एडवांस्ड सर्च

लखनऊ में प्रदूषण का कहर, अस्पताल में मरीजों का तांता

aajtak.in नवंबर 4, 2019
अपडेटेड 22:38 IST

राजधानी दिल्ली में मौसम की मार लगातार जारी है, जहरीली हवा का कहर दिल्लीवालों पर बढ़ता जा रहा है. इस बीच आज एक बार फिर राजधानी में ऑड ईवन की वापसी हो गई है. आज ऑड ईवन का पहला दिन है, 4 तारीख होने की वजह से आज दिल्ली की सड़कों पर सिर्फ 2,4,6,8,0 वाली गाड़ियां दौड़ रही हैं. बीजेपी नेता विजय गोयल ने इसका विरोध किया है और वो ऑड गाड़ी के साथ निकले, बाद में उनका चालान भी कटा.

Check Latest Updates
Advertisement
लखनऊ में प्रदूषण का कहर, अस्पताल में मरीजों का तांताdelhi pollution odd even scheme

हाइलाइट्स

  •  दिल्ली में आज से ऑड ईवन स्कीम
  • राजधानी में जारी है जहरीली हवा का शहर
  • 4 से 15 नवंबर तक जारी रहेगा ऑड ईवन
  • सोमवार को भी रिकॉर्ड स्तर पर AQI
  • 19:15 ISTPosted by Rachit kumar

    नीतीश ने बिहार में 15 साल पुराने सरकारी वाहनों पर लगाई रोक

    प्रदूषण के मुद्दे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सख्त एक्शन लेते हुए पूरे प्रदेश में 15 साल पुराने सरकारी वाहन बैन कर दिए. इसके साथ ही 15 साल पुराने कमर्शियल वाहन भी बैन कर दिए गए. हालांकि प्रदूषण जांच कराने के बाद प्रदेश में आप 15 साल पुराने वाहन चला सकते हैं.

  • 17:37 ISTPosted by Rachit kumar

    लखनऊ में प्रदूषण का कहर, अस्पताल में मरीजों का तांता

    प्रदूषण अब यूपी की राजधानी लखनऊ में भी कहर बरपा रहा है. अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ रही है. राम मनोहर लोहिया, केजीएमयू और सिविल हॉस्पिटल की ओपीडी में मरीजों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है. सिर्फ 2 दिन में सांस की बीमारी के मरीजों की संख्या 25 फीसदी हो गई है. वहीं किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज (KGMU) में 42 मरीज सांस की समस्या लेकर पहुंचे. वहीं राम मनोहर लोहिया अस्पताल में 36 मरीज सांस की समस्या के थे. वहीं बलरामपुर, सिविल अस्पताल में भी मरीजों की तादाद बढ़ गई है. आम दिनों में सांसद के मरीज 3 फीसदी हो गए हैं.

  • 16:34 ISTPosted by Rachit kumar

    प्रदूषण के मुद्दे पर बिहार के CM नीतीश कुमार ने बुलाई आपात बैठक

    प्रदूषण के मुद्दे पर सीएम नीतीश कुमार के सरकारी आवास पर आपात बैठक चल रही है. बैठक में उपमुख्यमंत्री और वन पर्यावरण मंत्री सुशील कुमार मोदी समेत बिहार पुलिस प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन अशोक घोष, मुख्य सचिव दीपक कुमार, पटना आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल और पटना डीएम कुमार रवी शामिल हैं.

  • 16:33 ISTPosted by Rachit kumar

    SC ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के मुख्य सचिवों को किया तलब

    सुप्रीम कोर्ट ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के मुख्य सचिवों को बुधवार को पेश होने का आदेश दिया है. इन्हें कोर्ट को बताना होगा कि प्रदूषण रोकने को लेकर क्या कदम उठाए गए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने स्टेट्स की हाई लेवल कमिटी को आज ही बैठक करने को कहा है कि पराली जलाने पर रोक कैसे लगाई जाए. बुधवार तक रिपोर्ट दाखिल करनी होगी.सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली एनसीआर में जनरेटर के चलने पर रोक लगा दी. संबंधित राज्य दिल्ली-एनसीआर में बिजली कट नहीं होगी. केवल बहुत जरूरी चीजों के लिए दिल्ली एनसीआर में जनरेटर चलेगा. सुप्रीम कोर्ट में हरियाणा सरकार की तरफ से कहा गया कि चीफ सेक्रेटरी बुधवार को पेश नहीं हो पाएंगे क्योंकि असेंबली सेशन है. कोर्ट ने कहा कि हमने आदेश दिया है कि चीफ सेक्रेटरी पेश हों तो हों. नहीं तो आपके असेंबली सेशन को स्थगित कर देंगे.

  • 16:26 ISTPosted by Rachit kumar

    दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट सख्त

    सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि जो लोग दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्य पर लगी रोक का उल्लंघन करेंगे उन पर 1 लाख रुपये और कूड़ा जलाने पर 5 हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा. कोर्ट ने निकाय संस्थाओं को आदेश दिया है कि खुले में कूड़ा फेंकने को रोका जाए. 




  • 15:01 ISTPosted by Mohit Grover

    हरियाणा ने केंद्र से की बैठक बुलाने की अपील

    हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का कहना है कि हरियाणा सरकार ने केंद्र सरकार से दिल्ली प्रदूषण के मसले पर बैठक बुलाने के लिए कहा है. हम इस मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी लिखेंगे. बता दें कि दुष्यंत चौटाला ने सोमवार को ही बतौर उपमुख्यमंत्री कार्यभार संभाला है.

  • 14:54 ISTPosted by Mohit Grover

    वृंदा करात ने विजय गोयल पर साधा निशाना

    लेफ्ट नेता वृंदा करात ने बीजेपी नेता विजय गोयल के द्वारा ऑड ईवन का उल्लंघन करने की आलोचना की है. उन्होंने कहा कि आखिर विजय गोयल किस तरह का संदेश देना चाहते हैं? अगर सरकार ने प्रदूषण से निपटने के लिए कोई नियम बनाया है, तो हमें उसका पालन करना चाहिए. उन्होंने कहा कि इसमें सिर्फ एक शहर का मामला नहीं है, बल्कि केंद्र सरकार की भी जिम्मेदारी है.

  • 13:54 ISTPosted by Mohit Grover

    कांग्रेस नेता अजय माकन ने विजय गोयल के द्वारा नियम तोड़े जाने पर निशाना साधा है. अजय माकन ने लिखा है कि विजय गोयल एक चुने हुए प्रतिनिधि हैं, ऐसे में उनके द्वारा जानबूझकर नियम का उल्लंघन करना शोभा नहीं देता है.


  • 13:53 ISTPosted by Mohit Grover

    विजय गोयल का कटा चालान...

    दिल्ली में लागू हुए ऑड ईवन का भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) विरोध कर रही है. बीजेपी नेता और सांसद विजय गोयल ईवन के दिन ऑड नंबर वाली गाड़ी लेकर निकले हैं. विजय गोयल का कहना है कि यह नियम सिर्फ नौटंकी है. केजरीवाल सरकार कहती है कि पराली जलने के कारण प्रदूषण बढ़ रहा है तो ऑड-ईवन से प्रदूषण कैसे रूक जाएगा. मैं जुर्माना भरने के लिए तैयार हूं.

  • 11:48 ISTPosted by Mohit Grover

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज कार पूल के जरिए अपने दफ्तर पहुंचे. दिल्ली में आज ऑड ईवन लागू है, ऐसे में अरविंद केजरीवाल अपने साथी मंत्री गोपाल राय, सत्येंद्र जैन के साथ कार पूल कर दफ्तर पहुंचे.

     

  • 11:37 ISTPosted by Mohit Grover

    दिल्ली में BJP बनाम AAP

    दिल्ली सरकार में मंत्री कैलाश गहलोत ने प्रदूषण के मसले पर भाजपा पर निशाना साधा है. उन्होंने लिखा कि विजय गोयल और बीजेपी ने ऑड ईवन का विरोध करने की बात कही है. दिल्ली वाले इसका पालन कर रहे हैं, मैं विजय गोयल को समझाने के लिए फूल लेकर उनके घर जा रहा हूं.


  • 11:34 ISTPosted by Mohit Grover

    प्रियंका गांधी नेे ट्वीट कर किया सवाल...

    सोमवार सुबह कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रदूषण के मसले पर ट्वीट किए और सरकारों को आड़े हाथों लिया. प्रियंका ने अपने ट्वीट में लंदन स्मॉग का जिक्र भी किया.


  • 10:37 ISTPosted by Mohit Grover

    मनीष सिसोदिया की साइकिल सवारी...

    दिल्ली में आज ऑड ईवन चल रहा है, नेता मंत्री सभी इस नियम का पालन कर रहे हैं. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी आज साइकिल से दफ्तर पहुंचे. दूसरी ओर अरविंद केजरीवाल भी आज कार पूल कर अपने ऑफिस जाएंगे.

     

  • 10:30 ISTPosted by Mohit Grover

    पीएम मोदी से संजय सिंह का सवाल...

    आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने सोमवार को ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीधा सवाल किया. संजय सिंह ने लिखा कि पीएम ने जब स्वच्छता अभियान चलाया, तो हमने झुग्गी बस्तियों में इस अभियान को चलाया. लेकिन अब हम ऑड ईवन लागू कर रहे हैं, तो अब विजय गोयल इसका विरोध क्या आपके आदेश पर कर रहे हैं?




  • 09:49 ISTPosted by Mohit Grover

    ऑड-ईवन: सिसोदिया बोले- पराली के धुएं का ठीकरा दिल्ली पर न फोड़ें

    दिल्ली में प्रदूषण की मार के बीच सोमवार से ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू हो गया है. इस मसले पर दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह समस्या केवल दिल्ली की नहीं, बल्कि पूरे उत्तर भारत की है और हम पराली जलना तो नहीं रोक सकते, लेकिन बाकी कोशिश कर रहे हैं.
    पूरी खबर पढ़ें... ऑड-ईवन: सिसोदिया बोले- पराली के धुएं का ठीकरा दिल्ली पर न फोड़ें

  • 09:48 ISTPosted by Mohit Grover

    दिल्ली सीएम का कार पूल फॉर्मूला...

    प्रदूषण का सामना करने के लिए दिल्ली सरकार ने ऑड ईवन को लागू किया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी आज इसी नियम का पालन करेंगे और कार पूल के जरिए अपने दफ्तर जाएंगे. मुख्यमंत्री अपने मंत्री गोपाल राय और सत्येंद्र जैन के साथ दफ्तर जाएंगे.

  • 08:43 ISTPosted by Mohit Grover

    दिल्ली में कटा पहला चालान...

    दिल्ली में आज से ऑड ईवन की शुरुआत हो गई है. ऐसे में नियमों का पालन करवाने के लिए पुलिस सड़कों पर तैनात है. सोमवार सुबह इंडिया गेट के पास ऑड ईवन नियम के तहत पहला चालान कटा. पुलिस ने एक ड्राइवर का चालान काटा क्योंकि वह ऑड नंबर की गाड़ी चला रहा था.

  • 07:54 ISTPosted by Mohit Grover

  • 07:41 ISTPosted by Mohit Grover

    केजरीवाल की दिल्ली वालों से अपील

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को ट्वीट कर लोगों को ऑड ईवन लागू करने की अपील की. अरविंद केजरीवाल ने लिखा, ‘नमस्ते दिल्ली! प्रदूषण कम करने के लिए आज से Odd Even शुरू हो रहा है. अपने लिए, अपने बच्चों की सेहत के लिए और अपने परिवार की साँसों के लिए Odd Even का ज़रूर पालन करें, कार शेयर करें. इस से दोस्ती बढ़ेगी, रिश्ते बनेंगे, पेट्रोल बचेगा और प्रदूषण भी कम होगा. दिल्ली फिर कर दिखायेगी.

  • 07:41 ISTPosted by Mohit Grover

    सोमवार को फिर जहरीली हुई हवा

    दिल्ली में सोमवार को भी प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बना है. सुबह 7 बजे दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 708 रिकॉर्ड किया गया है. अगर दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो वजीरपुर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 919, आनंद विहार में 924, नोएडा सेक्टर 62 में 751, वसुंधरा में 696 रिकॉर्ड किया गया है.

  • 07:40 ISTPosted by Mohit Grover

    दिल्ली में फिर लौटा ऑड ईवन

    प्रदूषण को कुछ हद तक कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक बार फिर ऑड ईवन लागू किया है. राजधानी में तीसरी बार ऑड ईवन चल रहा है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी से अपील की है कि वह इसका पालन करें. ऑड ईवन का पालन ना करने पर 4000 रुपये तक का जुर्माना है.आज 4 नवंबर है ऐसे में आज सिर्फ ईवन नंबर की गाड़ियां सड़क पर दौड़ेंगी. इनमें 2,4,6,8,0 नंबर वाली गाड़ियां शामिल हैं. दिल्ली में ऑड ईवन को सही तरीके से लागू कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस की 200 टीमें तैनात हैं.

  • 07:40 ISTPosted by Mohit Grover

    दिल्ली में जहरीली हवा का कहर...

    राजधानी दिल्ली में मौसम की मार लगातार जारी है, जहरीली हवा का कहर दिल्लीवालों पर बढ़ता जा रहा है. इस बीच आज एक बार फिर राजधानी में ऑड ईवन की वापसी हो रही है. आज ऑड ईवन का पहला दिन है, 4 तारीख होने की वजह से आज दिल्ली की सड़कों पर सिर्फ 2,4,6,8,0 वाली गाड़ियां दौड़ेंगी. सोमवार को एक बार दिल्ली में AQI का स्तर काफी बढ़ा है.

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay