एडवांस्ड सर्च

Air Force Day: बालाकोट में दम दिखाने वाले विमानों ने भरी उड़ान

जितेंद्र बहादुर सिंह अक्टूबर 8, 2019
अपडेटेड 12:42 IST

आज वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है और वक्त है देश के लिए दिन-रात एक कर देने वाले वायुसेना के जवानों को सलाम करने का. इस साल 87वां एयरफोर्स दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर तीनों सेना के प्रमुखों ने नई दिल्ली के वॉर मेमोरियल पर जाकर जवानों को श्रद्धांजलि दी. इस अवसर पर हिंडन एयरबेस पर बड़ा एयर शो का आयोजन भी हो रहा है, जहां वायुसेना दुनिया को अपनी ताकत दिखाएगी.

Check Latest Updates
Advertisement
Air Force Day: बालाकोट में दम दिखाने वाले विमानों ने भरी उड़ानAir Force Day

हाइलाइट्स

  • देश मना रहा है 87वां वायुसेना दिवस
  • गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर कार्यक्रम
  • दुनिया को वायुसेना ने दिखाई अपनी ताकत
  • 10:16 ISTPosted by Mohit Grover

    पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक करने वाले मिराज-2000 विमान और उन विमानों को चलाने वाले पायलटों ने एक बार फिर अपना दम दिखाया है. वायुसेना दिवस के मौके पर हिंडन एयरबेस पर लड़ाकू विमानों का दम आसमान में दिखाया. 

  • 10:03 ISTPosted by Mohit Grover

    विंग कमांडर अभिनंदन भरेंगे उड़ान...

    बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान का F-16 विमान गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान आज Mig लड़ाकू विमान को उड़ाएंगे. इस दौरान 3 मिराज 2000 एयरक्राफ्ट, सुखोई भी वायुसेना दिवस पर उड़ान भरेंगे. जिन पायलटों ने बालाकोट एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया था, वो भी आज वायुसेना दिवस के जश्न में शामिल होंगे.

  • 09:57 ISTPosted by Mohit Grover

    एयरफोर्स डे पर एयरचीफ की हुंकार- एयरस्ट्राइक थी दमदार, जारी रहेगा आतंक पर प्रहार

    वायुसेना के 87वें स्थापना दिवस पर नए वायुसेना चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने वायुसेना की ताकत का अहसास दुनिया को करा दिया. हिंडन एयरबेस पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वायुसेना प्रमुख ने कहा कि हमारे जवानों ने इस साल सफलता से एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया और अगर जरूरत पड़ी तो फिर किसी भी कदम को उठाने को तैयार हैं.आतंक के खिलाफ जारी रहेगी लड़ाईवायुसेना प्रमुख ने कहा कि वायुसेना किसी भी तरह की मुसीबत का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहती है, बीते कुछ समय में राष्ट्र सुरक्षा के लिए कई तरह की चुनौती सामने आई हैं. भारतीय वायुसेना ने आतंक के खिलाफ कामयाब लड़ाई है और आगे भी ये लड़ाई जारी रही है. बालाकोट में एयरस्ट्राइक करने जवानों को हम एक बार फिर सलाम करते हैं.

  • 09:11 ISTPosted by Mohit Grover

    हिंडन एयरबेस पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया पहुंच गए हैं, वो यहां पर जवानों से सलामी ले रहे हैं. वायुसेना के इस कार्यक्रम में सेना प्रमुख बिपिन रावत, सचिन तेंदुलकर भी पहुंचे हैं.

  • 08:39 ISTPosted by Mohit Grover

    वायुसेना दिवस के मौके पर ये विमान दिखाएंगे अपना दम...

  • 08:36 ISTPosted by Mohit Grover

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण समेत अन्य मंत्रियों ने भी वायुसेना दिवस के मौके पर वायुसेना को बधाई दी और जवानों के योगदान को सलाम किया.

     

  • 08:33 ISTPosted by Mohit Grover

    भारतीय वायुसेना का जश्न हिंडन एयरबेस पर शुरू हो गया है. वायुसेना के कार्यक्रम में तीनों सेना के प्रमुख शामिल हैं और अन्य बड़े अधिकारी भी वहां पर मौजूद हैं. लाइव कार्यक्रम यहां पर देखें…


  • 07:37 ISTPosted by Mohit Grover

  • 07:36 ISTPosted by Mohit Grover

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वायुसेना दिवस के मौके पर बधाई संदेश दिया. पीएम मोदी ने इस दौरान अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी किया, जिसमें उन्होंने अभी तक लड़ी गई लड़ाईयों, आपदा के दौरान मदद के लिए वायुसेना को सलाम किया.

     

  • 07:30 ISTPosted by Mohit Grover

  • 07:30 ISTPosted by Mohit Grover

    दुनिया ने देखा है वायुसेना का दम...

    गौरतलब है कि 8 अक्टूबर 1932 को इंडियन एयरफोर्स की स्थापना की गई थी. इस दिन को Air Force Day के तौर पर मनाया जाता है. 1 अप्रैल 1933 को इसके पहले दस्ते का गठन हुआ था जिसमें 6 RAF-ट्रेंड ऑफिसर और 19 हवाई सिपाहियों को शामिल किया गया था. वायुसेना की ताकत को दुनिया लगातार देखा है फिर चाहे वह पाकिस्तान के साथ युद्ध हो या फिर हाल ही में की गई पाकिस्तान में घुसकर एयरस्ट्राइक ही क्यों ना हो.

  • 07:29 ISTPosted by Mohit Grover

    वायुसेना को मिलेगी राफेल की ताकत


    एक तरफ आज देश में वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है, तो दूसरी ओर आज ही वायुसेना की ताकत भी बढ़ेगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज फ्रांस में भारत के पहले लड़ाकू विमान राफेल को रिसीव करेंगे, इसके अलावा राजनाथ सिंह राफेल विमान में उड़ान भी भरेंगे. राजनाथ सिंह राफेल विमान रिसीव करने से पहले शस्त्र पूजा भी करेंगे.

  • 07:29 ISTPosted by Mohit Grover

    वायुसेना दिखाएगी अपनी ताकत


    वायुसेना दिवस के अवसर पर हर साल की तरह इस बार गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना अपनी ताकत दिखाएगी. इस बार कार्यक्रम में पहली बार चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर अपना दम दिखाएंगे. कार्यक्रम में कुल 54 एयरक्राफ्ट हिस्सा लेंगे, जिसमें 19 फाइटर विमान, 7 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, 20 हेलिकॉप्टर भी शामिल होंगे.

  • 07:29 ISTPosted by Mohit Grover

    वायुसेना को सलाम करने का दिन...

    आज वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है और वक्त है देश के लिए दिन-रात एक कर देने वाले वायुसेना के जवानों को सलाम करने का. इस साल 87वां एयरफोर्स दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर तीनों सेना के प्रमुखों ने नई दिल्ली के वॉर मेमोरियल पर जाकर जवानों को श्रद्धांजलि दी.

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay