एडवांस्ड सर्च

मोदी-पुतिन की साझा प्रेसवार्ता- 'आंतरिक मामलों में बाहरी दखल बर्दाश्त नहीं'

aajtak.in सितंबर 5, 2019
अपडेटेड 0:29 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के ऐतिहासिक दौरे पर रूस के व्लादिवोस्तोक पहुंचे हैं. पीएम मंगलवार देर रात को व्लादिवोस्तोक जहां उनका शानदार तरीके से स्वागत हुआ. बुधवार को पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. इस दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौते हुए.

Check Latest Updates
Advertisement
मोदी-पुतिन की साझा प्रेसवार्ता- 'आंतरिक मामलों में बाहरी दखल बर्दाश्त नहीं'Narendra modi in Vladivostok Updates

हाइलाइट्स

  • दो दिन के दौरे पर रूस पहुंचे PM मोदी
  • रूस के व्लादिवोस्तोक में व्लादिमीर पुतिन से हुई मुलाकात
  • द्विपक्षीय वार्ता, ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में लेंगे हिस्सा
  • दोनों देशों के बीच हुए कई बड़े समझौते
  • 15:24 ISTPosted by Mohit Grover

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि दोनों देशों के बीच कुल 15 MoU पर साइन हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले साल मई में एक बार फिर रूस के दौरे पर जाएंगे. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उन्हें वर्ल्ड वॉर-2 में रूस की जीत के 75 साल पूरे होने वाले जश्न में न्योता दिया है.

  • 14:50 ISTPosted by Mohit Grover

    कुल 15 समझौतों पर हस्ताक्षर...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता में दोनों देशों के बीच कुल 15 समझौते हुए. इसमें जमीन, आसमान, एनर्जी, डिफेंस समेत कई क्षेत्र शामिल हैं.

  • 14:16 ISTPosted by Mohit Grover

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा...

    इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत-रूस के बीच 20वां समिट है, जब पहला समिट हुआ था तब मैं गुजरात के CM के तौर मैं अटल बिहारी वाजपेयी के साथ यहां आया था और तब भी व्लादिमीर पुतिन यहां के राष्ट्रपति थे. हमारी कोशिश दोनों देशों के बीच संबंधों को नई ऊंचाईयों पर ले जाने की है.पीएम मोदी ने कहा कि भारत में रूस के सहयोग से न्यूक्लियर प्लांट बन रहे हैं, हमारे रिश्तों को हम राजधानियों के बाहर पहुंचा रहे हैं. मैं लंबे समय तक गुजरात का सीएम रहा हूं और पुतिन भी रूस के क्षेत्र को जानते हैं. हाल ही में भारत का एक प्रतिनिधिमंडल यहां पर आए और समझौतों को लेकर बातचीत की गई.पीएम बोले कि भारत-रूस डिफेंस, कृषि, टूरिज्म, ट्रेड में आगे बढ़ रहे हैं. स्पेस में हमारा सहयोग लगातार आगे बढ़ रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत ऐसा अफगानिस्तान देखना चाहता है जो स्वतंत्र, शांत और लोकतांत्रिक हो. हम दोनों किसी देश के आंतरिक मामले में बाहरी दखल के खिलाफ हैं. अगले साल भारत-रूस मिलकर टाइगर कन्जर्वेशन पर बड़ा फोरम करने में सहमत हुए हैं.

  • 14:04 ISTPosted by Mohit Grover

    भारत के साथ संबंधों पर क्या बोले रूसी राष्ट्रपति....

    रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने साझा प्रेस वार्ता में कहा कि ये हमारे लिए खुशी की बात है कि आज भारत के पीएम रूस दौरे पर आए हैं. दोनों देशों के बीच संबंध काफी सामरिक हैं, हम लगातार अपनी दोस्ती को मजबूत बना रहे हैं. हम लगातार संपर्क में रहते हैं और दोनों देशों के बीच लगातार कई बैठकें हो रही हैं. इससे पहले हम दोनों ओसाका में हुई थी, दोनों नेता लगातार खुले और बढ़िया वातावरण में बातचीत कर रहे हैं. पुतिन ने कहा कि पिछली बैठक में हमने जो फैसला लिए थे, उसकी आज समीक्षा की. उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता निवेश और व्यापार है, दोनों के व्यापार में 17 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. मुझे विश्वास है कि दोनों देश कई और मोर्चे पर साथ आगे बढ़ेंगे.रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि आज सुरक्षा, व्यापार और ऊर्जा में समझौते हुए हैं. पुतिन ने कहा कि हम भारत की कंपनियों का रूस में स्वागत करना चाहते हैं. भारत और रूस के बीच हथियारों को लेकर काफी अच्छे संबंध हैं, हम भारत में मिसाइल सिस्टम और रायफल बनाने की ओर कदम बढ़ा रहे हैं. व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि सामरिक तौर पर दोनों देशों का इतिहास काफी पुराना है. व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि दुनिया के कई मंचों पर भारत और रूस एक साथ हैं, हम भारत को सबसे आधुनिक हथियार दे रहे हैं.

  • 13:59 ISTPosted by Mohit Grover

    रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साझा वार्ता की. इस दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौते हुए. दोनों देशों के बीच सड़क मंत्रालय, ऊर्जा, ट्रेड समेत कई बड़े क्षेत्रों में समझौते हुए.

  • 13:34 ISTPosted by Mohit Grover

    प्रेस वार्ता से पहले दोनों नेताओं के बीच डेलिगेशन लेवल बातचीत हुई.

  • 13:33 ISTPosted by Mohit Grover

    रूस में कुछ ऐसे दिखी मोदी-पुतिन की दोस्ती...

  • 13:24 ISTPosted by Mohit Grover

    यहां देखें पीएम मोदी और व्लादिमीर पुतिन की प्रेस वार्ता...

  • 12:55 ISTPosted by Mohit Grover

  • 12:54 ISTPosted by Mohit Grover

    मोदी-पुतिन में हुई डेलिगेशन लेवल बातचीत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दो दिन के दौरे पर रूस के व्लादिवोस्तोक में हैं. बुधवार को पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ डेलिगेशन लेवल बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी ने अपने बयान में भारत और रूस के संबंधों को लेकर बात की और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की जमकर तारीफ की.

    डेलिगेशन लेवल की बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और रूस के संबंध लगातार मजबूती की ओर बढ़े हैं, दो घंटे में व्लादिमीर पुतिन के साथ मैंने कई मुद्दों पर बात की.

    इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हमारे देश के बीच की 20वीं वार्षिक वार्ता हो रही है, जिसने दोनों की दोस्ती को आगे बढ़ाया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और रूस की दोस्ती ना सिर्फ दोनों देशों के लिए बल्कि दुनिया के लिए विकास और शांति में अहम रोल अदा कर रही है.

  • 10:51 ISTPosted by Mohit Grover

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां व्लादिमीर पुतिन के साथ शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स का दौरा किया और यहां कुछ प्रदर्शनी भी देखी.

  • 10:48 ISTPosted by Mohit Grover

  • 10:48 ISTPosted by Mohit Grover

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब व्लादिवोस्तोक पहुंचे तो रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उनका गले लगाकर स्वागत किया.

  • 10:08 ISTPosted by Mohit Grover

  • 09:40 ISTPosted by Mohit Grover

    जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस पहुंचे तो भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका काफी गर्मजोशी से स्वागत किया.

  • 09:30 ISTPosted by Mohit Grover

    पुतिन से मिले PM मोदी...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस दौरे पर हैं. यहां व्लादिवोस्तोक में प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की. दोनों नेता बेहद गर्मजोशी से मिले और शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स का दौरा करने के लिए एक साथ निकले. दोनों नेता एक साथ बोट में बैठकर रवाना हुए हैं और जल्द ही शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स पहुंचेंगे.

  • 07:36 ISTPosted by Mohit Grover

    क्यों खास है प्रधानमंत्री का ये दौरा?


    गौरतलब है कि बीते दिनों जम्मू-कश्मीर के मसले पर दुनियाभर में चर्चा हुई, पाकिस्तान की तरफ से कई बार कोशिश हुई कि इस मसले को दुनिया के मंचों पर उठाया जाए. जब मसला चीन के कहने पर संयुक्त राष्ट्र पहुंचा तो वहां पर रूस ही था जिसने भारत के पक्ष में वोट दिया और इस मसले को भारत का आंतरिक मसला बताया. इसके अलावा भी कई मौके ऐसे आए हैं, जहां रूस ने खुलकर भारत का साथ दिया है.

  • 07:36 ISTPosted by Mohit Grover

    किन मुद्दों पर रहेगा फोकस


    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस यात्रा में न्यूक्लियर कॉर्पोरेशन पर मेन फोकस रहेगा, इसके अलावा मिलट्री टेक्निकल को देखते हुए कई अन्य समझौते हो सकते हैं. इसके अलावा इस बैठक में इस पर भी फैसला हो सकता है कि 2025 तक भारत और रूस के बीच व्यापारिक संबंध मजबूत हो, व्यापार 30 बिलियन डॉलर तक पहुंचे.

  • 07:36 ISTPosted by Mohit Grover

    अबकी बार रचा गया इतिहास


    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के जिस व्लादिवोस्तोक शहर पहुंचे हैं, वह रूस के पूर्वी हिस्से का एक शहर है. पीएम मोदी ऐसे पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जो रूस के इस हिस्से में यात्रा पर पहुंचे हैं. प्रधानमंत्री को यहां पर 20वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, इकोनॉमिक फोरम मं  भाग लेंगे. प्रधानमंत्री की ये यात्रा सिर्फ 36 घंटे के लिए होगी, ऐसे में पीएम लगातार कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

  • 07:35 ISTPosted by Mohit Grover

    व्लादिवोस्तोक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के ऐतिहासिक दौरे पर रूस के व्लादिवोस्तोक पहुंचे हैं. पीएम मंगलवार देर रात को व्लादिवोस्तोक जहां उनका शानदार तरीके से स्वागत हुआ. आज प्रधानमंत्री को कई अहम कार्यक्रम में हिस्सा लेना है, जिसमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से द्विपक्षीय वार्ता भी शामिल है. पीएम यहां पर ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम और दोनों देशों के बीच के 20वें वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay