एडवांस्ड सर्च

कोरोना वायरस की वजह से केंद्र का बड़ा फैसला, NPR अनिश्चितकाल तक स्थगित

कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. केंद्र सरकार ने नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर यानी कि एनपीआर को अपडेट करने की प्रक्रिया को अनिश्चितकाल तक के लिए रोक दिया है. एनपीआर की प्रक्रिया कई राज्य 1 अप्रैल से शुरू करने वाले थे. लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और इसके संभावित खतरों का आकलन करते हुए गृह मंत्रालय ने कहा है कि अगले आदेश तक एनपीआर को अपडेट करने की प्रक्रिया स्थगित की जाती है.

Advertisement
aajtak.in
जितेंद्र बहादुर सिंह नई दिल्ली, 25 March 2020
कोरोना वायरस की वजह से केंद्र का बड़ा फैसला, NPR अनिश्चितकाल तक स्थगित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह (फाइल फोटो)

  • कोरोना वायरस की वजह से एनपीआर स्थगित
  • अप्रैल में शुरू होने वाली थी एनपीआर की प्रक्रिया
  • गृह मंत्रालय ने जारी किया आदेश

कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. केंद्र सरकार ने नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर यानी कि एनपीआर को अपडेट करने की प्रक्रिया को अनिश्चितकाल तक के लिए रोक दिया है. एनपीआर की प्रक्रिया कई राज्यों में 1 अप्रैल से शुरू वाली थी. लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और इसके संभावित खतरों का आकलन करते हुए गृह मंत्रालय ने कहा है कि अगले आदेश तक एनपीआर को अपडेट करने की प्रक्रिया स्थगित की जाती है.

एनपीआर पर कोरोना वायरस ने लगाया ब्रेक

बता दें कि 2021 की जनगणना दो चरणों में पूरी की जानी थी. इसके तहत पहले चरण में अप्रैल 2020 से सितंबर 2020 तक घरों की गिनती और उन्हें सूचीबद्ध करने का काम है. दूसरे चरण में 9 से 28 फरवरी 2021 तक जनसंख्या गिनती का काम प्रस्तावित है. एनपीआर को अपडेट करने का काम पहले चरण में होना है. लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से फिलहाल इसे रोक दिया गया है.

पढ़ें- DSP ने बेटे के विदेश जाने की बात छुपाई, हुआ कोरोना पीड़ित, FIR

14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉकडाउन

कोरोना वायरस महामारी की वजह से केंद्र सरकार ने 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर रखा है. इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी तरह की गतिविधियां रोक दी गई हैं. केंद्र सरकार ने सभी मंत्रालयों को सख्ती से लॉकडाउन का पालन करने को कहा है.

पहले चरण की जनगणना भी रूकी

कोरोना का प्रसार रोकने के लिए सरकार ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा है. इस हालत में एनपीआर की प्रक्रिया मुश्किल थी. इसके ध्यान में रखते हुए सरकार ने जनगणना के पहले चरण और एनपीआर को अपडेट करने की प्रक्रिया पर अनिश्चितकाल तक के लिए रोक लगा दी है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

बता दें कि कई राज्यों ने केंद्र से अपील की थी कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए फिलहाल एनपीआर की प्रक्रिया पर रोक लगाई जाए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay