एडवांस्ड सर्च

विजयदशमी पर भारत को मिला राफेल, 30 मिनट तक उड़े राजनाथ सिंह

aajtak.in अक्टूबर 8, 2019
अपडेटेड 22:41 IST

वायुसेना के लिए आज का दिन ऐतिहासिक रहा. फ्रांस ने भारत को RB 001 राफेल विमान सौंप दिया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारत के पहले राफेल विमान की शस्त्र पूजा ओम लिखकर की. इसके बाद उन्होंने राफेल विमान में करीब 25 मिनट की उड़ान पूरी की. उन्होंने कहा कि फरवरी 2021 तक हम 18 राफेल विमानों की डिलिवरी प्राप्त करेंगे और अप्रैल-मई 2022 तक हमें सभी 36 विमान मिल जाएंगे.

Check Latest Updates
Advertisement
विजयदशमी पर भारत को मिला राफेल, 30 मिनट तक उड़े राजनाथ सिंहभारत को मिला पहला राफेल विमान

हाइलाइट्स

  • फ्रांस ने भारत को सौंपा RB 001 राफेल विमान
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उड़ान पूरी करके लौटे
  • ओम लिखकर पहले राफेल विमान की हुई पूजा
  • अगले साल मई तक भारत आएगा राफेल विमान

  • 21:04 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    2022 तक सभी राफेल विमान भारत आ जाएंगे

    राजनाथ सिंह ने दशहरा के दिन 36 राफेल विमानों में से पहले विमान को औपचारिक रूप से प्राप्त कर लिया. राजनाथ सिंह ने कहा कि फरवरी 2021 तक हम 18 राफेल विमानों की डिलिवरी प्राप्त करेंगे और अप्रैल-मई 2022 तक हमें सभी 36 विमान मिल जाएंगे. उन्होंने कहा कि यह हमारी आत्मरक्षा का एक हिस्सा है न कि किसी के खिलाफ आक्रामकता का संकेत. यह एक निवारक है.


  • 20:29 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    उड़ान से लौटकर क्या बोले राजनाथ?

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ये उड़ान बेहद रोमांचक और बहुत आरामदायक रही. ये पल बेमिसाल और अनोखा था. मैंने कभी नहीं सोचा था कि एक दिन मैं किसी सुपर सोनिक स्पीड एयरक्राफ्ट में उड़ूंगा.

  • 20:14 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    राजनाथ सिंह राफेल में उड़ान भरकर लौटे

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राफेल विमान में उड़ान भरकर लौट आए हैं. उन्होंने करीब 25 मिनट की उड़ान पूरी की. इस दौरान उनके साथ दसॉ एविएशन के हेड टेस्ट पायलट फिलिप ड्यूचेटो रहे.


  • 19:58 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    8 अक्टूबर का दिन मील का पत्थर है: राजनाथ

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस में पहले राफेल विमान प्राप्त करने से पहले अपने संबोधन में फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति जैक्स शिराक और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की. राजनाथ ने कहा कि भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के लिए 8 अक्टूबर का दिन मील का पत्थर है और यह दिन दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के नई ऊंचाई पर पहुंचने का प्रतीक है. राजनाथ ने कहा, 'पूर्व राष्ट्रपति जैक्स शिराक ने पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के साथ मिलकर भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी की आधारशिला रखी थी.'



  • 19:32 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    शस्त्र पूजा के बाद राजनाथ सिंह ने भरी उड़ान

    फ्रांस के मेरीनेक एयरबेस से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल विमान की उड़ान भरी. उनके साथ दसॉ एविएशन के हेड टेस्ट पायलट फिलिप ड्यूचेटो हैं.  ये उड़ान करीब 20 से 25 मिनट की है.


  • 19:04 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    रक्षा मंत्री उड़ान भरने के लिए तैयार

    राफेल विमान की शस्त्र पूजा के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उड़ाने भरने के लिए तैयार हैं. वो जी सूट पहनकर विमान में बैठ चुके हैं. मेरीनेक एयर बेस से वो भारत का पहला राफेल विमान उड़ाने जा रहे हैं. इससे पहले भारत में राजनाथ सिंह ने तेजस विमान उड़ाया था.

  • 18:46 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    दसॉ एविएशन के सीईओ बोले- हमारे लिए गर्व का पल

    दसॉ एविएशन के सीईओ Eric Trappier ने कहा कि आज हमारे लिए गर्व का पल है. साथ ही भारतीय वायुसेना के लिए भी बड़ा दिन है. उन्होंने कहा कि हमने वही किया जो करार में था. भारत का पहला राफेल विमान उड़ान भरने के लिए तैयार है.

  • 18:40 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    ऊं लिखकर की शस्त्र पूजा

    फ्रांस ने भारत को RB 001 पहला राफेल विमान सौंप दिया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विमान सौंपे जाने के बाद शस्त्र पूजा की. इस दौरान उन्होंने विमान पर ऊं लिखकर पूजा की. इससे पहले राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा था कि  आज भारतीय सुरक्षाबलों के लिए एतिहासिक दिन है. वायुसेना के बेड़े में राफेल शामिल होने से हमारी ताकत बढ़ेगी.

  • 18:32 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    राफेल विमान की शस्त्र पूजा

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहले राफेल विमान की शस्त्र पूजा कर रहे हैं. उन्होंने राफेल विमान पर ऊं लिखकर पूजा अर्चना शुरू की.


  • 18:25 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    फ्रांस ने भारत को सौंपा राफेल विमान

    फ्रांस ने भारत को RB 001 राफेल विमान सौंप दिया है. रक्षा मंत्री राफेल विमान लेने के लिए गए हैं. वो शस्त्र पूजा के बाद उड़ान भरेंगे.

  • 17:49 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    राफेल एक फ्रेंच शब्द है, जिसका अर्थ आंधी होता है

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि आज भारतीय सुरक्षाबलों के लिए एतिहासिक दिन है. भारत में आज विजयदशमी का दिन है यानी बुराई पर अच्छाई की जीत का दिन है. आज 87वां वायुसेना दिवस भी है. उन्होंने कहा कि भारत-फ्रांस के राजनीतिक रिश्ते मजबूत हो रहे हैं. 36 राफेल एयरक्राफ्ट को लेकर 2016 में करार किया गया था. मुझे खुशी है कि राफेल की डिलिवरी समय से हो रही है. हमारा फोकस वायुसेना की क्षमता बढ़ाने पर है. मुझे पूरी उम्मीद है कि सभी राफेल विमान की तय समय सीम पर डिलिवरी हो जाएगी. इसलिए मैं फ्रांस का शुक्रगुजार हूं. थोड़ी देर में मैं राफेल विमान से उड़ान भरूंगा, जो एक सम्मान की बात है. उन्होंने कहा कि राफेल एक फ्रेंच शब्द है, जिसका अर्थ आंधी होता है. ये अपने नाम के हिसाब से हमारी वायुसेना को मजबूत करेगा.

  • 17:26 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    पाकिस्तान के बालाकोट में बरसाए थे बम

    जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को जब जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने CRPF के जवानों पर हमला किया था. तब पूरे देश में रोष था इसी के जवाब में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी. इस एयरस्ट्राइक में वायुसेना ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी अड्डों पर ताबड़तोड़ बम बरसाए थे. इसको लेकर 4 अक्टूबर को वायुसेना की तरफ से एयरस्ट्राइक पर एक वीडियो भी जारी किया गया था. जिसमें एयरस्ट्राइक की पूरी प्रक्रिया को दिखाया गई थी. गौरतलब है कि पाकिस्तान से आए जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के आतंकियों ने 14 फरवरी को पुलवामा में आतंकी हमला किया था, जिसमें CRPF के 45 जवान शहीद हो गए थे.

  • 17:20 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    विजयादशमी पर होती है शस्त्र पूजा

    रक्षामंत्री राजनाथ सिंह विजयादशमी के अवसर पर आज फ्रांस की धरती पर भारतीय परंपरा के अनुसार शस्त्र पूजा करके उन्नत प्रौद्योगिकी से लैस लड़ाकू विमान राफेल का अधिग्रहण करेंगे. भारत में शस्त्र पूजा की परंपरा अनादिकाल से चली आ रही है. महाराणा प्रताप की इस धरती पर राजपूत राजा दुश्मनों को रणभूमि में छक्के छुड़ाने से पहले अस्त्र-शस्त्र की पूजा करते रहे हैं. इसी परंपरा का पालन करते हुए भारतीय सेना में भी विजयादशमी के दिन शस्त्र पूजा की जाती है.

  • 17:07 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    राजनाथ सिंह ने राफेल यूनिट का दौरा किया

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल यूनिट का दौरा. साथ ही मेरीनेक एयरबेस का भी निरीक्षण किया. थोड़ी देर में राजनाथ सिंह राफेल की शस्त्र पूजा करेंगे. इसके बाद भारत को पहला राफेल विमान मिल जाएगा.  


  • 16:42 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    दसॉ एविएशन प्लांट में राजनाथ सिंह


  • 16:40 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    दसॉ एविएशन के सीईओ ने किया स्वागत

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दसॉ एविएशन के प्लांट में पहुंच चुके हैं. यहां सीईओ Nric Trappier ने उनका वेलकम किया.

  • 16:26 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    मेरीनेक पहुंच चुके राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मेरीनेक पहुंच चुके हैं. आज फ्रांस भारत को पहला राफेल फाइटर प्लेन सुपुर्द करेगा, जिसे रक्षा मंत्री रसीव करेंगे. इससे पहले वह शस्त्र पूजा करेंगे.

  • 16:10 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    राफेल की पहली फोटो सामने आई

    राफेल विमान की पहली फोटो सामने आई है. थोड़ी देर में भारतीय वायुसेना के पास ये फाइटर प्लेन आ जाएगा.

  • 15:55 ISTPosted by Tirupati Srivastava

    इस्लामिक आतंक के खिलाफ पूरी ताकत से लड़ेंगेः एमनुएल मैक्रों

    न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, फ्रांस के राष्ट्रपति एमनुएल मैक्रों ने इस्लामिक आतंक के खिलाफ पूरी ताकत से लड़ने की बात कही है. उन्होंने आज पेरिस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक की थी.

  • 15:25 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    फ्रांस से भारत ने खरीदे 36 राफेल जेट

    भारत ने फ्रांस से कुल 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदे हैं और वो सारे फाइटर जेट 2022 तक हिंदुस्तान आ जाएंगे. सबसे पहले चार विमान आएंगे और इसके बाद भी चार-चार की किस्तों में ही 32 विमान आएंगे. इनमें से 18 रफेल अंबाला एयरबेस पर तैनात होंगे, जबकि बाकी 18 विमान पश्चिम बंगाल के हाशीमारा बेस पर.

  • 15:24 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    अगले साल भारत आएगा राफेल

    आज 4 राफेल लड़ाकू विमान पर भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल हो जाएगा, लेकिन अगले साल मई-जून तक इसके भारत में आने की खबर है. तब तक दस भारतीय पायलट फ्रांस में ही रहकर राफेल पर ट्रेनिंग लेंगे. इनके अलावा इंजीनियरों और तकनीशियनों की भी एक टीम होगी यानी कुल 50-60 लोग होंगे.

  • 15:22 ISTPosted by Vishal Kasaudhan

    आज वायुसेना के बेड़े में शामिल होगा राफेल


    फ्रांस के दौरे पर गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में राफेल आज भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राफेल की शस्त्र पूजा करेंगे. इसके लिए राजनाथ मैरीना एयरबेस पहुंच चुके हैं. यहां राजनाथ की मुलाकात फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमनुएल मैक्रों के साथ हुई.

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay