एडवांस्ड सर्च

अब कांग्रेस को सता रहा विधायकों के टूटने का डर, होटल शिफ्ट हुए 10-12 MLA

साहिल जोशी/दिव्येश सिंह/पंकज उपाध्याय नवंबर 9, 2019
अपडेटेड 7:53 IST

महाराष्ट्र की राजनीति में उठापटक का दौर जारी है. विधानसभा का कार्यकाल शनिवार को खत्म हो रहा है, मगर अबतक तय नहीं हो सका है कि सरकार कौन बनाएगा. एक तरफ शिवसेना है जो 50-50 फॉर्मूले के तहत सीएम पद पर अड़ी है, दूसरी ओर बीजेपी है जो सीएम पद शिवसेना से बांटना नहीं चाहती है. शिवसेना ने तो अपने विधायकों को मुंबई के रंगशारदा होटल में रख दिया है ताकि किसी भी तरह की खरीद फरोख्त से वो बच सकें. वहीं देवेंद्र फडणवीस ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया.

Check Latest Updates
Advertisement
अब कांग्रेस को विधायकों के टूटने का डर, होटल शिफ्टमहाराष्ट्र कांग्रेस और एनसीपी के नेता (फाइल फोटो-PTI)

हाइलाइट्स

  • कल खत्म हो रहा है विधानसभा का कार्यकाल
  • होटल में ठहराए गए शिवसेना के सभी विधायक
  • फडणवीस ने सीएम पद से दिया इस्तीफा
  • शिवसेना ने फडणवीस के आरोपों किया खारिज
  • 20:56 ISTPosted by Varun Shailesh

    BJP को सत्ता से दूर रखने में मिली सफलता- अशोक चव्हाण

    शरद पवार से मुलाकात के बाद अशोक चव्हाण ने कहा कि बीजेपी को दूर रखने में सफलता मिली है, लेकिन अगले कदम के बारे में कोई चर्चा नहीं की गई. यदि बीजेपी सरकार नहीं बना पाई है तो राज्यपाल को दूसरी सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने के लिए बुलाना चाहिए. हम इसके बाद ही इस मुद्दे पर विचार करेंगे.

  • 20:43 ISTPosted by Varun Shailesh

    10-12 MLA होटल में हुए शिफ्ट

    महाराष्ट्र में जारी गतिरोध के बीच कांग्रेस के 10-12 विधायक जयपुर-दिल्ली रोड पर स्थित एक होटल पहुंचे हैं. यह एक बड़ा और पांच सितारा होटल है. राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे फिलहाल विधायकों के साथ हैं. बता दें कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है, कई विधायकों को सीधे जयपुर जाने के लिए कहा गया है.

  • 20:27 ISTPosted by Varun Shailesh

    मातोश्री के बाहर लगे पोस्टर

  • 18:59 ISTPosted by Varun Shailesh

    उद्धव-बीजेपी जो करती है वो सही है?

    बीजेपी-शिवसेना के बीच जारी आरोप-प्रत्यारोप के बीच कांग्रेस नेता पृथ्वीराज और अशोक चव्हाण शरद पवार से मिलने उनके आवास पर पहुंचे हैं. कांग्रेस और एनसीपी के बीच महाराष्ट्र में सरकार गठन पर शिवसेना और बीजेपी के बीच मची रार पर चर्चा हो सकती है.

  • 18:54 ISTPosted by Varun Shailesh

    शरद पवार से मिलने पहुंचे कांग्रेस नेता

    बीजेपी-शिवसेना के बीच जारी आरोप-प्रत्यारोप के बीच कांग्रेस नेता पृथ्वीराज और अशोक चव्हाण शरद पवार से मिलने उनके आवास पर पहुंचे हैं. कांग्रेस और एनसीपी के बीच महाराष्ट्र में सरकार गठन पर शिवसेना और बीजेपी के बीच मची रार पर चर्चा हो सकती है.

  • 18:50 ISTPosted by Varun Shailesh

    उद्धव-शिवसैनिकों से झूठ नहीं बोल सकता

    उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैंने भी अटल-आडवाणीजी की कभी आलोचना नहीं की है. अभी मैंने नरेंद्र मोदी पर टिप्पणी नहीं की है, जब आलोचना की भी थी तो पॉलिसी की आलोचना थी, निजी आलोचना नहीं की. मैंने उनका (बीजेपी) का समर्थन इसलिए किया था क्योंकि देवेंद्र फडणवीस मेरे अच्छे मित्र हैं. क्या फैसला हुआ था इस बारे में मैं शिवसैनिकों से झूठ नहीं बोल सकता हूं. महाराष्ट्र की जनता को शिवसेना पर भरोसा है.

  • 18:45 ISTPosted by Varun Shailesh

    अब वक्त है कि बीजेपी सच बोले- उद्धव ठाकरे

    मैं दुष्यंत चौटाला की तरह बात नहीं करता जैसे उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधा था. गंगा को साफ करते हुए उनका दिमाग गंदा हो गया है. मैं RSS का सम्मान करता हूं.  आरएसएस को फिर से सोचना चाहिए कि कैसा हिन्दुत्व चाहिए. हमने देखा है कि बीजेपी ने मणिपुर और गोवा में किस प्रकार से सरकार बनाई है. हमने उन्हीं से सीखा है. लेकिन हमने कभी झूठ बोलना नहीं सीखा. मुझे अगर बीजेपी झूठा बोलेगी तो बर्दाश्त नहीं करूंगा, एनसीपी और कांग्रेस से बातचीत नहीं हुई.हमने कभी भी चर्चा बंद नहीं की थी, जब मुझे पता चला कि बीजेपी समझौते से हट रही है, तब हमने बातचीत बंद की. हमने हमेशा अपना रुख साफ किया, अब वक्त है कि बीजेपी सच बोले.

  • 18:33 ISTPosted by Varun Shailesh

    शिवसेना झूठ बोलने वालों की पार्टी नहीं- उद्धव

    उद्धव ठाकरे ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस से ऐसे बयान की उम्मीद नहीं थी. बीजेपी भूल गई कि दुष्यंत चौटाल ने उनके लिए क्या कहा था. शिवसेना झूठ बोलने वालों की पार्टी नहीं है. मैंने कभी पीएम मोदी पर आरोप नहीं लगाए. मैं बीजेपी वाला नहीं हूं. झूठ नहीं बोलता. मैं झूठ बोलने वालों से बात नहीं करता. मैंने कभी दुष्यंत चौटाला जैसी भाषा का प्रयोग नहीं किया.

  • 18:27 ISTPosted by Varun Shailesh

    जनता को पता है कौन झूठ बोल रहा-उद्धव

    उद्धव ठाकरे ने कहा कि पदों और मुख्यमंत्री पद को लेकर 50-50 पर सहमति बनी थी. मुझे इसपर सफाई देने की जरूरत नहीं. शिवसेना का सीएम होने के सपने को पूरा करने के लिए मुझे किसी की मदद की जरूरत नहीं है. हमारे काम बीजेपी जैसा नहीं. अमित शाह ने कहा था कि जिनकी ज्यादा सीट उनका सीएम. मैंने कहा कि मैं यह नहीं मानूंगा. देवेंद्र फडणवीस ने अमित शाह का हवाला देकर 2.5 साल के सीएम की बात होने से इनकार किया, जनता को पता है कौन झूठ बोल रहा.

  • 18:24 ISTPosted by Varun Shailesh

    फडणवीस के बयान पर उद्धव का पलटवार

    देवेंद्र फडणवीस के बाद उद्धव ठाकरे ने शिवसेना भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे हैं. उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैं बाला साहेब की तरह सच के साथ खड़ा हूं. मुझ पर झूठ बोलने के  आरोप लग रहे हैं. अमित शाह बात करने मुंबई आए थे. मैंने सीएम पद को लेकर अमित शाह से स्पष्ट रूप से बात की थी. सबको पता है झूठ कौन बोल रहा है.

  • 18:16 ISTPosted by Varun Shailesh

    50-50 के फॉर्मूले की बात नहीं हुई- नितिन गडकरी

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अभी भी समय है. मुझे लगता है कि लोगों के कल्याण के लिए, बीजेपी-शिवसेना को मिलकर सरकार बनानी चाहिए. जहां तक 50-50 के फॉर्मूले का सवाल है, अमित शाह ने ऐसा कोई वादा नहीं किया था.

  • 17:58 ISTPosted by Varun Shailesh

    थोड़ी देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे उद्धव

    देवेंद्र फडणवीस के बाद उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे शिवसेना भवन के लिए निकले. शिवसेना प्रमुख थोड़ी देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे और अपनी पार्टी का पक्ष रखेंगे.

  • 17:44 ISTPosted by Varun Shailesh

    शिवसेना की वजह से कोई बातचीत नहीं रुकी- संजय राउत

    शिवसेना के संजय राउत ने कहा कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने जो इस्तीफा दिया वह नई बात नहीं, यह एक परंपरा है. शिवसेना की वजह से कोई बातचीत नहीं रुकी. शिवसेना की तरफ से पीएम और गृह मंत्री के खिलाफ कोई गलत बयानबाजी नहीं हुई. फडणवीस का बयान सरासर गलत है. उद्धव ठाकरे ने कहा था कि बीजेपी के साथ 50-50 के फॉर्मूले पर बात हुई थी. नितिन गडकरी बातचीत के वक्त मौजूद नहीं थे. अगर सीएम यह कहते हैं कि फिर एक बार बीजेपी के नेतृत्व में उनकी सरकार आएगी तो मैं उनको शुभकामना देता हूं. मैं भी शिवसेना की तरफ से कहना चाहता हूं कि हम चाहे तो सरकार बना सकते हैं और शिवसेना का सीएम हो सकता है.

  • 17:25 ISTPosted by Varun Shailesh

    शिवसेना ने फडणवीस के आरोप को नकारा

    सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया और शिवसेना पर जमकर निशाना साधा. उसके बाद शिवसेना के नेता संजय राउत ने फडणवीस के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि उद्धव ठाकरे और अमित शाह के बीच 50-50 फॉर्मूले पर चर्चा हुई थी.

  • 17:08 ISTPosted by Varun Shailesh

    बीजेपी की जीत का स्ट्राइक रेट 70 फीसदी-फडणवीस

    फडणवीस ने कहा कि हमने बाला साहेब और उद्धव ठाकरे के बारे में कभी गलत बात नहीं कही, मगर हमारे नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में काफी कुछ कहा गया. सरकार ना बनाना जनादेश का अपमान है. खरीद-फरोख्त के झूठे आरोप लगाए गए. उद्धव ठाकरे के करीबी लोग अलग-अलग बयान दे रहे हैं. लोगों ने महागठबंधन को वोट दिया था. हम मोदी जी के नेतृत्व में लोगों के पास गए थे. बीजेपी की जीत का स्ट्राइक रेट 70 फीसदी रहा है.

  • 17:03 ISTPosted by Varun Shailesh

    फडणवीस- सरकार न बना पाने का अफसोस

    फडणवीस ने कहा कि इस्तीफे के बाद राज्यपाल ने एक्टिंग सीएम के तौर पर काम करते रहने को कहा है जबतक कोई नई व्यवस्था नहीं हो जाती है. महायुति का सरकार न बनना जनादेश का अपमान है. यह गलत है. जनता पर दोबारा चुनाव थोपना गलत है. जनादेश मिलने पर सरकार न बना पाने का अफसोस है. कुछ लोग जानबूझकर बयान दे रहे हैं जैसे हमने विधायकों को अपने घेरे में रखा है. मैं उन्हें चुनौती देता हूं कि वे साबित करें या फिर माफी मांगें.

  • 16:58 ISTPosted by Varun Shailesh

    50-50 फॉर्मूले पर नहीं हुई बात-फडणवीस

    फडणवीस ने कहा कि मैंने उद्धव ठाकरे के साथ कई मुद्दों पर काम किया है, लेकिन इस बार मैंने उद्धव ठाकरे को फोन किया तो उन्होंने मुझसे बात नहीं की. शिवसेना और बीजेपी के बीच सीएम पद को लेकर 50-50 पर मेरे सामने कभी कोई निर्णय नही हुआ. मैंने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, नितिन गडकरी से भी इस बारे में पूछा, लेकिन उन्होंने भी सीएम पर 50-50 फॉर्म्युले पर किसी भी तरह के फैसले से इनकार किया.

  • 16:56 ISTPosted by Varun Shailesh

    एनसीपी से बेवजह चर्चा क्यों-फडणवीस

    फडणवीस ने कहा कि मैंने खुद फोन कर उद्धव ठाकरे से फोन पर बात की थी. उद्धव ठाकरे के करीबी लोग बेवजह बयानबाजी कर रहे हैं. जब चुनाव साथ मिलकर लड़े थे तो फिर एनसीपी से चर्चा क्यों की जा रही है.

  • 16:50 ISTPosted by Varun Shailesh

    गठबंधन को मिला था जनादेश-फडणवीस

    फडणवीस ने कहा कि ढाई ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद को लेकर कोई वादा नहीं हुआ था. मेरे सामने कभी भी ढाई साल सीएम पद को लेकर चर्चा नहीं हुई. उद्धव ने सरकार बनाने की बात कही थी. महाराष्ट्र में जनादेश गठबंधन को मिला था.

  • 16:46 ISTPosted by Varun Shailesh

    चुनावों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी- फडणवीस

    फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र ने हमें लोकसभा चुनावों के दौरान एक बड़ा जनादेश मिला और यहां तक कि विधानसभा में भी हमें सहयोगी के रूप में चुनावों का सामना करना पड़ा...महायुति (महागठबंधन) को स्पष्ट जनादेश मिला. हम 160 से अधिक सीट जीतने में सफल रहे. बीजेपी 105 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी.

  • 16:44 ISTPosted by Varun Shailesh

    फडणवीस ने शिवसेना को धन्यवाद कहा

    मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मेरे पास अच्छी खबर है. मेरा इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है. मुझे महाराष्ट्र की सेवा करने का मौका मिला. मैं महाराष्ट्र, मोदी, शाह, नड्डा और हमारे सभी नेताओं का शुक्रगुज़ार हूं. प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिवसेना का नाम लिए बिना फडणवीस ने मुस्कराते हुए कहा कि सहयोगी को धन्यवाद.

  • 16:34 ISTPosted by Varun Shailesh

    फडणवीस ने CM पद से दिया इस्तीफा

    देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. सरकार गठन को लेकर जारी असमंजस के बीच फडणवीस बीजेपी के नेताओं के साथ राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने के लिए पहुंचे और मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.

  • 16:19 ISTPosted by Varun Shailesh

    CM पद से इस्तीफा दे सकते हैं फडणवीस

    महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर असमंजस बरकार है. राज्यपाल से मिलने के लिए देवेंद्र फडणवीस राजभवन पहुंचे हैं. बताया जा रहा है कि वह मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं.

  • 16:08 ISTPosted by Varun Shailesh

    राजभवन पहुंचे देवेंद्र फडणवीस

    महाराष्ट्र में सरकार गठन पर गतिरोध जारी है. इस बीच, देवेंद्र फडणवीस बीजेपी नेताओं के साथ राजभवन पहुंचे हैं

  • 16:02 ISTPosted by Varun Shailesh

    संजय राउत भी पहुंचे NCP प्रमुख से मिलने

    रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) के अध्यक्ष रामदास अठावले के बाद शिवसेना के संजय राउत भी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार से मिलने के लिए पहुंच रहे हैं.

  • 15:40 ISTPosted by Varun Shailesh

    पवार से मिलने पहुंचे अठावले

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार से मिलने के लिए रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) के अध्यक्ष रामदास अठावले सिलवर ओक पहुंचे हैं. वह सरकार गठन के मुद्दे पर बातचीत कर सकते हैं.

  • 14:26 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    कांग्रेस के आरोप निराधार

    बीजेपी नेता सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि कांग्रेस और एनसीपी ने खरीद-फरोख्त के आरोप लगाए हैं. उन्हें 48 घंटे के भीतर इस आरोप को साबित करना चाहिए या महाराष्ट्र के लोगों से माफी मांगनी चाहिए.

  • 14:15 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    शिफ्ट किए जा रहे हैं शिवसेना विधायक

    महाराष्ट्र में सरकार गठबंधन को लेकर असमंजस बरकरार है. इस बीच शिवसेना ने अपने विधायकों को होटल रंगशारदा से दूसरे होटल में शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. रंगशारदा के बाहर दो बस खड़े हैं, जिसमें विधायक सवार हो रहे हैं. हालांकि, अभी साफ नहीं है कि विधायकों को कहां शिफ्ट किया जाएगा. शिवसेना विधायक अब्दुल सत्तार ने कहा कि होटल में जगह कम है इसलिए हम दूसरे होटल में शिफ्ट में हो रहे हैं. एक रूम में तीन-तीन विधायक रूके हुए थे.

  • 13:53 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    गडकरी के घर पहुंचे BJP नेता

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के घर पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता और मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, विनोद तावड़े, सुभाष देशमुख, संभाजी निलंगेकर-पाटिल पहुंच गए हैं. सरकार गठन को लेकर माथापच्ची चल रही है.

  • 13:24 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    सेना भवन में उद्धव ठाकरे की बैठक

    मौजूदा सियासी हालात पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की पार्टी नेताओं के साथ बैठक चल रही है. सेना भवन में हो रही इस बैठक में बीजेपी के साथ गठबंधन पर भी फैसला लिया जा सकता है. सूत्रों का कहना है कि अगर बीजेपी से मामला नहीं सुलझता है तो शिवसेना गठबंधन को तोड़ देगी.

  • 12:39 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    सुलह की कोशिश जारी

    महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना के बीच सुलह की कोशिश जारी है. इस बीच मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मिलने संभाजी भिड़े पहुंच गए हैं. उधर, सेना भवन में भी मीटिंग शुरू हो गई है. संजय राउत पहुंच गए हैं.

  • 10:16 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    राष्ट्रपति शासन की कोशिश में बीजेपी: शिवसेना

    महाराष्ट्र में सरकार को लेकर लड़ाई और चढ़ाई तेज हो गई है. शिवसेना ने साफ कर दिया कि बीजेपी राज्य में राष्ट्रपति शासन की कोशिश में हैं. थोड़ी देर पहले प्रेस कांफ्रेंस में शिवसेना नेता संजय राऊत ने कहा कि उनकी लड़ाई जारी रहेगी. हालांकि सभी शिवसेना विधायक अभी होटल मे जमे हैं.

  • 08:08 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    फडणवीस का फोन नहीं उठा रहे हैं उद्धव

    मुख्यमंत्री पद को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच दांवपेच फंसा हुआ है. इसको सुलझाने के लिए सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कई बार कोशिश की. सूत्रों की माने तो फडणवीस ने उद्धव ठाकरे को तीन बार फोन किया, लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया. दरअसल, उद्धव देवेंद्र फडणवीस के नाम पर किसी भी तरह विचार करने को तैयार नहीं हैं.

  • 08:05 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    राज्यपाल से मिले BJP नेता, सरकार बनाने का दावा नहीं

    बीजेपी नेताओं ने गुरुवार को राज्यपाल से मुलाकात की. हालांकि, इस दौरान बीजेपी ने सरकार बनाने का दावा नहीं पेश किया. राज्यपाल से मुलाकात के बाद बीजेपी नेताओं का प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मिलने पहुंचा. महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, आशीष शेलार, गिरीश महाजन ने राज्यपाल से हुई चर्चा के बारे में देवेंद्र फडणवीस को जानकारी दी. साथ ही शिवेसना की भूमिका पर भी चर्चा की.

  • 08:04 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    खरीद फरोख्त से बचाने के लिए होटल में ठहराए गए विधायक

    शिवसेना और बीजेपी दोनों खेमों में हलचल जबरदस्त है. बैठकों का दौर जारी है. शिवसेना ने तो अपने विधायकों को मुंबई के रंगशारदा होटल में रख दिया है ताकि किसी भी तरह की खरीद फरोख्त से वो बच सकें. देर रात आदित्य ठाकरे रंगशारदा में विधायकों से मिलने पहुंचे.

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay