एडवांस्ड सर्च

गूगल इस डूडल से मना रहा भारत का स्वतंत्रता दिवस

Google ने होमपेज पर स्वतंत्रता दिवस का गूगल डूडल बनाया है. साथ ही आजादी से जुड़ी कुछ यादगार फोटोज भी गूगल ने पब्लिश किया है.

Advertisement
Sahitya Aajtak 2018
aajtak.in [Edited by: अभिषेक आनंद]नई दिल्ली, 15 August 2018
गूगल इस डूडल से मना रहा भारत का स्वतंत्रता दिवस गूगल डूडल

देश को आजादी मिले 71 साल पूरे हो गए हैं. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश का कोना-कोना सज गया है. पूरे देश में त्योहार का माहौल है. इस बीच Google ने भी होमपेज पर स्वतंत्रता दिवस का गूगल डूडल बनाया है. इस खूबसूरत तस्वीर में भारत के तिरंगा को शामिल किया गया है. इस तस्वीर पर क्लिक करने पर India Independence Day सर्च रिजल्ट का पेज खुलता है.

क्या है थीम

यह गूगल डूडल भारत के ट्रक आर्ट से प्रेरित है. भारत के ट्रकों पर सालों से खूबसूरत पेंटिंग बनाने की परंपरा रही है ताकि ट्रक ड्राइवर घरों से महीनों दूर रहने के दौरान अपने दिमाग को रिलैक्स रख सकें. इस डूडल में एनिमल और प्लांट लाइफ को शामिल किया गया है.

गूगल-डूडल के ठीक नीचे गूगल ने आजादी से जुड़ी कुछ यादगार फोटोज का लिंक भी पब्लिश किया है. See the lost photos of India's Independence पर क्लिक कर आप आजादी से जुड़ी कुछ दिलचस्प फोटोज देख सकते हैं. artsandculture.google.com पर फोटोग्राफर कुलवंत राय की खींची कुछ खास फोटोज गूगल ने पब्लिश की है.

इन तस्वीरों के बारे में बताया गया है कि जिन सालों में भारत की आजादी से जुड़ी यादें हैं, उन दिनों को ये फोटोज जीवंत कर देती है. राय उन दिनों के चुनिंदा फोटोग्राफर में शामिल थे जिन्होंने आजादी को करीब से देखा.

देश मना रहा है स्वतंत्रता दिवस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह ट्विटर के जरिए देश को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. लाल किले पर सुरक्षा व्यवस्था सख्त बनाई गई है. यहां खास कार्यक्रम हो रहा है. वहीं, स्वाधीनता दिवस की 71वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का स्मरण करते हुए कहा कि हिंसा की अपेक्षा, अहिंसा की शक्ति कहीं अधिक है. प्रहार करने की अपेक्षा, संयम बरतना, कहीं अधिक सराहनीय है और हमारे समाज में हिंसा के लिए कोई स्थान नहीं है. राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि इस बार स्वतंत्रता दिवस के साथ एक खास बात जुड़ी है. क्योंकि कुछ ही सप्ताह बाद 2 अक्टूबर से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह शुरू होने वाले हैं. 

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay