. पीएम मोदी ने जापान के पीएम के अलावा मलेशिया के पीएम, मंगोलिया के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात की.

  • 08:15 ISTPosted by Mohit Grover

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा का दूसरा दिन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे के लिए रूस के व्लादिवोस्तोक में हैं. बुधवार को पीएम मोदी ने व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की और आज भी वह कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी ने गुरुवार सुबह जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की. आज पीएम को ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में बोलना है, इसके अलावा वह बिजनेस पवेलियन का भी दौरा करेंगे.

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay