एडवांस्ड सर्च

लॉकडाउन के उल्लंघन पर दिल्ली में 5 हजार से अधिक गिरफ्तार, 1018 वाहन सीज

aajtak.in मार्च 25, 2020
अपडेटेड 0:21 IST

कोरोना वायरस जैसे-जैसे भारत में अपने पैर पसार रहा है, वैसे ही देश में इसके खिलाफ लड़ाई तेज होती जा रही है. अभी तक 500 के करीब पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जबकि 10 लोगों की इस वायरस की वजह से मौत हो गई है. केंद्र और राज्य सरकारों के द्वारा लोगों को अधिक से अधिक घर में रहने का निर्देश दिया गया है और 30 राज्यों को लॉकडाउन कर दिया गया है. इसके अलावा जहां लोग लापरवाही बरत रहे हैं, वहां पर कर्फ्यू लगा दिया गया है.

Check Latest Updates
Advertisement
लॉकडाउन के उल्लंघन पर दिल्ली में 5 हजार से अधिक गिरफ्तार, 1018 वाहन सीजcoronavirus lockdown in india

हाइलाइट्स

  • भारत में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी
  • देश के 30 राज्यों में पूरी तरह से लॉकडाउन
  • 548 जिलों में इस वक्त लॉकडाउन लागू
  • पंजाब और महाराष्ट्र ने लगाया है कर्फ्यू
  • 19:19 ISTPosted by Bikesh Tiwari

    लॉकडाउनः दिल्ली में दर्ज हुए 299 मामले

    लॉकडाउन का अनुपालन कराने के लिए दिल्ली पुलिस अब सख्त हो गई है. दिल्ली पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान मंगलवार की शाम 5 बजे तक आईपीसी की धारा 188 के तहत 299 एफआईआर दर्ज की है. दिल्ली पुलिस ने 5146 लोगों को हिरासत में लिया और 1018 वाहन सीज किए हैं.

  • 17:44 ISTPosted by Bikesh Tiwari

    लॉकडाउन का पालन कराने को केरल पुलिस ने बनाया कंट्रोल रूम

    लॉकडाउन का पालन कराने के लिए केरल पुलिस ने प्रदेश स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया है. नियमों के उल्लंघन और कोरोना से संबंधित किसी समस्या के संबंध में लोग 9497900121, 9497900112 पर फोन कर जानकारी दे सकते हैं.

  • 17:34 ISTPosted by Bikesh Tiwari

    वेस्ट दिल्ली में 77 गिरफ्तार, 66 वाहन सीज

    लॉकडाउन के दौरान नियमों का उल्लंघन करने पर वेस्ट दिल्ली पुलिस ने 77 मामले दर्ज कर 77 लोगों को हिरासत में लिया है. कुल 674 लोगों को हिरासत में लिया गया है और 66 वाहन सीज किए गए हैं.

  • 17:14 ISTPosted by Bikesh Tiwari

    राज्यसभा और लोकसभा सचिवालय 27 तक बंद

    राज्यसभा और लोकसभा के सचिवालयों में भी बंद का आदेश जारी कर दिया गया है. संसद के दोनों सदनों के सचिवालय 27 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं.

  • 17:10 ISTPosted by Bikesh Tiwari

    ऑस्ट्रेलिया से लौटे शख्स के खिलाफ मामला दर्ज

    हैदराबाद की साइबराबाद पुलिस ने ऑस्ट्रेलिया से लौटे एक शख्स के खिलाफ मामला दर्ज किया है. शख्स पर विदेश से आने के बाद होम क्वारनटीन से जुड़े नियमों के उल्लंघन का आरोप है.

  • 17:02 ISTPosted by Bikesh Tiwari

    जम्मू कश्मीर सरकार ने सील की सीमा

    जम्मू कश्मीर सरकार ने अपनी सीमाएं सील करने के आदेश दिए हैं. प्रदेश को पंजाब से जोड़ने वाला राजमार्ग लखनपुर में सील कर दिया गया है. इस राजमार्ग से जम्मू कश्मीर की सीमा में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को कठुआ में क्वारनटीन किया गया है.

  • 16:25 ISTPosted by Bikesh Tiwari

    गाजियाबाद जिला प्रशासन ने बनाया एंटी कोरोना कंट्रोल रूम

    उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में प्रशासन ने एंटी कोरोना कंट्रोल रूम बनाया है. जिलाधिकारी कलानिधि नैथानी ने कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया. जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. किसी भी तरह की समस्या या जानकारी के लिए आम नागरिक हेल्पलाइन नंबर 8826797248, 9910426374, 0120-2965798, 0120-2965799 पर फोन कर सकते हैं.

  • 16:19 ISTPosted by Bikesh Tiwari

    कर्नाटक में बंद हुई इंदिरा कैंटीन

    कर्नाटक में इंदिरा कैंटीन बंद कर दी गई है. लॉकडाउन के दौरान इंदिरा कैंटीन में एकत्रित हो जा रही भीड़ को देखते हुए यह फैसला किया गया है.

  • 16:18 ISTPosted by Bikesh Tiwari

    हिमाचल प्रदेश में कर्फ्यू

    हिमाचल प्रदेश में सरकार ने लॉकडाउन के बाद अब कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है.

  • 15:50 ISTPosted by Bikesh Tiwari

    पश्चिम बंगाल ने बढ़ाया लॉकडाउन का समय

    पश्चिम बंगाल सरकार ने प्रदेश में 27 मार्च तक लॉकडाउन की घोषणा की थी. अब इसकी अवधि बढ़ा दी गई है. पश्चिम बंगाल में भी सरकार ने 31 मार्च तक लॉकडाउन का आदेश जारी कर दिया है.

  • 14:59 ISTPosted by Mohit Grover

    मुंबई में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 112 केस दर्ज किए गए हैं.
    होटल - 16
    पान की दुकान - 6
    अन्य दुकानें - 53
    ठेले वाले - 18
    भीड़ जमा करने पर - 10
    वाहन चलाने पर - 6
    क्वारनटीन तोड़ने पर - 3

  • 13:55 ISTPosted by Mohit Grover

    गोवा-सिक्किम में लॉकडाउन का ऐलान

    कोरोना वायरस के बढ़ते असर के कारण राज्य सरकारें लगातार कड़े कदम उठा रही हैं. मंगलवार को गोवा सरकार ने राज्य में लॉकडाउन लागू कर दिया, ये लॉकडाउन 31 मार्च तक लागू रहेगा.

    इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में भी कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है. मंगलवार  को नॉर्थ ईस्ट में कोरोना का पहला मामला सामने आने के बाद अब सिक्किम में भी लॉकडाउन किया गया है.

  • 13:04 ISTPosted by Mohit Grover

    पूरा उत्तर प्रदेश तीन दिन के लिए लॉकडाउन


    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि 25 मार्च से लेकर अगले तीन दिनों तक पूरा उत्तर प्रदेश लॉकडाउन रहेगा. इससे पहले प्रदेश के कुछ ही जिलों में लॉकडाउन का ऐलान किया गया था, लेकिन अब ये फैसला पूरे प्रदेश में लागू हो गया है. योगी ने अपील की है कि लोग घरों से बाहर ना निकलें.

  • 09:45 ISTPosted by Mohit Grover

    दिल्ली में लॉकडाउन तोड़ने वालों पर एक्शन

    राजधानी दिल्ली में लोगों से लॉकडाउन के चलते घरों में रहने की अपील की जा रही है. दिल्ली पुलिस की ओर से जानकारी दी गई है कि सोमवार को लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले 900 लोगों पर कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी गई है. ऐसे में लोगों से अपील की जाती है कि वो अधिक से अधिक घर में ही रहें.

  • 09:17 ISTPosted by Mohit Grover

    लॉकडाउन को लेकर नोएडा में कड़ी चेतावनी

    उत्तर प्रदेश के नोएडा में पुलिस की ओर से लगातार अपील की जा रही है कि लोग लॉकडाउन का पालन करें. पुलिस ने लोगों से कहा है कि अगर कोई व्यक्ति लॉकडाउन का उल्लंघन करता है, तो उसपर कार्रवाई की जाएगी जरूरत पड़ने पर गिरफ्तारी भी हो सकती है. नोएडा में कुल 86 बैरियर प्वाइंट बनाए गए हैं, जहां पर लोगों की जांच की जा रही है.
    सिर्फ पुलिस या प्रशासन ही नहीं, बल्कि नोएडा में स्थित सोसाइटी की तरफ से भी लोगों से नियमों का पालन करने को कहा जा रहा है. नोएडा की एक सोसाइटी में नोटिस चस्पा किया गया है कि जो लोग जरूरत का सामान ले रहे हैं, वह घर से एक ही सदस्य बाहर निकलें. कई जगह लोग पूरे परिवार के साथ ही घर का सामान खरीदने आ रहे थे.

  • 08:17 ISTPosted by Mohit Grover

    भोपाल में लगाया गया कर्फ्यू

    कोरोना वायरस के चलते देश के अलग-अलग हिस्सों में लॉकडाउन किया जा रहा है. जबकि कुछ जगह प्रशासन की तरफ से कर्फ्यू भी लगाया जा रहा है, ताकि लोग घरों से बाहर ना आएं. अब मध्य प्रदेश के भोपाल में कर्फ्यू लगा दिया गया, अधिक संख्या में लोगों के बाहर निकलने पर रोक है.

  • 07:37 ISTPosted by Mohit Grover

    दिल्ली के शाहीन बाग प्रदर्शनस्थल को खाली कराया गया

    कोरोना वायरस की वजह से राजधानी दिल्ली में एक जगह 5 लोगों से अधिक इकट्ठे नहीं होने का आदेश जारी किया गया है. इसी के तहत मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने शाहीन बाग में बैठे प्रदर्शनकारियों को हटाया और वहां पर लगे टेंट-तख्तों को हटा दिया गया. शाहीन बाग में 15 दिसंबर 2019 से नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहा था. देश के अलग-अलग इलाकों में ऐसा ही प्रदर्शन चल रहा है, अब धीरे-धीरे लोगों को प्रदर्शनवाली जगह से हटाया जा रहा है.

  • 07:09 ISTPosted by Mohit Grover

  • 07:09 ISTPosted by Mohit Grover

    कहां पर हुए बड़े फैसले?

    रेल सर्विस, मेट्रो को बंद करने के बाद अब स्थानीय उड़ान सेवा पर भी रोक लगा दी गई है.
    नोएडा और आगरा को जोड़ने वाले यमुना एक्सप्रेस-वे को बंद कर दिया गया है.
    दिल्ली में अब अगर किसी को दूसरे राज्य में जाना है, तो उसे कर्फ्यू पास लेना होगा.
    महाराष्ट्र में पूरे राज्य में कर्फ्यू, बॉर्डर भी बंद.
    अधिकतर राज्यों में सभी धर्मों के धार्मिक स्थलों को भी आम लोगों के लिए बंद किया गया.

  • 07:08 ISTPosted by Mohit Grover

    जहां दिखी लापरवाही वहां लगाया कर्फ्यू


    पहले जब कई राज्य सरकारों ने लॉकडाउन का आदेश जारी किया, तो अधिकतर लोगों ने इसका पालन किया. लेकिन कई लोग ऐसे भी थे, जो लगातार बाहर आ रहे थे. इसको देखते हुए पंजाब और महाराष्ट्र ने पूरे राज्य में कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है, जिसमें अब बाहर आने वाले लोगों से सख्ती से निपटा जाएगा और कड़ा एक्शन होगा.

  • 07:08 ISTPosted by Mohit Grover

    कोरोना के खिलाफ लड़ाई, 30 राज्य लॉकडाउन

    जनता कर्फ्यू के बाद देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया था. एक-एक करके राज्य सरकारों ने अपने क्षेत्र में लॉकडाउन किया और इस दौरान कई बाजारों, दफ्तरों और सुविधाओं को बंद कर दिया. हालांकि, जरूरत के सामान से जुड़ी कंपनी, दुकान को खुले रहने की छूट दी गई.

    लेकिन सोमवार को जब कोरोना वायरस क आंकड़ा बड़ा तो फिर कुल 30 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने लॉकडाउन लगा दिया. कुल मिलाकर देश के 548 जिले अभी लॉकडाउन हैं. जबकि 3 राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के कुछ हिस्से लॉकडाउन हैं.

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay