एडवांस्ड सर्च

घाटी में बकरीद के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयारः राज्यपाल मलिक

कमलजीत संधू अगस्त 10, 2019
अपडेटेड 7:27 IST

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के कमजोर किए जाने के बाद का पहला शुक्रवार शांति से गुजर गया. अब सबकी नजर बकरीद पर है जो 2 दिन बाद कश्मीर समेत पूरी दुनिया में मनाई जाएगी. फिलहाल शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षाबल घाटी के चप्पे-चप्पे पर तैनात किए गए हैं और धारा 144 भी लागू है. हालांकि, जम्मू से धारा 144 हटा लिया गया है. दूसरी ओर राष्ट्रपति की ओर से हस्ताक्षर किए जाने के बाद 31 अक्टूबर को अब नई व्यवस्था लागू हो जाएगी और भारत के नक्शे पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश के रूप में नजर आएंगे.

Check Latest Updates
Advertisement
घाटी में बकरीद के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयारः राज्यपाल मलिकJammu Kashmir live updates (Photo:ANI)

हाइलाइट्स

  • अनुच्छेद 370 कमजोर होने के बाद पहला शुक्रवार
  • जम्मू के कुछ क्षेत्रों में आज खुले स्कूल
  • श्रीनगर में सुरक्षाबल मुस्तैद
  • कई क्षेत्रों में अभी भी धारा 144 लागू
  • 23:28 ISTPosted by Surendra Verma

    पाक विदेश मंत्री-चीन ने समर्थन का वादा किया

    चीन की यात्रा पर गए विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने ट्वीट कर बताया कि चीन ने दुनिया के सामने कश्मीरी आवाज बनने के लिए और कश्मीर में अमन चैन स्थापित करने के लिए पाकिस्तान के साथ मिलकर काम करने का समर्थन किया. उन्होंने अपने अगले ट्वीट में कहा कि चीनी विदेश मंत्री ने माना कि भारत का यह कदम बेहद आक्रामक है और इससे क्षेत्र में तनाव बना रहेगा.

  • 23:19 ISTPosted by Surendra Verma

    जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि बकरीद के लिए 2.5 लाख भेड़ और बकरियों की व्यवस्था की गई है. 30 लाख पोल्ट्री (मुर्गियों) की व्यवस्था की जा रही है. हमारे पास 2 महीने का राशन है. हमारे पास पर्याप्त मात्रा में पेट्रोल, डीजल और घरेलू गैस सिलेंडर हैं. साथ ही 1600 कर्मचारियों को आवश्यक कार्यों जैसे बिजली आपूर्ति, पानी, सैनिटेशन आदि को सुनिश्चित करने के लिए तैनात किए जाएंगे. 10 हजार लोग कश्मीर में अपनी ड्यूटी दे रहे हैं. ज्यादातर एटीएम खुले हुए हैं. हमने दिगाड़ी मजदूरों की अगस्त की सैलरी पहले ही जारी कर दी है.

  • 21:38 ISTPosted by Surendra Verma

    31 अक्टूबर को अस्तित्व में आएंगे 2 नए UT

    जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल के संसद से पास होने के बाद राष्ट्रपति ने अपनी मुहर लगा दी है, अब 31 अक्टूबर को जम्मु-कश्मीर और लद्दाख अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश के रूप अस्तित्व में आ जाएगा.

  • 19:38 ISTPosted by Surendra Verma

    जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पर राष्ट्रपति की मंजूरी

    अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के बाद तनाव को देखते हुए जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में कर्फ्यू और धारा 144 लागू है. लेकिन इस बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पर हस्ताक्षर करते हुए अपनी मंजूरी दे दी है.

  • 19:25 ISTPosted by Surendra Verma

    धारा 144 हटते ही जम्मू में जनजीवन सामान्य

    जम्मू-कश्मीर के जम्मू क्षेत्र से आज शुक्रवार को धारा 144 हटते ही स्थानीय लोगों ने घर से बाहर निकलकर अपने परिवार के साथ घूमने का लुत्फ उठाया. काफी लोग सड़कों पर दिखाई दिए. लोग गोलगप्पे और अन्य चीजें खाते नजर आए. कई लोग खरीदारी में व्यस्त दिखाई दिए.

  • 19:17 ISTPosted by Surendra Verma

    कश्मीर में मुहैया कराई जा रही जरूरी चीजेंः DC

    बकरीद से पहले के हालात और कर्फ्यू के कारण लोगों के जनजीवन पर पड़ने वाले असर के बीच कश्मीर के डिविजनल कमिश्नर बसिर अहमद खान ने शुक्रवार शाम आयोजित पीसी में कहा कि घाटी में स्टॉक की कमी है, लेकिन सभी जिलों में टीम बना दी गई है और कोशिश की जा रही है कि सभी जरूरी चीजें सभी को मिले और बिक्री के लिए उपलब्ध रहे. 

  • 17:35 ISTPosted by Surendra Verma

    जम्मू से धारा 144 हटा

    पिछले 5 दिनों से किसी तरह की अप्रिय घटना की जानकारी नहीं मिलने के बाद जम्मू से धारा 144 हटा ली गई है. स्कूल-कॉलेज आज से खुल गए. हालांकि इंटरनेट सेवाएं पर प्रतिबंध लागू रहेगी. उधमपुर जिले के स्कूल आज से खुल गए हैं, लेकिन जिले के मुख्य इलाकों में अभी भी धारा 144 लागू है. कथुआ और सांबा जिले से धारा 144 हटा लिया गया है. यहां पर भी स्कूल-कॉलेज खुल गए हैं. जम्मू क्षेत्र के सभी 10 जिलों में स्थिति अभी भी सामान्य है.

  • 17:11 ISTPosted by Surendra Verma

    जामा मस्जिद में नमाज नहींः मुख्य सचिव

    जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने इंडिया टुडे को बताया कि अगर आप श्रीनगर जाओ तो आपको श्रीनगर में स्थिति समान्य दिखेगी. लोगों ने नमाज अदा की और फिर चले गए. प्रतिबंध किसी तरह की अप्रिय स्थिति को रोकने के मकसद लगाए गए हैं. जामा मस्जिद में नमाज नहीं होगी. 40 से 50 फीसदी क्षेत्र को छूट दी गई है.

  • 17:04 ISTPosted by Surendra Verma

    घाटी में मनेगी ईद-राज्यपाल मलिक

    राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के साथ मुकालात के इतर राज्य के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा, 'कश्मीर घाटी में शांति के साथ ईद मनाई जाएगी. मैं यहां कश्मीरी लोगों दी जा रही सुविधाओं की जांच कर रहा हूं. हम स्थिति को सामान्य बनाने की कोशिशों में लगे हैं, लेकिन यह दोनों तरफ (सरकार और सुरक्षा बल तथा लोग) से निर्भर करेगा.' हालांकि उन्होंने अनुच्छेद 370 और 35ए के बारे में कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया.

  • 16:53 ISTPosted by Surendra Verma

    भूटान ने दिखाई समझदारीः विदेश सचिव

    विदेश सचिव विजय गोखले ने अनुच्छेद 370 पर भूटान के स्टैंड पर कहा कि इस मुद्दे पर भूटान ने समझदारी दिखाई है क्योंकि यह भारत का आंतरिक मामला है.

  • 16:33 ISTPosted by Surendra Verma

    श्रीनगर में राज्यपाल से मिले NSA

    राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने आज शुक्रवार को श्रीनगर स्थित राजभवन में राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मुलाकात की. डोभाल जम्मू-कश्मीर में जमीनी स्तर के हालात की जानकारी लेने पहुंचे और राजधानी में राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मुलाकात कर वर्तमान हालात की जानकारी हासिल की. दोनों लोग राज्य में लोगों की सुरक्षा और सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगातार कोशिश में लगे हुए हैं, साथ ही दोनों के बीच ईद-उल-जुहा से पहले लोगों की तैयारी के लिए प्रशासन की ओर से की गई तैयारियों का जायजा लिया.

  • 15:42 ISTPosted by Mohit Grover

    विदेश मंत्रालय का पाकिस्तान को करारा जवाब...

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने शुक्रवार को पाकिस्तान के मसले पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि भारत ने दुनिया के सामने अपनी स्थिति बता दी है कि हमने जो भी फैसला लिया है, वह हमारा आंतरिक मामला है. रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान जो अभी कदम उठा रहा है, वह उसकी बौखलाहट है. पाकिस्तान के एयरस्पेस बंद करने की खबर पर रवीश कुमार ने कहा कि इसको लेकर पाकिस्तान ने खुद ही सफाई दे दी है. एयरस्पेस को बंद नहीं किया गया है, बल्कि उसके कुछ रूट में बदलाव किया गया है.

  • 15:35 ISTPosted by Mohit Grover

    रुक नहीं रही पाकिस्तान की बौखलाहट

    जम्मू-कश्मीर पर भारत के फैसले से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान ने शुक्रवार को खोखरापार मुनाबाव रेल सर्विस को सस्पेंड कर दिया है. गुरुवार को पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस को रद्द कर दिया था, जिसके बाद भारत को अपना इंजन-क्रू को उस पार भेजना पड़ा.

  • 14:39 ISTPosted by Mohit Grover

    आज शुक्रवार है और मुसलमान मस्जिद में जाकर नमाज़ अदा कर रहे हैं. श्रीनगर में भी धारा 144 के बीच आम लोग मस्जिदों में नमाज़ पढ़ने के लिए पहुंच रहे हैं. हालांकि, मस्जिद के आसपास भारी सुरक्षाबल भी तैनात है.



  • 14:11 ISTPosted by Mohit Grover

    श्रीनगर के डाउनटाउन पहुंचे अजित डोभाल

    राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने शुक्रवार को श्रीनगर के डाउनटाउन इलाके का दौरा किया. उन्होंने यहां पर करीब दो घंटे बिताए, आम लोगों से बात की और सीआरपीएफ के जवानों के साथ खाना भी खाया. इससे पहले भी उन्होंने शोपियां में आम लोगों के साथ खाना खाया था.

  • 12:51 ISTPosted by Mohit Grover

    सीताराम येचुरी को एयरपोर्ट पर रोका गया

    सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी को श्रीनगर एयरपोर्ट पर रोका गया है. वह पार्टी नेताओं के साथ बैठक करने के लिए श्रीनगर पहुंचे थे. उन्होंने एक चिट्ठी लिख राज्यपाल सत्यपाल मलिक से श्रीनगर आने की इजाजत मांगी थी. इससे पहले गुरुवार को कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को भी श्रीनगर एयरपोर्ट पर रोक उन्हें वापस भेज दे दिया गया था.

     

  • 12:38 ISTPosted by Mohit Grover

  • 12:38 ISTPosted by Mohit Grover

    श्रीनगर में धारा 144 लागू होने के बावजूद हालात अब सामान्य होने लगे हैं. आम लोग जरूरत का सामान लेने के लिए घरों से बाहर निकल रहे हैं. गौरतलब है कि आज शुक्रवार है ऐसे में कई लोग मस्जिद में नमाज़ पढ़ने भी जा रहे हैं.



  • 12:13 ISTPosted by Mohit Grover

    जम्मू-कश्मीर से बाहर रह रहे लोग अगर अपने परिवार से संपर्क करना चाहते हैं, तो श्रीनगर पुलिस द्वारा कुछ नंबर जारी किए गए हैं. जिनके जरिए परिवारों से संपर्क किया जा सकता है.



  • 12:12 ISTPosted by Mohit Grover

    जम्मू के सांबा जिले में खुले स्कूल

    अनुच्छेद 370 के कमजोर होने के बाद जम्मू के सांबा से ऐसी तस्वीरें आई हैं, जो हालात सामान्य होने की ओर इशारा करती हैं. सांबा में स्कूल खुल गए हैं और बच्चे एक बार फिर बस्ता उठाकर पढ़ने को निकले हैं.

  • 10:36 ISTPosted by Mohit Grover

    परिवार से बात कर सकें कश्मीर में तैनात जवान, डोभाल ने मुहैया कराए 300 फोन

    जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ दिनों से धारा 144 लागू है. 40 हजार से अधिक सुरक्षाबल तैनात हैं. केंद्र सरकार के फैसले के मद्देनज़र घाटी में सुरक्षा को बढ़ाया गया है, एहतियात के तौर पर मोबाइल फोन-इंटरनेट को बंद रखा गया है. लेकिन इस सब के बीच वहां पर मौजूद अधिकारियों और सुरक्षाबलों के जवानों के लिए फोन की सुविधा मुहैया कराई गई है. खुद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने 300 सैटेलाइट फोन की मंजूरी दी, जो वहां पर तैनात सुरक्षाबलों को मुहैया कराए गए हैं.  पूरी खबर पढ़ें... परिवार से बात कर सकें कश्मीर में तैनात जवान, डोभाल ने मुहैया कराए 300 फोन

  • 10:19 ISTPosted by Mohit Grover

    सीपीआई (एम) नेता सीताराम येचुरी और डी. राजा श्रीनगर जाएंगे. वह कश्मीर के पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे. उन्होंने इसके लिए राज्यपाल सत्यपाल मलिक से इजाजत भी मांगी थी.



  • 10:07 ISTPosted by Mohit Grover

    कश्मीर ज़ोन के डिविज़नल कमिश्नर बीए खान का कहना है कि अब से कुछ दिनों में हज यात्री रवाना होंगे. जो लोग वापस आ रहे हैं, उनकी जानकारी जल्द ही हज दफ्तर के द्वारा जी जाएगी. जो लोग हज से वापस आ रहे हैं, उन्हें पास दिए जाएंगे.

  • 07:55 ISTPosted by Mohit Grover

    मोदी का कश्मीर को संदेश: हम आपके साथ हैं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार रात को देश को संबोधित किया और कश्मीर के बारे में जानकारी दी. उन्होंने जम्मू-कश्मीर के लोगों को विश्वास दिलाया कि नई व्यवस्था से उनको लाभ होगा और क्षेत्र में नौकरी-विकास-शांति के नए अवसर पैदा होंगे. 38 मिनट के भाषण में प्रधानमंत्री ने जम्मू, कश्मीर और लद्दाख तीनों क्षेत्रों के लिए अपने मन की बात कही. इसे भी पढ़ें...  जिस रणनीति से बाकी राज्यों में जीते, वही रणनीति जम्मू-कश्मीर में अपना रहे हैं मोदी

  • 07:55 ISTPosted by Mohit Grover

    ...आज शुक्रवार है


    आज शुक्रवार है, ऐसे में कश्मीर के कई हिस्सों में आज लोग नमाज़ के लिए बाहर निकलेंगे. पहले नमाज के दौरान ऐसी कई तस्वीरें सामने आती रही हैं, जिसमें पत्थरबाजी या भारत विरोधी नारे लगाए जाते हैं. ऐसे में सुरक्षाबल आज पूरी तरह से मुस्तैद हैं. जम्मू-कश्मीर में नई व्यवस्था लागू होने के बाद पहला शुक्रवार है, ऐसे में हर किसी की नज़र है. सेना प्रमुख बिपिन रावत ने गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को हालात की जानकारी दी.

  • 07:54 ISTPosted by Mohit Grover

    आज मिलेगी कर्फ्यू में छूट


    जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में आज कर्फ्यू में छूट दी जाएगी. जम्मू के उधमपुर, सांबा जिले में स्कूल-कॉलेज आज खुलने शुरू हो जाएंगे. सभी सरकारी कर्मचारियों को वापस दफ्तर आने को कहा गया है. जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाने और धारा 370 को कमजोर करने के बाद आज पांचवां दिन है. पिछले पांच दिन से जम्मू, कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र में मोबाइल फोन, इंटरनेट, टीवी-केबिल की सुविधा बंद है.

  • 07:54 ISTPosted by Mohit Grover

    जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य!

    जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के कमजोर किए जाने के बाद आज पांचवां दिन है और पहला शुक्रवार है. सुरक्षाबल घाटी के चप्पे-चप्पे पर तैनात है और धारा 144 लागू की गई है. हालांकि, आज जम्मू के कुछ इलाकों में कर्फ्यू में ढील दी जाएगी और स्कूल भी खुलेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार शाम को राष्ट्र को संबोधित करते हुए नए कश्मीर की लकीर खींची और विकास-लोकतंत्र को लेकर कई संदेश दिए.

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay