एडवांस्ड सर्च

चिदंबरम को राहत नहीं, कोर्ट ने एक दिन बढ़ाई CBI कस्टडी

संजय शर्मा/अनीषा माथुर/पूनम शर्मा सितंबर 2, 2019
अपडेटेड 20:22 IST

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की जमानत अर्जी स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने खारिज कर दी है. कोर्ट ने सोमवार को उनकी सीबीआई कस्टडी एक दिन के लिए बढ़ा दी है. अब इस मामले पर कल 3.30 बजे फिर सुनवाई होगी. पी चिदंबरम की तरफ से कपिल सिब्बल ने जमानत अर्जी दाखिल की थी.आईएनएक्स मीडिया मामले में चिदंबरम को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था.

Check Latest Updates
Advertisement
चिदंबरम को राहत नहीं, कोर्ट ने एक दिन बढ़ाई CBI कस्टडीपूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम (फाइल फोटो: www.indiacontent.in)

हाइलाइट्स

  • आज खत्म हो रही है पी. चिदंबरम की सीबीआई हिरासत
  • राउज़ एवेन्यू कोर्ट में होगी पूर्व वित्त मंत्री की पेशी
  • सुप्रीम कोर्ट में भी सुनी गई पी. चिदंबरम की याचिका
  • 21 अगस्त को सीबीआई ने घर से किया था गिरफ्तार
  • 17:39 ISTPosted by Rachit kumar

    कोर्ट ने एक दिन बढ़ाई चिदंबरम की कस्टडी

    सीबीआई कोर्ट ने पी चिदंबरम की सीबीआई कस्टडी एक दिन के लिए बढ़ा दी है. इस मामले पर कल 3.30 बजे सुनवाई होगी.

  • 17:03 ISTPosted by Rachit kumar

    कुछ देर में कोर्ट सुनाएगा फैसला

    आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम पर कुछ में कोर्ट फैसला सुनाएगा.सीबीआई ने चिदंबरम की एक की हिरासत मांगी है.

  • 17:00 ISTPosted by Rachit kumar

    सुप्रीम कोर्ट में तीखी बहस जारी

    सुप्रीम कोर्ट में इस मामले को लेकर तीखी बहस जारी है. अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि कोर्ट इस मामले की सुनवाई के लिए कल की तारीख तय कर सकता है. यह सिर्फ हम दोनों की बात नहीं है. इस  मामले में काफी कुछ कोर्ट के बारे में कहा जा रहा है. कपिल सिब्बल ने कहा कि हमने याचिका दाखिल कर दी है और इस पर बहस करना चाहते हैं. वहीं सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि जमानत अर्जी पर जवाब देने के लिए 10 दिन का नोटिस चाहिए.

  • 16:48 ISTPosted by Rachit kumar

    कोर्ट ने जांच अधिकारी से पूछा- क्या था सुप्रीम कोर्ट का आदेश

    सुनवाई के दौरान जज ने केस के जांच अफसर से पूछा कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश क्या था. इस पर डीएसपी पार्थसारथी ने कोर्ट को बताया, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर जमानत पर फैसला नहीं होता तो आरोपी को पुलिस कस्टडी में भेज दिया जाए.

  • 16:43 ISTPosted by Rachit kumar

    सीबीआई ने किया जमानत अर्जी का विरोध

    पी चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल ने कोर्ट में लगाई जमानत याचिका. इसका सॉलिसिटर जनरल ने विरोध किया है. उन्होंने कहा कि सीबीआई को वक्त मिले. इस मामले के नतीजे गंभीर होंगे. आरोपी प्रभावशाली शख्स है. वह गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं.

  • 16:38 ISTPosted by Rachit kumar

    सॉलिसिटर जनरल बोले- जवाब देने के लिए मिले वक्त

     SG तुषार मेहता ने कहा कि एक दिन का नोटिस नहीं दिया जाता है. मेरा भी अधिकार है कि मुझे जवाब देने के लिए एक सप्ताह या 10 दिन का समय मिले.

  • 16:30 ISTPosted by Rachit kumar

    स्पेशल कोर्ट में चल रही आईएनएक्स मीडिया मामले की सुनवाई

    अब कोर्ट आईएनएक्स मीडिया केस पर सुनवाई कर रहा है. अब कोर्ट आईएनएक्स मीडिया केस पर सुनवाई कर रहा है. कोर्ट ने सॉलिसिटर जनरल से पूछा कि सुप्रीम कोर्ट में आज क्या-क्या हुआ. सॉलिसिटर जनरल ने कोर्ट को बताया कि यह सत्रीय मामला है और तर्कों का निष्कर्ष निकालने के लिए जांच एजेंसी को पर्याप्त समय दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, किसी मामले में जमानत देने से पहले जो सत्र न्यायालय द्वारा समयबद्ध है, जमानत याचिका का जवाब देने के लिए जांच एजेंसी को समय दिया जाना चाहिए.

  • 16:23 ISTPosted by Rachit kumar

    कार्ति और पी चिदंबरम की जमानत अर्जी पर आदेश 5 सितंबर तक सुरक्षित

    एयरसेल मैक्सिस मामले में पी चिदंबरम और कार्ति चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर राउज एवेन्यू कोर्ट ने 5 सितंबर तक के लिए फैसला सुरक्षित रख लिया है. 

  • 16:12 ISTPosted by Rachit kumar

    एयरसेल-मैक्सिस केस: चिदंबरम का कोर्ट में हो रहा इंतजार

    अंतरिम जमानत अर्जी पर चिदंबरम की कानूनी टीम सीबीआई स्पेशल कोर्ट से गुहार लगाएगी.  सुप्रीम कोर्ट के सुबह दिए आदेश पर यह कदम उठाया गया है. तुषार मेहता,कपिल सिब्बल और दयान कृष्णन आपस में बात कर रहे हैं. सभी पी चिदंबरम के कोर्ट पहुंचने का इंतजार कर रहे हैं

  • 16:00 ISTPosted by Rachit kumar

    सीबीआई हेडक्वॉटर्स से निकले पी चिदंबरम

    पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम सीबीआई हेडक्वॉटर से निकल चुके हैं.पी चिदंबरम की न्यायिक हिरासत आज खत्म हो रही है.

  • 15:20 ISTPosted by Mohit Grover

    अब कल होगी सुनवाई...

    सुप्रीम कोर्ट में सीबीआई की तरफ से पी. चिदंबरम को राहत देने का विरोध किया गया. लेकिन हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सीबीआई निचली अदालत में एक दिन ही रिमांड मांगे और अब इस मामले की सुनवाई गुरुवार को ना होकर मंगलवार को होगी. यानी कल एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में इस मामले को सुना जाएगा.

  • 15:04 ISTPosted by Mohit Grover

    एयरसेल-मैक्सिस केस: कोर्ट में बोली ED- हमारे पास सबूत, चिदंबरम को ना दें जमानत

    पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम अभी INX मीडिया केस में सीबीआई हिरासत में हैं. दूसरी ओर एयरसेल-मैक्सिस डील केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की तरफ से पी. चिदंबरम की हिरासत मांगी जा रही है. इसी केस में सोमवार को दिल्ली की राउज़ एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हुई, इस दौरान ईडी ने चिदंबरम को अंतरिम जमानत देने का विरोध किया.  क्लिक कर पूरी खबर पढ़ें... एयरसेल-मैक्सिस केस: कोर्ट में बोली ED- हमारे पास सबूत, चिदंबरम को ना दें जमानत

  • 14:58 ISTPosted by Mohit Grover

    (पी. चिदंबरम की तस्वीरों के लिए क्लिक करें: www.indiacontent.in)

  • 14:54 ISTPosted by Mohit Grover

    SC की राहत का विरोध करेगी CBI


    सुप्रीम कोर्ट ने पी. चिदंबरम को जो राहत दी है, उसको लेकर सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता एक बार फिर अदालत से अपील करेंगे. सीबीआई की ओर से अपील की जाएगी कि इस तरह की राहत ना दी जाए.


  • 13:55 ISTPosted by Mohit Grover

    तिहाड़ जाने से बच गए पी. चिदंबरम...

    कपिल सिब्बल ने कहा कि पी. चिदंबरम को तिहाड़ ना भेजा जाए, बस घर में नजरबंद कर दिया जाए. उन्होंने अपील करते हुए कहा कि कोर्ट पी. चिदंबरम को या तो नजरबंद करे या फिर अंतरिम जमानत दे. वकील ने अपील की कि उन्हें तीन दिन का समय किया जाए, या निचली अदालत से कहें कि तीन दिन की रिमांड बढ़ा दी जाए.
    इस दौरान जस्टिस भानुमती ने कहा कि आप निचली अदालत में हाउस अरेस्ट की अपील क्यों नहीं करते हैं, इसपर कपिल सिब्बल ने कहा कि क्योंकि वहां से अपील खारिज हो जाएगी.
    सुप्रीम कोर्ट ने पी. चिदंबरम को अंतरिम जमानत के लिए ट्रायल कोर्ट जाने को कहा है. ट्रायल कोर्ट सीबीआई कस्टडी को भी बढ़ा सकता है. हालांकि, सीबीआई ने इसका विरोध किया और कहा कि सीबीआई सिर्फ सोमवार तक कस्टडी के लिए राजी हुई थी.  
    अब सर्वोच्च अदालत ने कहा है कि अगर अंतरिम याचिका खारिज हो तो कस्टडी तीन दिन के लिए बढ़ जाए. अब इस मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी. ऐसे में इसे चिदंबरम के लिए राहत माना जा रहा है, क्योंकि अगर सीबीआई कस्टडी बढ़ती है तो पी. चिदंबरम को तिहाड़ नहीं जाना होगा.

  • 13:39 ISTPosted by Mohit Grover

    पी. चिदंबरम को तिहाड़ ना भेजने दें: कपिल सिब्बल


    पी. चिदंबरम की तरफ से वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि हमारी अपील कोर्ट ने नहीं सुनी, हमने अपने नोटिस का जवाब आधी रात को ही दिया. हमने रिमांड में भी चुनौती दी है. उन्होंने कहा कि सीबीआई का नोटिस वैध नहीं था, क्योंकि हमारा मामला सुप्रीम कोर्ट में था. 74 साल के पी. चिदंबरम को घर में ही नजरबंद रख सकते थे.
    कपिल सिब्बल ने कहा कि पी. चिदंबरम को अंतरिम प्रोटेक्शन दीजिए, वो कहीं जाएंगे नहीं. अगर उन्हें तिहाड़ भेजा गया, तो उनकी अपील का फायदा नहीं होगा. कपिल सिब्बल ने कहा कि पी. चिदंबरम 74 साल के हैं, पूर्व मंत्री हैं और ऐसे में उनके साथ इस तरह का व्यवहार किया जा रहा है.
    कपिल सिब्बल ने कहा कि पी. चिदंबरम को तिहाड़ ना भेजा जाए, बस घर में नजरबंद कर दिया जाए.

  • 13:27 ISTPosted by Mohit Grover

    सुप्रीम कोर्ट में शुरू हुई CBI मामले की सुनवाई...

    सुप्रीम कोर्ट में पी. चिदंबरम मामले की सुनवाई शुरू हो गई है. इस मामले की सुनवाई जस्टिस भानुमती, जस्टिस बोपन्ना की बेंच के सामने हो रही है. सीबीआई की ओर से अपील की गई है कि इस मामले को मंगलवार को सुना जाए. हालांकि, पी. चिदंबरम की तरफ से इसका विरोध किया गया है.

  • 10:43 ISTPosted by Mohit Grover

    लंच के बाद अदालत में सुना जाएगा मामला...

    सुप्रीम कोर्ट में पी. चिदंबरम से जुड़ा मामला दोपहर एक बजे के बाद सुना जाएगा. अदालत में इस मामले में एक बजे के आसपास का समय मिला है, ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि ये मामला अब लंच के बाद ही अदालत में सुना जाएगा.

  • 09:37 ISTPosted by Mohit Grover

    सुप्रीम कोर्ट में भी होगी सुनवाई


    एक ओर सीबीआई आज राउज़ एवेन्यू कोर्ट में पी. चिदंबरम को पेश करेगी, तो वहीं दूसरी ओर आज इसी मसले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई होनी है. पी. चिदंबरम की तरफ से सर्वोच्च अदालत में एक याचिका दायर की गई है, जिसमें सीबीआई कस्टडी को चुनौती दी गई है. सीबीआई ने 21 अगस्त को पूर्व मंत्री को गिरफ्तार किया था.

  • 09:37 ISTPosted by Mohit Grover

    आज खत्म हो रही है सीबीआई हिरासत


    INX मीडिया केस में सीबीआई ने पी. चिदंबरम को हिरासत में लिया हुआ है, पूर्व वित्त मंत्री पिछले करीब 10 दिन से सीबीआई की हिरासत में ही है. शुक्रवार को जब सीबीआई ने राउज़ एवेन्यू कोर्ट में पूर्व वित्त मंत्री को पेश किया तो कोर्ट ने सीबीआई को फटकार लगाई और शुरुआत में ही ज्यादा दिनों के लिए हिरासत ना मांगने पर सवाल दागे.
    हालांकि, बाद में अदालत ने सोमवार तक हिरासत बढ़ा दी, जो आज खत्म हो रही है. अब देखना होगा कि क्या सीबीआई आज और हिरासत मांगती है या नहीं? अगर सीबीआई हिरासत नहीं मांगती है तो पूर्व वित्त मंत्री को न्यायिक हिरासत में भेजा जा सकता है.

  • 09:37 ISTPosted by Mohit Grover

    INX मीडिया केस में बड़ा दिन

    कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम मामले में आज बड़ा दिन है. INX मीडिया केस में राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें 2 सितंबर तक सीबीआई हिरासत में भेजा था, जो आज खत्म हो रही है. सोमवार को ही सुप्रीम कोर्ट में सीबीआई कस्टडी के खिलाफ चिदंबरम द्वारा दाखिल याचिका पर सुनवाई होगी. वहीं आज पी. चिदंबरम को सीबीआई कोर्ट में पेश करेगी.

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay