एडवांस्ड सर्च

Advertisement
अटल बिहारी वाजपेयी

मॉनसून सत्र खत्म: लोकसभा में 21, राज्यसभा में 14 बिल पास

अगस्त 10, 2018

 

मॉनसून सत्र खत्म: लोकसभा में 21, राज्यसभा में 14 बिल पास

हाइलाइट्स

  • मॉनसून सत्र का आखिरी दिन
    लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
    संसद में आज प्राइवेट मेंबर कामकाज का दिन
  • 19:10 ISTPosted by Bharat Singh

    राज्यसभा अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित.

  • 19:09 ISTPosted by Bharat Singh

    राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने मॉनसून सत्र की समाप्ति पर कहा कि इस सत्र में नजमा हेपतुल्ला और गुलाम नबी आजाद को उत्कृष्ट सांसद का पुरस्कार मिला, हरिवंश उपसभापति चुने गए. उन्होंने कवरेज के लिए मीडिया का शुक्रिया अदा किया साथ ही निराशा भी जताई कि उच्च सदन को उचित कवरेज अब भी नहीं मिल पा रहा है.

  • 19:06 ISTPosted by Bharat Singh

    राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने मॉनसून सत्र की समाप्ति पर कहा कि इस सत्र में बिलों पर 27 घंटों तक चर्चा चली. 469 सांसदों ने विभिन्न मुद्दों पर अपनी बात रखी. मुझे दुख है कि हम कृषि और अर्थव्यवस्था पर चर्चा नहीं कर सके.

  • 19:03 ISTPosted by Bharat Singh

    राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने मॉनसून सत्र की समाप्ति पर कहा कि हमें हर सत्र के अंत में जानना चाहिए कि हमने क्या काम किया. मुझे खुशी है कि इस सत्र में हमने अच्छा काम किया. पिछले साल शीतकालीन सत्र में 53 फीसदी और इस साल बजट सत्र में 25 फीसदी के मुकाबले हमने इस सत्र में 74 फीसदी काम किया. 14 बिल पास किए.

  • 19:00 ISTPosted by Bharat Singh

    वेंकैया नायडू ने मॉनसून सत्र की समाप्ति पर अपने वक्तव्य में कहा कि मैं सदन की कार्यवाही के दौरान कई पार्टियों के नेताओं से मिला. मुझे कई नेताओं ने कहा कि मैं सदन की कार्यवाही को लेकर बहुत भावुक हो जाता हूं और मुझे अपनी सेहत पर ध्यान देना चाहिए. मैं उन सभी नेताओं का शुक्रगुजार हूं.

  • 18:56 ISTPosted by Bharat Singh

    राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने मॉनसून सत्र की समाप्ति पर कहा कि यह सत्र बजट सत्र से ज्यादा प्रोडक्टिव रहा, लेकिन वह इससे संतुष्ट नहीं हैं. इस सत्र में सामाजिक-आर्थिक पहुलओं से संबंधित मुद्दे उठे. इसके लिए सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं.

  • 18:51 ISTPosted by Bharat Singh

    कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्य सभा से तीन तलाक बिल पास करने की मांग की.

    कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्य सभा से तीन तलाक बिल पास करने की मांग की. कांग्रेस सेलेक्ट कमेटी के नाम पर विरोध कर रही है. यह बहुत गलत बात है. मुस्लिम महिलाओं को राज्य सभा से न्याय मिलना चाहिए.

  • 18:49 ISTPosted by Bharat Singh

    कमर्शियल कोड कमर्शियल डिविजन बिल राज्यसभा से पास.

  • 18:46 ISTPosted by Bharat Singh

    कानून मंत्री ने बिल का समर्थन करने पर सभी सांसदों का धन्यवाद दिया. हम वर्ल्ड बैंक से प्रभावित नहीं हैं. हम सोच समझकर चल रहे हैं. यह बिल भारत को बदलने वाला बिल है.

  • 18:45 ISTPosted by Bharat Singh

    आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा कि यूपीए के शासन में हो या आपके शासनकाल में बिल हमेशा इतने दुविधापूर्ण होते हैं कि केवल वकील ही इन्हें समझ सकते हैं.

  • 18:44 ISTPosted by Bharat Singh

    जेडीयू सांसद रामनाथ ठाकुर ने कहा कि अदालतों पर बोझ कम करने को यह बिल लाया गया है. विशेष न्यायालय कमर्शियल मामलों में त्वरित न्याय प्रदान करेगा और निवेश भी प्रोत्साहित होगा.

  • 18:40 ISTPosted by Bharat Singh

    कांग्रेस के सांसद भुवनेश्वर कालिता ने बिल का समर्थन किया. हमारे यहां कमर्शियल विवाद काफी ज्यादा हैं. हमारे यहां अदालतों में काफी संख्या में विवाद पेंडिंग हैं.

  • 18:31 ISTPosted by Bharat Singh

    कमर्शियल कोड कमर्शियल डिविजन बिल हुआ पेश

    कमर्शियल कोड कमर्शियल डिविजन बिल हुआ पेश. कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इस बिल के जरिए भारत दुनिया को दिखा सकेगा कि यहां भी कमर्शियल विवाद जल्द और कम समय में निपटाए जा सकते हैं.

  • 18:29 ISTPosted by Bharat Singh

    'इन्सॉलवेंसी एंड बैंकरप्सी कोड' (दूसरा संशोधन) राज्यसभा से पास.

  • 18:24 ISTPosted by Bharat Singh

    वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि इन्सॉलवेंसी कमेटी में कंपनी मामलों के जानकार, आरबीआई के सिटिंग डायरेक्टर, डिपार्टमेंट ऑफ बैंकिंग और कॉर्पोरेट अफेयर्स के अधिकारी, एक लोकसभा के पूर्व सेकेट्ररी जनरल, आईडीबीआई के चेयरपर्सन समेत सभी वर्गों के जानकार थे. भगौड़ों को वापस बुलाने और रकम जमा करने के लिए कदम उठाए गए हैं.

  • 18:20 ISTPosted by Bharat Singh

    पीयूष गोयल ने कहा है कि 'सशक्त' सभी बैंकों को एक प्लेटफॉर्म पर लाने की कोशिश है. इन्सॉल्वेंसी लॉ कमेटी नवंबर 2017 में गठित हुई, मार्च 2018 में इसकी रिपोर्ट आई.

  • 18:18 ISTPosted by Bharat Singh

    पीयूष गोयल ने कहा कि रेज्योलूशन के जरिए 40 फीसदी नहीं 55 फीसदी रकम आया है. 12 फरवरी के रिजर्व बैंक के सर्कुलर से रिकवरी सुधरेगी. इन्सॉलवेंसी से देश को कोई लाभ नहीं होगा. इन उद्योगों में देश के सैकड़ों करोड़ रुपये लगे हैं, रिकवरी अहम है. विलफुल डिफॉल्टर पर सख्त कार्रवाई होगी.

  • 18:12 ISTPosted by Bharat Singh

    वित्त मंत्री पीयूष गोयल दे रहे हैं इंसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बिल पर सवालों के जवाब.

  • 18:11 ISTPosted by Bharat Singh

    बीएसपी सांसद वीर सिंह ने कहा कि इस बिल का बाजार में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल रहा है. छोटी कंपनियां खुश हैं और बड़ी डिफॉल्टर कंपनियों को डर लग रहा है. एनपीए पर रोक लगाने की जरूरत है. सरकार इस पैसे को वसूलने के लिए क्या कर रही है?

  • 18:02 ISTPosted by Bharat Singh

    कांग्रेस सांसद पी भट्टाचार्य ने कहा कि बड़े शहरों में बड़े उद्योग बंद हो गए हैं. इनकी वजहें खोजी जानी चाहिए. बैंक उद्योगों को पूरा लोन नहीं देते हैं, बैंकों की कार्यप्रणाली ठीक नहीं है. इन्सॉलवेंसी कमेटी के सदस्य कौन हैं, उनके लिए क्या अहर्ताएं हैं, क्या वे जज हैं, ये कमेटी काम कैसे करती है?

  • 17:57 ISTPosted by Bharat Singh

    सीपीआई के सांसद डी राजा ने कहा कि यह बिल कॉर्पोरेट की मदद के लिए लाया जा रहा है, इसलिए इसमें कई बदलाव किए गए हैं. सरकार डिफॉल्टर्स को बचाना चाहती है, उन्हें बेलआइट करना चाहती है जो कि गरीबों के साथ किया जाना चाहिए.  बिल का विरोध करता हूं.

  • 17:53 ISTPosted by Bharat Singh

    जेडीयू सांसद कहकशां परवीन ने चर्चा में कहा कि कमजोर और गरीब वर्ग के लोगों को लोन नहीं चुका पाने पर प्रताड़ित किया जाता है. कई उद्योगपति खुद को जानबूझकर दिवालिया बताते हैं, उनकी पड़ताल होनी चाहिए.

  • 17:50 ISTPosted by Bharat Singh

    एआईएडीएमके के सांसद एसआर बाला सुब्रमण्यम ने कहा कि एमएसएमई भारतीय अर्थव्यवस्था की और रोजगार व्यवस्था की रीढ़ की हड्डी हैं. बिल में इन वर्गों का ध्यान रखा जाना चाहिए.

  • 17:41 ISTPosted by Bharat Singh

    समाजवादी पार्टी के सांसद नीरज शेखर ने कहा कि जनवरी में ऑर्डिनेंस आया था. जुलाई में सदन चलने वाला था तो जून में क्यों ऑर्डिनेंस लाया गया. इससे शंकाएं पैदा होती हैं. कई कंपनियों को खरीदने के लिए जरूरी वोट प्रतिशत कम कर दिया गया है, शंका होती है कि किसी खास उद्योगपति के लिए किया गया है.

  • 17:40 ISTPosted by Bharat Singh

    बीजेपी सांसद महेश पोद्दार ने कहा कि बैंकों को कम नुकसान हो ऐसा कोई प्रावधान होना चाहिए. सरकार की ओर से कई बाधाओं को दूर किया गया है. उम्मीद है कि जीएसटी की तरह यह भी संशोधन के द्वारा सुधारों के जरिए बेहतर होता जाएगा.

  • 17:25 ISTPosted by Bharat Singh

    कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने चर्चा के दौरान कहा कि दो साल में इन्सॉल्वेंसी और बैंकरप्सी कोर्ट में 700 केस हुए हैं, जिसमें 500 केस अब भी चल रहे हैं. कोर्ट ने कहा था कि 270 दिन में सुनवाई पूरी हो जानी चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा. बैंकों का रिकवरी रेट 40 फीसदी है. जो देखने में अच्छा लगता है, लेकिन स्टील इंडस्ट्री को छोड़कर बाकी इंडस्ट्री में यह रेट अच्छा नहीं है.

  • 17:03 ISTPosted by Anugrah Mishra

    प्राइवेट मेंबर कामकाज का वक्त खत्म हुआ. उपसभापति ने केंद्रीय कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री पीपी चौधरी को इंसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी (दूसरा संशोधन) विधेयक पारित पेश करने के लिए कहा. मंत्री सदन के भीतर बिल पर चर्चा की शुरुवात कर रहे हैं. 

  • 17:00 ISTPosted by Anugrah Mishra

    विधवाओं से जुड़े प्राइवेट मेंबर प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान द्रौपदी का उदाहरण देते हुए सपा सांसद रवि प्रकाश वर्मा ने जब उस वक्त द्रौपदी ने अपने अस्तित्व से जुड़ा सवाल पूछा था, तब भी उसका जवाब नहीं मिल पाया था. महिलाओं को क्यों पुरुषों के बराबर दर्जा क्यों नहीं दिया जा सकता. महिलाओं की सेवाओं का आर्थिक मूल्यांकन कर उसे जीडीपी में क्यों नहीं जोड़ा जाना चाहिए.

  • 16:54 ISTPosted by Anugrah Mishra

    कांग्रेस सांसद अमी याज्ञिक ने विधवाओं से जुड़े प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कहा कि सामाजिक सुरक्षा के लिए विधावाओं की स्थिति में सुधार की जरूर है. उन्हें हमेशा पेंशन जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए संघर्ष करना पड़ता है और सरकार से मेरी मांग है कि ऐसे मामलों के लिए कोई नया कानून लेकर आए ताकि विधवाओं की स्थिति में सुधार लाया जा सके.

  • 16:37 ISTPosted by Anugrah Mishra

    डीएमके सांसद तिरुची शिवा ने राज्यसभा में देशभर में विधवाओं की स्थिति से जुड़ा प्रस्ताव सदन में रखा. उन्होंने समाज में विधवाओं के स्थिति में सुधार पर जोर दिया.

  • 16:29 ISTPosted by Anugrah Mishra

    केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अच्छा होता कि यह लोग तीन तलाक के साथ इस तरह खड़े होते. इनको बेटियों के पक्ष में खड़ा होता चाहिए, जिसका यह लोग विरोध कर रहे हैं.

  • 16:24 ISTPosted by Anugrah Mishra

    देशभर में समान आरक्षण लाने का प्रस्ताव गिरा

    राज्यसभा में सपा सांसद विशम्भर प्रसाद की ओर से लाए गए संकल्प पर वोटिंग कराई गई. इस प्रस्ताव के समर्थन में 32 और विरोध में 66 वोट पड़े. सदन में कुल 98 सदस्य मौजूद थे. सदन में सरकार के खिलाफ दलित विरोधी होने के नारे लग रहे हैं.

  • 16:19 ISTPosted by Anugrah Mishra

    प्राइवेट मेंबर प्रस्ताव पर राज्यसभा में वोटिंग

    राज्यसभा में सपा के सांसद विशम्भर प्रसाद निषाद की ओर से लाए गए प्राइवेट संकल्प पर वोटिंग कराई जा रही है. इस बिल में पूरे देश में एक समान आरक्षण व्यवस्था लागू करने की बात कही गई है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि संकल्प पर कभी वोटिंग नहीं हुई लेकिन आज नई परंपरा डाली जा रही है. उपसभापति हरिवंश ने कहा कि एक बार कहने के बाद वोटिंग करानी ही पड़ती है उसे वापस लेने का कोई नियम नहीं है.

  • 15:49 ISTPosted by Anugrah Mishra

    लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

    लोकसभा में स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि सदन में कुल 17 बैठकें हुईं और 112 घंटे तक कामकाज हुआ. उन्होंने बताया कि सदन में 22 सरकारी विधेयक पेश किए गए जिनमें से 21 विधेयकों को मंजूरी दी गई. साथ ही स्पीकर ने कहा कि बजट सत्र की अपेक्षा इस सत्र में कामकाज काफी बेहतर और संतोषजनक रहा. सदन में राष्ट्र गीत की धुन बजने लगी, सभी सांसद सीट से खड़े हो गए हैं. लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई.

  • 15:37 ISTPosted by Anugrah Mishra

    लोकसभा में मध्यस्थता और सुलह (संशोधन) विधेयक 2018 ध्वनिमत से पारित हुआ.

  • 14:49 ISTPosted by Anugrah Mishra

    राज्यसभा में नहीं पेश होगा तीन तलाक बिल: सभापति

    राज्यसभा सभापति ने सदन को बताया कि इस सत्र में तीन तलाक बिल पेश नहीं होगा, क्योंकि तमाम दलों के बीच इसपर सहमति नहीं बन सकी है. उन्होंने कहा कि यह बिल पेश होना था, लेकिन अब नहीं होगा. सभापति ने सदस्यों के अपील करते हुए कहा कि आज सत्र का आखिरी दिन है और आप लोग सदन को चलाने में मदद करें.

  • 14:39 ISTPosted by Anugrah Mishra

    राज्यसभा में प्राइवेट मेंबर बिल रखे जा रहे हैं. सबसे पहले सपा के सांसद विशम्भर प्रसाद निषाद ने पूरे देश में एक समान आरक्षण व्यवस्था लागू करने संबंधित बिल पेश किया. 

  • 14:33 ISTPosted by Anugrah Mishra

    राज्यसभा में सभापति ने कहा कि करुनानिधि जी के निधन के दिन एक बैठक बुलाई गई थी जिसमें तय हुआ था कि हम शुक्रवार को प्राइवेंट मेंबर बिल की जगह विधेयकों को पेश करेंगे. लेकिन अब यह तय हुआ है कि पहले प्राइवेट मेंबर कामकाज होगा और उसके बाद 2 विधेयकों को पेश किया जाएगा, इसमें तीम तलाक बिल भी शामिल है. टीएमसी सांसद डेरेक ओब्राईन ने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा कि आज प्राइवेट मेंबर के कामकाज का दिन है और विधेयक पेश नहीं होने चाहिए.

  • 14:30 ISTPosted by Anugrah Mishra

    राज्यसभा की कार्यवाही फिर शुरू

  • 14:19 ISTPosted by Anugrah Mishra

    केंद्रीय कानून राज्य मंत्री पी पी चौधरी ने लोकसभा में मध्यस्थता और सुलह (संशोधन) विधेयक 2018 पेश किया.

  • 14:16 ISTPosted by Anugrah Mishra

    लोकसभा की कार्यवाही फिर शुरू

  • 13:08 ISTPosted by Anugrah Mishra

    लोकसभा की कार्यवाही 2.05 बजे तक स्थगित

  • 12:32 ISTPosted by Anugrah Mishra

    लोकसभा में सपा सांसद धर्मेंद्र यादव ने यूपी में शिक्षा प्रेरकों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि उनकी सेवाएं भारत सरकार का कार्यक्रम पूरा हुए बगैर ही खत्म कर दी गई हैं. उन्होंने कहा कि वह बेरोजगार है और सरकार को उनकी फिक्र नहीं है. यादव ने कहा कि सरकार उनकी सेवाओं को बहाल करे क्योंकि बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या है और पूरा देश आज इससे जूझ रहा है. यूपी में शिक्षा मित्र, शिक्षा प्रेरक सभी बेरोजगार हो गए हैं.

  • 12:17 ISTPosted by Anugrah Mishra

    लोकसभा में कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने केरल में बाढ़ का मुद्दा उठाते हुए कहा कि राज्य में बारिश और बाढ़ से 23 लोगों को मौत हो गई. उन्होंने गृहमंत्री से केरल को विशेष आर्थिक सहायता के अलावा कोस्ट गार्ड की मदद दिए जाने की मांग की. इसके जवाब में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम लगातार केरल सरकार के संपर्क में हैं और राज्य को जो भी सहायता की जरूरत होगी, वह केंद्र सरकार मुहैया कराने के लिए तैयार है.

  • 12:04 ISTPosted by Anugrah Mishra

    राज्यसभा पर राफेल डील पर नारेबाजी

    राफेल मुद्दे पर जेपीसी की मांग के लिए राज्यसभा में कांग्रेस सांसद नारेबाजी कर रहे हैं. सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि हंगामा न करें, कई जरूरी मुद्दों पर चर्चा होनी है. आप लोग तय करें कि प्राथमिकता क्या है. उन्होंने कहा कि 2.30 बजे के बाज सदन में बिल पेश किए जाएंगे. हंगामा बढ़ते देख सभापति ने राज्यसभा की कार्यवाही 2.30 बजे तक स्थगित कर दी.

  • 12:00 ISTPosted by Anugrah Mishra

    राज्यसभा की कार्यवाही फिर शुरू

  • 11:55 ISTPosted by Anugrah Mishra

     सपा सांसद नीरज शेखर वेल में आकर नारेबाजी कर रहे हैं. उपसभापति ने कहा कि ऐसे वेल में आकर नारेबाजी करना शोभा नहीं देता और आप वापस अपनी सीट पर चले जाएं. सदन की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित की गई.

  • 11:53 ISTPosted by Anugrah Mishra

    टीएमसी सांसद डेरेक ओब्राईन ने आज प्राइवेट मेंबर कामकाज का दिन बताया और सरकार को कोई भी बिल पेश करने से मना किया. इसके जवाब में विजय गोयल ने कहा कि बिजनेस एडवाइजरी की बैठक में तय हुआ था कि शून्य काल के बाद तीन तलाक बिल को पेश किया जाएगा. इस पर रामगोपाल यादव और आनंद शर्मा ने कहा कि संसदीय कार्य मंत्री झूठ बोल रहा है और ऐसी कोई भी बात तय नहीं हुई थी.

  • 11:41 ISTPosted by Anugrah Mishra

    सपा सांसद रामगोपाल यादव ने मेरठ में दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या का मामला उठाया. उन्होंने कहा कि जिस वक्त युवक को मारा जा रहा था उसी वक्त मेरठ पुलिस कांवड़ियों पर आसमान से पुष्प वर्षा कर रही थी. यादव ने कहा कि यूपी में कानून व्यवस्था पर सपा सरकार में रोज राज्यपाल टिप्पणी करते थे लेकिन आज उन्हें जुबान बंद है. उन्होंने मांग की इस मंत्री इस मामले का संज्ञान ले और युवक के परिजनों को न्याय मिल सके.   

  • 11:32 ISTPosted by Anugrah Mishra

    केंद्रीय संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने कहा कि संसद कानून बनाने के लिए है न कि बेबुनियाद और झूठे आरोप लगाने के लिए. उन्होंने कहा कि आप प्रधानमंत्री पर झूठे आरोप लगाएं, यह ठीक नहीं है. उन्होंने कहा कि आप लोगों ने सदन में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को बोलने नहीं दिया, किसानों के मुद्दे पर चर्चा नहीं होने दी गई. गोयल ने कहा कि सदन में किसी को प्रधानमंत्री पर झूठे आरोप लगाने का अधिकार नहीं है.

  • 11:28 ISTPosted by Anugrah Mishra

    राफेल डील पर जेपीसी का गठन हो: आजाद

    राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने उपसभापति हरिवंश को आसन संभालने पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि पूर्व में विपक्ष को हर हफ्ते ध्याकार्षण प्रस्ताव और अल्पकालिक चर्चा का मौका मिलता रहा है, हमारी सरकार थी तब हमने हमेशा इस पर अपनी सहमति जताई थी. आजाद ने कहा लेकिन इस सत्र में ऐसा नहीं हो रहा है.  आजाद ने विपक्ष को एक बार भी मौका नहीं मिला है और हम चाहते हैं राफेल डील पर चर्चा हो, हमने इसपर नोटिस भी दिया है. आजाद ने कहा कि राफेल विश्व का सबसे बड़ा घोटाला है और इसपर जेपीसी बननी ही चाहिए.

  • 11:23 ISTPosted by Anugrah Mishra

    राज्यसभा में उठा राफेल डील का मुद्दा

    कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने नियम 267 के तहत नोटिस दिया है जिसमें वह राफेल के मुद्दे पर चर्चा चाहते हैं. शर्मा ने राज्यसभा के भीतर इस मुद्दे पर चर्चा की मांग की. इस पर उपसभापति ने कहा कि इस नोटिस को स्वीकार करने का अधिकार सिर्फ सभापति के पास है, इसलिए मेरी ओर से इसकी मंजूरी नहीं दी जा सकती. संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने कहा कि जब सभापति ने चर्चा की इजाजत नहीं दी है तो यह प्रधानमंत्री पर बेबुनियाद आरोप नहीं लगा सकते.

  • 11:19 ISTPosted by Anugrah Mishra

    करुणानिधि को भारत रत्न देने की मांग

    राज्यसभा में डीएमके सांसद तिरुची शिवा ने तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री करुणानिधि को भारत रत्न सम्मान देने की मांग की. दो दिन पहले ही चेन्नई के एक अस्पताल में 94 वर्ष की आयु में करुणानिधि का निधन हो गया था. सदन के कई दलों के सांसदों ने इस मांग का समर्थन भी किया.

  • 11:10 ISTPosted by Anugrah Mishra

    राफेल के मुद्दे पर विपक्षी दलों का प्रदर्शन

  • 11:09 ISTPosted by Anugrah Mishra

    लोकसभा में प्रश्न के दौरान केंद्रीय वन मंत्री महेश शर्मा से देश के विभिन्न हिस्सों में हाथियों की मौत से जुड़े सवाल पूछे जा रहे हैं.

  • 11:02 ISTPosted by Anugrah Mishra

    राज्यसभा की कार्यवाही को चलाने के लिए आसन पर नवनिर्वाचित उपसभापति हरिवंश मौजूद हैं. सदन में दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी जा रही है.

  • 11:00 ISTPosted by Anugrah Mishra

    लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

  • 10:55 ISTPosted by Anugrah Mishra




  • 10:55 ISTPosted by Anugrah Mishra

    संसद में आज का एजेंडा

    राज्यसभा में आज मुस्लिम महिलाओं के हक से जुड़ा तीन तलाक संशोधित बिल पेश होगा. सरकार की कोशिश रहेगी कि इस अहम बिल को मॉनसून सत्र का आखिरी दिन पारित कराया जाए. इस अलावा राज्यसभा में घर खरीदारों को राहतन देने से जुड़ा बिल भी पेश किया जाएगा. लोकसभा से इस बिल को मंजूरी बिल चुकी है. लोकसभा और राज्यसभा में आज प्राइवेट मेंबर विधेयकों के जरिए जनहित के मुद्दों को उठाया जाएगा. लोकसभा में MSP बढ़ोतरी और किसानों से जुड़ों मुद्दों पर चर्चा प्रस्तावित है.  

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay