एडवांस्ड सर्च

न्यूजीलैंड मस्जिद में फायरिंग के बाद 9 भारतीय लापता

aajtak.in [Edited by: विशाल कसौधन] मार्च 16, 2019
अपडेटेड 6:53 IST

न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों में शुक्रवार को एक बंदूकधारी हमलावर की अंधाधुंध गोलीबारी में 49 लोगों ने अपनी जान गंवा दी. जबकि 42 लोग जख्मी हो गए हैं, इनमें से दो की हालत नाजुक बनी हुई है. क्राइस्टचर्च स्थ‍ति डीन एवेन्यू मस्जिद में 41 लोग मारे गए और लिनवुड मस्जिद में सात की मौत हो गई. यह हमला तब हुआ जब मस्जिद श्रद्धालुओं से भरी थी. ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक हमलावर ब्रिटिश मूल का 28 वर्षीय युवक ब्रेंटन टैरेंट है जो ऑस्ट्रेलिया का रहने वाला है. वहीं हमले के बाद से नौ भारतीय नागरिक लापता हैं.

Check Latest Updates
Advertisement
न्यूजीलैंड मस्जिद में फायरिंग के बाद 9 भारतीय लापताऑस्ट्रेलिया ने हमले के विरोध में अपना राष्ट्रीय ध्वज झुकाया है

हाइलाइट्स

  • - न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में 50 राउंड फायरिंग- दो मस्जिदों के अंदर की गई फायरिंग- इस हमले में 49 लोगों के मारे जाने की खबर- हमलावरों ने लाइव वीडियो बनाते हुए की फायरिंग
  • 06:50 ISTPosted by rahul jharia

    न्यूजीलैंड की क्राइस्टचर्च मस्जिद में फायरिंग के संदिग्ध की पहचान ब्रेंटन हैरिसन टैरेंट के रूप में अदालत में की गई है. उस पर हत्या का आरोप लगाया गया. उसे 5 अप्रैल को हाई कोर्ट में होने वाली अगली पेशी तक हिरासत में भेज दिया गया है.

  • 19:31 ISTPosted by Panna Lal

    पीएम मोदी ने न्यूजीलैंड हिंसा की निंदा की

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूजीलैंड की क्राइस्टचर्च मस्जिद में फायरिंग की घटना पर गहरा शोक जताया है. प्रधानमंत्री ने इसे जघन्य आतंकवादी हमला बताया है. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंदा आर्ड्रेन को लिखे पत्र में पीएम मोदी ने इस हमले में मरने वाले परिवारवालों के प्रति अपनी संवेदना जताई है. उन्होंने कहा है कि संकट की घड़ी में भारत के लोग पीड़ित परिवारों और न्यूजीलैंड के साथ हैं. पीएम मोदी ने आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा की और इस हिंसा को समर्थन करने वालों की कड़ी निंदा की. उन्होंने कहा कि घृणा और हिंसा का लोकतांत्रिक समाज में कोई जगह नहीं है.

  • 19:24 ISTPosted by Panna Lal

    भारतीय मूल के 9 व्यक्ति लापता

    न्यूजीलैंड की मस्जिद में अंधाधुंध फायरिंग के बाद 9 भारतीय लापता है. न्यूजीलैंड में भारत के उच्चायुक्त संजीव कोहली ने कहा कि ताजा आंकड़ों के मुताबिक कई सूत्रों से मिली जानकारी के बाद पता चल रहा है कि भारतीय नागरिकता/मूल के 9 व्यक्ति लापता हैं. इस बावत आधिकारिक सूचना का इंतजार है. उन्होंने कहा कि मानवता के खिलाफ ये गंभीर अपराध है. हमारी प्रार्थनाएं उन परिवार वालों के साथ हैं जिन्होंने इस हादसे में अपने परिवार वालों को खोया है.

  • 15:57 ISTPosted by Anugrah Mishra

    AIMIM के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि न्यूजीलैंड में हुई गोलीबारी में अहमद जहांगीर नाम का एक शख्स भी जख्मी हुआ है और उनके भाई इकबाल जहांगीर हैदराबाद के निवासी हैं. ओवैसी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और तेलंगाना सरकार से अपील की है कि इकबाल की न्यूजीलैंड जाने में मदद करें.




  • 13:51 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    न्यूजीलैंड के कमिश्नर माइक बुश ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़कर 49 हो गई है. कई घायलों की हालत गंभीर है. डीन एवेन्यू मस्जिद में 41 लोग मारे गए और लिनवुड मस्जिद में सात की मौत हो गई. उन्होंने कहा कि क्राइस्टचर्च अस्पताल में भर्ती 40 लोगों में से एक की मौत हो गई है.

  • 13:02 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    न्यूजीलैंड में हुए हमले के बाद ऑस्ट्रेलिया ने राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है. ऑस्ट्रेलिया के आधिकारिक भवनों पर झंडे को आधा झुका दिया है. 

  • 12:28 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

     पीएम जैसिंडा अर्डर्न ने लोगों से फिलहाल मस्जिद में जाकर नमाज न पढ़ने की अपील की है. उन्होंने न्यूजीलैंडवासियों से मुस्लिम समुदाय के लिए समर्थन दिखाने की भी अपील की. पीएम जैसिंडा ने कहा कि मैं उम्मीद करती हूं कि न्यूजीलैंड के लोग मुस्लिमों के प्रति करुणा और समर्थन दिखाएंगे.

  • 12:11 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    एयर न्यूजीलैंड की सभी फ्लाइट रद्द

    पत्रकारों के साथ बात करते हुए न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि हम जो जानते हैं, उससे लगता है कि हमले की योजना अच्छी तरह से बनाई गई है. संदिग्ध वाहनों से जुड़े दो विस्फोटक उपकरण मिले हैं और उन्हें डिफ्यूज कर दिया गया है. चार गिरफ्तार किए गए हैं. इनमें से एक ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि वे ऑस्ट्रेलियाई मूल का है. संयुक्त खुफिया समूह को तैनात किया गया है और पुलिस मामले की जांच कर रही है. सेना के अतिरिक्त पुलिस कर्मचारियों को इलाके में भेजा जा रहा है. एयर न्यूजीलैंड ने आज रात क्राइस्टचर्च से बाहर सभी टर्बोप्रॉप उड़ानों को रद्द कर दिया है और सुबह स्थिति की समीक्षा करेगा. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जेट सेवाओं का संचालन जारी है. सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

  • 12:00 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न का कहना है कि मस्जिदों पर हुए हमले में 40 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. उन्होंने कहा कि डीन एवेन्यू मस्जिद में 30 लोग मारे गए और लिनवुड एवेन्यू मस्जिद में 10 अन्य लोगों की मौत हो गई है. यह आतंकी हमला था.

  • 11:46 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

  • 11:40 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    ऑस्ट्रेलिया ने की हमले की निंदा

    ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने क्राइस्टचर्च मस्जिदों पर हुए हमले की निंदा की. उन्होंने कहा कि, "हम केवल सहयोगी नहीं हैं, हम सिर्फ साझेदार नहीं हैं, हम परिवार हैं. न्यूजीलैंड हमारा भाई है, आज हम शोक में हैं, हम हैरान हैं, हम स्तब्ध हैं, हम नाराज हैं, और हम न्यूजीलैंड के साथ खड़े हैं और हमले की निंदा करते हैं.

  • 11:03 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    न देखें और न ही शेयर करे हमलावर का वीडियो

    विपक्षी नेता बिल शॉर्टन ने क्राइस्टचर्च मस्जिद पर हमले की निंदा की और लोगों से हमलावर के वीडियो न तो शेयर करने और न ही उसे देखने की अपील की. उन्होंने कहा कि फुटेज को शेयर न करें. फुटेज न देखें. यह सामान्य जीवन का हिस्सा नहीं है. जिन लोगों ने यह हमला किया है, वे इस ओर ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं.

  • 10:46 ISTPosted by Mohit Grover

    न्यूजीलैंड पुलिस कमिश्नर ने अभी तक 9 लोगों की मौत की पुष्टि की है.

  • 10:35 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    हमलावरों की तलाश में जुटी न्यूजीलैंड पुलिस

  • 10:31 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    क्राइस्टचर्च गोलीबारी से जुड़ी 5 अहम बातें-

    - तीन पुरुष और एक महिला हिरासत में हैं. - Stuff.co.nz ने बताया है कि 30 लोगों के मरने की खबर है. - ऑनलाइन जारी किए गए एक मेनिफेस्टो में दावा किया गया कि हमले में शामिल एक शूटर ऑस्ट्रेलियाई व्यक्ति है जो अस्थायी रूप से न्यूजीलैंड में रह रहा था. - सेंट्रल क्राइस्टचर्च को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. स्कूलों, परिषद भवनों और अन्य सार्वजनिक सुविधाओं के साथ पुलिस ने देश भर की मस्जिदों को बंद रखने की अपील की है. - गोलीबारी के दौरान हमलावर ने एक लाइवस्ट्रीम वीडियो बनाया था, जिसे सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया गया. अब इसे हटा दिया गया है.

  • 10:27 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    न्यूजीलैंड हेराल्ड के मुताबिक, मोहन इब्राहिम लगभग 400 लोगों में से एक है, जो क्राइस्टचर्च की अल नूर मस्जिद के अंदर थे. उसने बताया कि मैं हमलावर को नहीं देख पाया क्योंकि मैं अगले कमरे में था, लेकिन अचानक गोलीबारी के बाद लोग भागने लगे. मेरे एक दोस्त को भी गोली लगी. बहुत सारे लोग मारे गए हैं और कई लोग घायल हुए हैं.

  • 10:21 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    आर्मी ड्रेस पहना शख्स गिरफ्तार

    गोलीबारी के तुरंत बाद न्यूजीलैंड पुलिस ने आर्मी ड्रेस पहने एक व्यक्ति को पपनुई हाई स्कूल से गिरफ्तार किया था. फिलहाल, पुलिस की हिरासत में चार लोग है.

  • 10:03 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    चार हिरासत में

    पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने बताया कि चार लोग अब हिरासत में हैं. गोलीबारी के कारण का पता नहीं लगा है. फिलहाल, एक महिला समेत चार लोगों को हिरासत में लिया गया है. उन्होंने कहा कि कारों से कई विस्फोटक और IEDS जुड़े हुए थे. इससे स्थिति की गंभीरता को समझा जा सकता है.

  • 09:45 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    न्यूजीलैंड के इतिहास का काला दिन

    प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इसे न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक बताया. उन्होंने बताया कि नूर मस्जिद और लिनवुड मस्जिद में बंदूकधारी ने फायरिंग की है. न्यूजीलैंड में ऐसी हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. जिसने भी यह कृत्य किया है, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

  • 09:42 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    मस्जिद में फायरिंग के बाद न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच होने वाले तीसरे टेस्ट मैच को रद्द कर दिया गया है.

  • 09:37 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    बंदूक पर हमलावरों के नाम

    एक अन्य मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि हमलावर की बंदूक पर दो नाम लिखे थे- 'एलेक्जेंडर बिसोनेट' और 'लुका ट्रिनी'. यह दोनों इटली और कनाडा के मस्जिद पर हमला करने वाले हमलावर थे. क्राइस्टचर्च की मेयर लियने दलजिल ने कहा कि मैं शब्दों में इस घटना को बयां नहीं कर सकती हूं. मैंने कभी भी नहां सोचा था कि क्राइस्टचर्च या न्यूजीलैंड में ऐसी कोई घटना होगी. हम हैरान हैं.

  • 09:34 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    हमलावर ने जारी किया था 37 पन्नो का मेनिफेस्टो

    न्यूजीलैंड हेराल्ड के मुताबिक, हमलावर ने सेना की वर्दी पहन रखी थी और उसने दो मैगजीन गोली फायर किया. उसने इसका लाइव वीडियो भी बनाया. हमले से पहले उसने 37 पन्नों का एक मेनिफेस्टो भी जारी किया था. इस मेनिफेस्टो में हमलावर ने लिखा, मैं मुस्लिमों से घृणा नहीं करता हूं, लेकिन उन मुस्लिमों से घृणा करता हूं जो हमारी जमीन पर कब्जा कर रहे हैं और धर्म परिवर्तन कर रहे हैं.'

  • 09:30 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    प्रत्यक्षदर्शी ने बताया- कैसे हुई फायरिंग

    मस्जिद में फायरिंग के प्रत्यक्षदर्शी इदरीश खैरुद्दीन (14 साल) ने बताया कि जैसे ही नमाज शुरू हुई, तैसे मैंने फायरिंग की आवाज सुनी. पहले मुझे लगा कि कुछ निर्माण काम चल रहा है, उसकी आवाज है, लेकिन थोड़ी देर बाद लोग भाग रहे थे और चिल्ला रहे थे. हिलमॉर्टन हाई स्कूल में पढ़ने वाले इदरीश ने बताया कि उसके चाचा तमीजी को भी गोली लगी. जब फायरिंग हो रही थी, तब वह दरवाजे के पास बैठा था. मैं चुपके से हागले पार्क में भागने में कामयाब हुआ. इदरीस और उसके चाचा दोनों मलेशियाई हैं और क्राइस्टचर्च के रहने वाले थे.

  • 09:23 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    17 मिनट तक बनाया लाइव वीडियो

    न्यूजीलैंड की मीडिया के मुताबिक, क्राइस्टचर्च के मस्जिदों में फायरिंग का बंदूकधारी ने 17 मिनट तक लाइव वीडियो बनाया. बंदूकधारी की पहचान ब्रेंटन टैरंट के रूप में हुई है. 28 वर्षीय ब्रेंटन टैरंट ऑस्ट्रेलिया का रहने वाला है. बंदूकधारी ने पहले डीन एवेन्यू में अल नूर मस्जिद के पास अपनी कार पार्क की. इसे बाद उसने बंदूक निकाला और मस्जिद में घुसते ही अंधाधुंध फायरिंग करने लगा. बताया जा रहा है कि वह आर्मी ड्रेस पहना था और उसने करीब दो मैगजीन फायरिंग की. उसकी गाड़ी में कई और हथियार पड़े हुए थे.

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay