एडवांस्ड सर्च

गांधी@150: पीएम मोदी बोले- ODF देशवासियों के पुरुषार्थ की सफलता, सरकार या पीएम की नहीं

aajtak.in || नई दिल्ली || अक्टूबर 3, 2019
अपडेटेड 1:53 IST

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आज दुनियाभर में कार्यक्रमों के आयोजन हुए. देश के अलग-अलग हिस्सों में भी भव्य आयोजन किए गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस अवसर पर नई दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद पीएम मोदी साबरमती रिवरफ्रंट पहुंचे और स्वच्छ भारत कार्यक्रम में हिस्सा लिया और भारत को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया.

Check Latest Updates
Advertisement
मोदी बोले- ODF देशवासियों की सफलता, सरकार या PM की नहींराजघाट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Image: Pankaj Nangia/India Today)

हाइलाइट्स

  • महात्मा गांधी की 150वीं जयंती आज
  • पूरे देश में गांधी जयंती पर आयोजन
  • PM मोदी ने देश को ODF घोषित किया
  • 21:00 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी बोले- हर व्यक्ति ले एक संकल्प

    पीएम मोदी ने कहा कि बापू के सपनों का भारत, जो सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के आदर्श पर चलेगा. बापू के राष्ट्रवाद के ये तमाम तत्व पूरी दुनिया के लिए आदर्श सिद्ध होंगे, प्रेरणा स्रोत बनेंगे. राष्ट्रपिता के मूल्यों को प्रतिष्ठापित करने के लिए, मानवता के भले के लिए, हर भारतवासी राष्ट्रवाद के हर संकल्प को सिद्ध करने का संकल्प लें. मैं आज देश से 'एक व्यक्ति-एक संकल्प' का आग्रह करता हूं. देश के लिए कोई भी संकल्प लीजिए, लेकिन लीजिए जरूर. अपने कर्तव्यों के बारे में सोचिए, राष्ट्र के प्रति अपने दायित्वों के बारे में सोचिए, कर्तव्य पथ पर चलते हुए, 130 करोड़ प्रयास, 130 करोड़ संकल्पों की ताकत, देश में कितना कुछ कर सकती.आज संकल्प लेकर अगले एक साल तक हमें निरंतर इस दिशा में काम करना है. एक साल काम किया, तो फिर यही हमारे जीवन की दिशा बन जाएगी. यही हमारी जीवनशैली बन जाएगी. यही एक कृतज्ञ राष्ट्र की बापू को सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

  • 20:57 ISTPosted by Ram Krishna

    भेदभाव मुक्त और सद्भाव युक्त होगा बापू के सपनों का भारतः मोदी

    स्वच्छ भारत कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इसी राष्ट्रवाद की भावना को लेकर आज भारत आगे बढ़ रहा है, बापू के सपनों का भारत, नया भारत बन रहा है. बापू के सपनों का भारत, जो स्वच्छ होगा, पर्यावरण सुरक्षित होगा. बापू के सपनों का भारत, जहां हर व्यक्ति स्वस्थ होगा, फिट होगा. बापू के सपनों का भारत, जहां हर मां, हर बच्चा पोषित होगा. बापू के सपनों का भारत, जहां हर नागरिक सुरक्षित महसूस करेगा. बापू के सपनों का भारत, जो भेदभाव से मुक्त, सद्भाव युक्त होगा.

  • 20:57 ISTPosted by Ram Krishna

    आखिरी व्यक्ति के लिए हर फैसले की बात करते थे बापूः मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि बापू का संकल्प था एक ऐसा भारत जहां हर गांव स्वावलंबी हो. हम राष्ट्रीय ग्राम स्वराज माध्यम से इस संकल्प को सिद्धि की तरफ ले जा रहे. महात्मा गांधी समाज में खड़े आखिरी व्यक्ति के लिए हर फैसला लेने की बात करते थे. हमने आज उज्जवला, प्रधानमंत्री आवास योजना, जनधन योजना, सौभाग्य योजना, स्वच्छ भारत जैसी योजनाओं से उनके इस मंत्र को व्यवस्था का हिस्सा बना दिया है.  बापू ने तकनीक का इस्तेमाल करते हुए लोगों के जीवन को आसान बनाने की बात की थी. हम आधार, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर डिजिटल इंडिया, भीम एप, डिजी लॉकर के जरिए देशवासियों का जीवन आसान बनाने का प्रयास कर रहे हैं.

  • 20:52 ISTPosted by Ram Krishna

    बापू के विचारों ने देश को दिखाया रास्ताः पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि बापू ने सत्य, अहिंसा, सत्याग्रह, स्वावलंबन के विचारों से देश को रास्ता दिखाया था. आज हम उसी रास्ते पर चल कर स्वच्छ, स्वस्थ, समृद्ध और सशक्त न्यू इंडिया के निर्माण में लगे हैं. बापू स्वच्छता को सर्वोपरि मानते थे. सच्चे साधक के तौर पर देश का ग्रामीण क्षेत्र आज उन्हें स्वच्छ भारत की कार्यांजलि दे रहा है. बापू सेहत को सच्चा धन मानते थे और चाहते थे कि देश का हर नागरिक स्वस्थ हो. हम योग दिवस, आयुष्मान भारत, फिट इंडिया मूवमेंट के जरिए इस विचार को देश के व्यवहार में लाने का प्रयास कर रहे हैं. महात्मा गांधी वसुधैव कुटुम्बकम् में विश्वास रखते थे. अब भारत अपनी नई योजनाओं और पर्यावरण के लिए प्रतिबद्धता के माध्यम से दुनिया को कई चुनौतियों से लड़ने में मदद कर रहा है. बापू का सपना आत्मनिर्भर, आत्मविश्वास से भरे भारत का था. आज हम मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया से इन सपनों को साकार करने में लगे हैं.

  • 20:46 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी ने कहा- पूरा विश्व भारत की कामयाबी से हुआ परिचित

    पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश जब गंभीर खाद्य संकट से जूझ रहा था, तो लाल बहादुर शास्त्री ने देशवासियों से अपनी खाने की आदतों में बदलाव का आह्वान किया, लेकिन शुरुआत अपने परिवार से की. आज पूरी दुनिया स्वच्छ भारत अभियान के हमारे इस मॉडल से सीखना चाहती है, उसको अपनाना चाहती है. कुछ दिन पहले ही अमेरिका में जब भारत को ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया, तो भारत की कामयाबी से पूरा विश्व परिचित हुआ. मैंने संयुक्त राष्ट्र में भी ये कहा था कि भारत अपने अनुभवों को दूसरे देशों से साझा करने के लिए हमेशा तैयार है. आज नाइजीरिया, इंडोनेशिया और माली सरकार के प्रतिनिधि हमारे बीच में हैं. भारत को आपके साथ स्वच्छता के लिए, सैनिटेशन के लिए सहयोग करते हुए बहुत खुशी होगी.

  • 20:44 ISTPosted by Ram Krishna

    सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का लोगों ने लिया संकल्प: मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि ये देखने को मिलने लगा है कि प्लास्टिक के कैरी बैग का उपयोग बहुत तेज़ी से घट रहा है. मुझे ये भी जानकारी है कि आज देश भर में करोड़ो लोगों ने सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करने का संकल्प लिया है. इससे पर्यावरण का भी भला होगा, हमारे शहरों की सड़कों और सीवेज को ब्लॉक करने वाली बड़ी समस्या का समाधान भी होगा और हमारे पशुधन की, समुद्री जीवन की भी रक्षा होगी. मैं फिर कह रहा हूं, हमारे इस आंदोलन के मूल में व्यवहार परिवर्तन है. ये परिवर्तन पहले स्वयं से होता है, संवेदना से होता है।यही सीख हमें, गांधी जी और लाल बहादुर शास्त्री के जीवन से मिलती है.

  • 20:42 ISTPosted by Ram Krishna

    जीवन की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है प्लास्टिकः पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने जल जीवन मिशन पर साढ़े 3 लाख करोड़ रुपए खर्च करने का फैसला किया है, लेकिन देशवासियों की सक्रिय भागीदारी के बिना इस विराट कार्य को पूरा करना मुश्किल है. स्वच्छता, पर्यावरण सुरक्षा और जीव सुरक्षा, ये तीनों विषय गांधी जी के प्रिय थे. प्लास्टिक इन तीनों के लिए बहुत बड़ा खतरा है. लिहाज़ा साल 2022 तक देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने का लक्ष्य हमें हासिल करना है. बीते तीन हफ्ते में स्वच्छता ही सेवा के माध्यम से पूरे देश ने इस अभियान को बहुत गति दी है. मुझे बताया गया है कि करीब 20 हज़ार टन प्लास्टिक का कचरा इस दौरान इकट्ठा किया गया है.

  • 20:40 ISTPosted by Ram Krishna

    जल जीवन मिशन में साढ़े 3 करोड़ लाख खर्च करेगी सरकारः पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने अभी जो जल जीवन मिशन शुरू किया है, उससे भी इसे मदद मिलने वाली है. अपने घर में, अपने गांव में, अपनी कॉलॉनी में वाटर रिचार्ज (Water Recharge) के लिए, वाटर रिसाइक्लिंग (Water Recycling) के लिए हम जो भी प्रयास कर सकते हैं, वो करने चाहिए. सरकार ने जल जीवन मिशन पर साढ़े 3 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का फैसला किया है, लेकिन देशवासियों की सक्रिय भागीदारी के बिना इस विराट कार्य को पूरा करना मुश्किल है.

  • 20:39 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी बोले- स्वच्छ भारत के लिए निरंतर जारी रहेगा सफर

    पीएम मोदी ने कहा कि क्या हमने जो हासिल कर लिया है, वो काफी है? इसका जवाब सीधा और स्पष्ट है. आज जो हमने हासिल किया है, वो एक पड़ाव भर है. स्वच्छ भारत के लिए हमारा सफर निरंतर जारी. अभी हमने शौचालयों का निर्माण किया है, शौचालय के उपयोग की आदत की तरफ लोगों को प्रोत्साहित किया है. अब हमें देश के एक बड़े वर्ग के व्यवहार में आए इस परिवर्तन को स्थायी बनाना है. सरकारें हों, स्थानीय प्रशासन हों, ग्राम पंचायतें हों, हमें ये सुनिश्चित करना है कि शौचालयों का उचित उपयोग हो. जो लोग अब भी इससे छूटे हुए हैं, उन्हें भी इस सुविधा से जोड़ना है.

  • 20:34 ISTPosted by Ram Krishna

    स्वच्छता अभियान से 75 लाख रोजगार के अवसर बनेः पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि भारत अभियान जीवन रक्षक भी सिद्ध हो रहा है और जीवन स्तर को ऊपर उठाने का काम भी कर रहा है. UNICEF के एक अनुमान के अनुसार बीते 5 वर्षों में स्वच्छ भारत अभियान से भारत की अर्थव्वयस्था पर 20 लाख करोड़ रुपये से अधिक का सकारात्मक प्रभाव पड़ा है. इससे 75 लाख से अधिक रोज़गार के अवसर भारत में बने हैं, जिनमें से अधिकतर गांवों के बहन-भाइयों को मिले हैं. इतना ही नहीं, इससे बच्चों की शिक्षा के स्तर पर, हमारी Productivity पर, उद्यमशीलता पर सकारात्मक असर पड़ा है.

  • 20:34 ISTPosted by Ram Krishna

    स्वच्छता से इलाज में होने वाला खर्च हुआ कमः पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि मुझे संतोष इस बात का है कि करोड़ों माताएं बहनें अब एक असहनीय पीड़ा से, अंधेरे के इंतज़ार से मुक्त हुई हैं. मुझे संतोष इस बात का है कि उन लाखों मासूमों का जीवन अब बच रहा है जो भीषण बीमारियों की चपेट में आकर हमें छोड़ जाते थे. मुझे संतोष इस बात का है कि स्वच्छता की वजह से गरीब का, इलाज पर होने वाला खर्च अब कम हुआ है. मुझे संतोष इस बात का है कि इस अभियान ने ग्राणीण इलाकों, आदिवासी अंचलों में लोगों को रोजगार के नए अवसर दिए, बहनों को भी रानीमिस्त्री बनकर काम करने के मौके दिए.

  • 20:32 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी बोले- हमारी सफलता से दुनिया हैरान

    पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारी इस सफलता से दुनिया चकित है. आज पूरा विश्व हमें इसके लिए पुरस्कृत कर रहा है, सम्मान दे रहा है. 60 महीने में 60 करोड़ से अधिक आबादी को टॉयलेट की सुविधा देना, 11 करोड़ से ज्यादा शौचालयों का निर्माण, ये सुनकर विश्व अचंभित है. लेकिन मेरे लिए किसी भी आंकड़े, किसी भी प्रशंसा, किसी भी सम्मान से बड़ा संतोष तब होता है, जब मैं बच्चियों को बिना किसी चिंता के स्कूल जाते देखता हूं.

  • 20:30 ISTPosted by Ram Krishna

    स्वच्छता और सम्मान के यज्ञ में हर किसी ने दिया योगदानः पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि 5 वर्ष पहले जब लालकिले से मैंने स्वच्छ भारत के लिए देशवासियों को पुकारा था, तब हमारे पास सिर्फ जनविश्वास था और बापू का अमर संदेश था. बापू कहते थे कि दुनिया में जो बदलाव आप देखना चाहते हैं, पहले वो स्वयं में लाना होगा. इसी मंत्र पर चलते हुए हम सभी ने झाड़ू उठाई और निकल पड़े. उम्र कुछ भी हो, सामाजिक और आर्थिक स्थिति कैसी भी हो, स्वच्छता, गरिमा और सम्मान के इस यज्ञ में हर किसी ने अपना योगदान दिया है. जिस शौचालय की बात करने में कभी झिझक होती थी, वो शौचालय आज देश की सोच का अहम हिस्सा हो गया है.

  • 20:27 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी बोले- स्वच्छाग्रह के लिए देशवासियों ने खुले दिल से दिया योगदान

    पीएम मोदी ने कहा कि आज साबरमती की ये प्रेरक स्थली स्वच्छाग्रह की एक बड़ी सफलता की साक्षी बन रही है, ये हम सभी के लिए खुशी और गौरव का अवसर. आज ग्रामीण भारत ने, वहां के गांवों ने खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया है. स्वेच्छा से, स्वप्रेरणा से और जनभागीदारी से चल रहे स्वच्छ भारत अभियान की ये शक्ति भी है और सफलता का स्रोत भी है. मैं हर देशवासी को, विशेषकर गांवों में रहने वालों को, हमारे सरपंचों को, तमाम स्वच्छाग्रहियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं.आज जिन स्वच्छाग्रहियों को यहां स्वच्छ भारत पुरस्कार मिले हैं, उनका भी बहुत-बहुत अभिनंदन. जिस तरह देश की आज़ादी के लिए बापू के एक आह्वान पर लाखों भारतवासी सत्याग्रह के रास्ते पर निकल पड़े थे, उसी तरह स्वच्छाग्रह के लिए भी करोड़ों देशवासियों ने खुले दिल से अपना सहयोग दिया.

  • 20:26 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी बोले- दुनिया भी मना रही है बापू की जयंती

    पीएम मोदी ने कहा कि बापू की जयंती का उत्सव तो पूरी दुनिया मना रही है. कुछ दिन पहले संयुक्त राष्ट्र ने डाक टिकट जारी कर इस विशेष अवसर को यादगार बनाया और आज यहां भी डाक टिकट और सिक्का जारी किया गया है. मैं आज बापू की धरती से, उनकी प्रेरणा स्थली, संकल्प स्थली से पूरे विश्व को बधाई देता हूं, शुभकामनाएं देता हूं. यहां आने से पहले मैं साबरमती आश्रम गया था. अपने जीवन काल में मुझे वहां अनेक बार जाने का अवसर मिला है. हर बार मुझे वहां पूज्य बापू के सानिध्य का ऐहसास हुआ लेकिन आज मुझे वहां एक नई ऊर्जा भी मिली.

  • 20:21 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत कार्यक्रम में पहुंचे सभी स्वच्छाग्रहियों को नमन किया.

  • 20:17 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी ने भारत को खुले में शौच मुक्त घोषित किया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'स्वच्छ भारत दिवस' कार्यक्रम में भारत को खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिया है. पीएम मोदी ने बापू की धरती गुजरात से 150वीं गांधी जयंती पर हिंदुस्तान को खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया. इस दौरान स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी

    मौजूद हैं.

  • 20:05 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी ने बापू को समर्पित किया चांदी का सिक्का

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में 'स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम' को संबोधित करेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने स्मारक टिकटों और 40 ग्राम शुद्ध चांदी के सिक्के को महात्मा गांधी को समर्पित किया. इस टिकट और सिक्के को 15वीं गांधी जयंती पर बापू को समर्पित किया गया है. इस दौरान पीएम मोदी ने भारत को खुले में शौच मुक्त बनाने में योगदान देने वाले स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित किया.<

  • 19:56 ISTPosted by Ram Krishna

    भारत को खुले में शौच मुक्त घोषित करेंगे पीएम मोदी, देखिए लाइव

  • 19:24 ISTPosted by Ram Krishna

    साबरमती रीवरफ्रंट पहुंचे पीएम मोदी

    बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साबरमती रिवरफ्रंट पहुंच चुके हैं. यहां वो थोड़ी देर में लोगों को संबोधित करेंगे.

  • 19:16 ISTPosted by Ram Krishna

    पीएम मोदी के साथ गुजरात के सीएम भी पहुंचे साबरमती आश्रम

    जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को  साबरमती आश्रम पहुंचे, तो उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहे. इस दौरान पीएम मोदी ने बापू के चरखे को भी देखा.

  • 18:55 ISTPosted by Ram Krishna

    साबरमती पहुंची पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को साबरमती आश्रम पहुंचे और वहां पर महात्मा गांधी की प्रतिमा का माल्यार्पण किया. इस दौरान पीएम मोदी ने बापू से जुड़ी चीजों को भी देखा. साथ ही बापू पर लिखी पुस्तक का विमोचन किया. वो वहां पर बच्चों से मिले. फिलहाल पीएम मोदी साबरमती आश्रम में मौजूद हैं.

  • 18:38 ISTPosted by Ram Krishna

    आज भी गांधी हैं और कल भी गांधी रहेंगेः पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि यूएन में गर्व के साथ महात्मा गांधी की 150वीं जयंती  मनाई गई और उनको श्रद्धांजलि दी गई. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी कल थे, महात्मा गांधी आज हैं और गांधी आने वाली पीढ़ियों के लिए भी रहेंगे.

  • 18:21 ISTPosted by Ram Krishna

    वैश्विक मंच पर बढ़ रहा भारत का कदः पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक मंच पर भारत का कद बढ़ रहा है. अब दुनिया भारत की तरफ सकारात्मक नजर से देख रही है. पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत महात्मा गांधी अमर रहे के नारे के साथ की. पीएम मोदी ने कहा कि भारत की प्रतिष्ठा पूरे विश्व में बढ़ रही है. भारत के प्रति सम्मान सहज बात है. हम सबके लिए प्रसन्नता का विषय है कि यूएन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के प्रस्ताव को सबसे ज्यादा समर्थन मिला.उन्होंने कहा कि दुनिया में हो रहे सकारात्मक बदलाव में भारत सबसे आगे है.

  • 18:14 ISTPosted by Ram Krishna

    अहमदाबाद पहुंचे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद पहुंच चुके हैं. वो साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे.

  • 14:20 ISTPosted by Mohit Grover

    बीजेपी के राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा बोले- आज गांधी होते तो वे भी RSS में ही होते

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा ने महात्मा गांधी को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि आज महात्मा गांधी होते तो वो RSS में होते. महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर उन्होंने कहा कि गांधी के नाम और चित्र का इस्तेमाल करने वाले ही गांधी के विचारों के खिलाफ हैं. RSS गांधी विचारधारा का सबसे बड़ा अनुयायी है.

  • 14:19 ISTPosted by Mohit Grover

  • 14:18 ISTPosted by Mohit Grover

    संसद भवन में गांधी और शास्त्री को नेताओं का नमन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह समेत कई नेताओं ने संसद भवन में महात्मा गांधी, लालबहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी.


  • 14:17 ISTPosted by Mohit Grover

    गांधी जयंती पर सोनिया का वार- ‘वो’ गांधी को हटाकर RSS को देश का प्रतीक बनाना चाहते हैं

    राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कांग्रेस अध्यक्ष (अंतरिम) सोनिया गांधी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) पर हमला बोला है. कांग्रेस की पदयात्रा के समापन पर सोनिया गांधी ने कहा कि कुछ लोग आज RSS को देश का प्रतीक बनाना चाहते हैं, लेकिन ये संभव नहीं है. हमारे देश की नींव में गांधी के विचार हैं.
    कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि महात्मा गांधी ने पूरी दुनिया को अहिंसा का रास्ता अपनाने की प्रेरणा दी. आज भारत जहां पहुंचा है वह गांधी के रास्ते पर चलकर पहुंचा है. सोनिया ने कहा कि गांधी का नाम लेना आसान है लेकिन उनके रास्ते पर चलना मुश्किल है.

  • 12:26 ISTPosted by Mohit Grover

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 5.30 बजे अहमदाबाद पहुंचेंगे, जहां उनका स्वागत किया जाएगा. इसके बाद पीएम साबरमती रिवरफ्रंट पर देश के कई सरपंचों को संबोधित करेंगे. यहां पर ही प्रधानमंत्री देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे. इसके बाद पीएम को नवरात्रि के एक कार्यक्रम में शामिल होना है. उन्होंने खुद ट्वीट कर अपने कार्यक्रम की जानकारी दी.

     

  • 07:41 ISTPosted by Mohit Grover

    प्रधानमंत्री ने कुछ यूं किया बापू को याद...

  • 07:37 ISTPosted by Mohit Grover

  • 07:36 ISTPosted by Mohit Grover

    मोदी ने दी बापू को श्रद्धांजलि

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह राजघाट पर पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. पीएम सुबह यहां पहुंचे और बापू को श्रद्धासुमन अर्पित करे. उनके साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला भी मौजूद रहे.

  • 07:31 ISTPosted by Mohit Grover

    खुले में शौच से मुक्त होगा देश

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अहमदाबाद के साबरमती आश्रम जाएंगे, जहां पर वह देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी के साथ 20 हजार से अधिक गांवों के सरपंच मौजूद रहेंगे.

  • 07:31 ISTPosted by Mohit Grover

    महात्मा की 150वीं जयंती

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह राजघाट जाएंगे, जहां पर वह बापू को श्रद्धांजलि देंगे. इससे बाद वह विजयघाट जाएंगे, जहां पर पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि देंगे. प्रधानमंत्री मोदी से पहले यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी समेत कई बड़े नेता राजघाट पहुंचे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.

  • 07:28 ISTPosted by Mohit Grover

    महात्मा गांधी की 150वीं जयंती आज

    राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आज दुनियाभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. देश के अलग-अलग हिस्सों में भी भव्य आयोजन किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस अवसर पर नई दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे. इसके अलावा आज प्रधानमंत्री साबरमती रिवरफ्रंट भी जाएंगे, जहां वह देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे.

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay